×

Hapur News: 52 लाख के गृहकर पर कुंडली मारकर बैठे बकायेदार, नगरपालिका लेगी ये एक्शन

Hapur News: जनपद की पिलखुआ नगर पालिका के लाखों रुपये के गृहकर जमा नहीं किया गया है। इन डिफॉल्टरों में सरकारी विभाग से लेकर निजी शिक्षण संस्थान शामिल हैं। नगर पालिका की ओर से बार-बार नोटिस देने के बावजूद टैक्स जमा नहीं कराया जा रहा है।

Avnish Pal
Published on: 29 May 2023 3:44 PM GMT
Hapur News: 52 लाख के गृहकर पर कुंडली मारकर बैठे बकायेदार, नगरपालिका लेगी ये एक्शन
X
पिलखुआ नगर पालिका, हापुड़

Hapur News: जनपद की पिलखुआ नगर पालिका के लाखों रुपये के गृहकर जमा नहीं किया गया है। इन डिफॉल्टरों में सरकारी विभाग से लेकर निजी शिक्षण संस्थान शामिल हैं। नगर पालिका की ओर से बार-बार नोटिस देने के बावजूद टैक्स जमा नहीं कराया जा रहा है। पिलखुआ नगर पालिका ऐसे 55 डिफाल्टरों पर शिकंजा कसने की तैयारी कर रहा है।

बकाया जमा करने के लिए भेजा नोटिस

नगरपालिका ने वित्त वर्ष 2021-2022 में 50 लाख रुपये के गृहकर वसूलने का लक्ष्य निर्धारित कर रखा है। इसके बावजूद अभी तक नगर पालिका के खाते में लगभग दस लाख रुपये का गृहकर ही जमा हो सका है। करीब चालीस लाख रुपये बकाया रह गया है। इसी प्रकार 2022-23 में 60 लाख रुपये का लक्ष्य रहा, लेकिन केवल आठ लाख रुपये का गृहकर जमा हो सका है। 52 लाख रुपये इस वर्ष में बकाया है। नगर पालिका की ओर से लाखां रुपए टैक्स दबाकर बैठे लोगों को कईं बार नोटिस भी जारी किए जा चुके है इसके बावजूद लोगों ने इसे जमा नहीं किया। अब एक फाइनल नोटिस भेजा गया है, जिसके बाद कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

डिफाल्टरों की सूची हुई सावर्जनिक, सील हो सकते हैं भवन

अधिकारियों का कहना है कि नगर पालिका को आर्थिक नुकसान हो रहा है। इसको लेकर नगर पालिका की ओर से डिफाल्टरों की सूची भी सावर्जनिक कर दी गई है। जिसमें समीक्षा के दौरान सामने आया कि शिक्षण सस्थाओं व सरकारी भवनों की ओर से वर्षों से टैक्स नहीं भरा गया है। कई बार अधिकारियों के आगाह करने के बावजूद शिक्षण संस्थाओं की ओर से इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं मिल रही है। ऐसे में नगर पालिका की ओर से शिक्षण संस्थानो को सील किया जा सकता है। नगर पालिका के कर अधिकारी गजेंद्र सिंह ने बताया कि 55 ऐसे डिफाल्टर हैं, जिन पर नगरपालिका का एक लाख से अधिक का कर बकाया है। इनमें टॉप 10 में दो लाख रुपये से अधिक के बकायेदार हैं। जिन्होंने जल्द बकाया जमा नही किया तो, अग्रिम कार्यवाही अमल में लाई जाएगी।

Avnish Pal

Avnish Pal

Next Story