×

Hapur News: 20 सेंटीमीटर कम हुआ गंगा का जलस्तर, एडीएम ने 120 परिवारों को बांटी खाद्य सामग्री

Hapur News: 24 घंटे में 20 सेंटीमीटर गंगा का जलस्तर कम हुआ है, फिर भी जंगलों में जलभराव से किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

Avnish Pal
Published on: 20 Aug 2023 10:07 AM GMT
Hapur News: 20 सेंटीमीटर कम हुआ गंगा का जलस्तर, एडीएम ने 120 परिवारों को बांटी खाद्य सामग्री
X
Hapur News (photo: social media)

Hapur News: यूपी के जनपद हापुड़ के गढ़मुक्तेश्वर तीर्थनगरी में गंगा की बाढ़ की परेशानी के बीच लोगों को राहत की किरण दिखने लगी है । गंगा का जलस्तर कम हो रहा है। हालांकि इसके बाद भी जलभराव से चौतरफा दिक्कत हो रही है।

ग्रामीण इलाकों में जलभराव से जनजीवन प्रभावित

जनपद के खादर क्षेत्र के ग्रामीणों को पशुओं के चारे की परेशानी और संक्रामक रोगों से जूझना पड़ रहा है। क्षेत्र में 24 घंटे में 20 सेंटीमीटर गंगा का जलस्तर कम हुआ है, फिर भी जंगलों में जलभराव से किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। एडीएम हापुड़ ने खादर क्षेत्र के गांवों का निरीक्षण किया और लोगों को जरूरी निर्देश दिए।

गंगा के जलस्तर में आई गिरावट

पहाड़ों में वर्षा का सिलसिला धीमा पड़ने पर बिजनौर बैराज से दो दिनों में पानी छोड़ने में भी कमी आई है। शनिवार को जलस्तर में एक मीटर की कमी दर्ज होने के बाद रविवार को 20 सेंटीमीटर की गिरावट दर्ज हुई है।इससे गंगा का जलस्तर घटकर 198,78 मीटर के निशान पर आ गया है।

सुरक्षित स्थानों से वापस ले लौटने लगे ग्रामीण

गंगा के उफान से राहत पर गांव छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर पड़ाव डालने वाले कई परिवार वापस लौटने लगे हैं। हालांकि कई गांवों में लोग संक्रामक बीमारियों से जूझ रहे हैं। डॉक्टर दिनेश भारती ने बताया कि टीम ने खादर क्षेत्र के कई गांवों का दौरा कर रोगों की गिरफ्त में आए कईं ग्रामीणों का परीक्षण कर जरूरी दवा दी । डॉक्टरों की टीम ने ग्रामीणों को जलभराव के दौरान सावधानी बरतने के लिए कहा है।

प्रशासनिक अधिकारियों ने खादर क्षेत्र में किया दौरा

इस बीच एसडीएम संदीप कुमार ने एसडीएम अंकित कुमार के साथ मिलकर खादर क्षेत्र के गांवों का निरीक्षण करते हुए आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।उन्होनें बाढ़ से ग्रामीणों को होने वाली परेशानियों को दूर करने के आदेश दिए।

120 परिवारों में वितरित की गई खाद्य सामग्री

गंगा का जलस्तर बढ़ने के बाद आफत में आए गांव गंगानगर,अब्दुलापुर, कुदेनी की मड़ैया में रहने वाले लोगों के सामने काफी समस्या आ गई है।इसे देखते हुए एडीएम संदीप कुमार ने तीन गांवो के 120 परिवार को खाद्य सामग्री का वितरण किया। इसमे आलू, चीनी, गुड़, भिलया, सहित अन्य सामग्री शामिल थी।

Avnish Pal

Avnish Pal

Next Story