×

हक की बात जिलाधिकारी के साथ, औरैया में DM ने सुनी महिलाओं की समस्याएं

“हक की बात जिलाधिकारी के साथ” कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें डीएम सुनील कुमार वर्मा द्वारा महिलाओं से सीधे संवाद किया गया। बुधवार को सुबह 10 बजते ही महिलाओं के फोन आने लगे

Ashiki
Published on: 24 Feb 2021 2:57 PM GMT
हक की बात जिलाधिकारी के साथ, औरैया में DM ने सुनी महिलाओं की समस्याएं
X
हक की बात जिलाधिकारी के साथ, औरैया में DM ने सुनी महिलाओं की समस्याएं

औरैया: महिलाओं और बेटियों को अपनी सुरक्षा, सम्मान एवं स्वावलंबन के प्रति जागरूक करने के लिए चलाए जा रहे मिशन शक्ति अभियान के तहत बुधवार को जिलाधिकारी ने अपने कार्यालय में बैठकर फोन के माध्यम से एवं कार्यालय में आई महिलाओं की समस्याओं को सुना।

डीएम सुनील कुमार वर्मा ने की महिलाओं से संवाद

बुधवार को मिशन शक्ति अभियान के तहत “हक की बात जिलाधिकारी के साथ” कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें डीएम सुनील कुमार वर्मा द्वारा महिलाओं से सीधे संवाद किया गया। बुधवार को सुबह 10 बजते ही महिलाओं के फोन आने लगे जिसमें महिलाओं ने अपनी-अपनी समस्या से अधिकारियों को अवगत कराते हुये अपने हक की बात की। इस दौरान 6 महिलाओं ने फोन के माध्यम एवं 8 महिलाओं ने कार्यालय आकर अपनी समस्यायें बताई। जिस पर जिलाधिकारी ने तत्काल संबंधित विभागों को समस्याओं के निस्तारण करने के सख्त निर्देश दिये।

महिलओं ने की हक की बात

फोन के माध्यम से नरायनपुर की रानी शर्मा, अटसू की लक्ष्मी, पढीन दरवाजा की गीता देवी, गोविन्द्र नगर की रानी देवी एवं शशि दीक्षित, बरमूपुर की रानी देवी ने अधिकारियों से अपने हक की बात की। वही सन्त रविदास नगर दिबियापुर की प्रमोदनी शुक्ला, इन्दिरानगर औरैया की मनोज देवी, सैदपुर की सुलेखा, अनन्तराम की आयशा बेगम, चिरौयापुर की अनीता देवी, नगला चिन्ता की कुन्ती देवी, बिधूना के धर्मेन्द्र कुमार एवं काशीराम की सीमा देवी ने कार्यालय में आकर अपने हक की बात की।

जिलाधिकारी ने दिए निर्देश

जिलाधिकारी ने इन सभी शिकायतों पर संबंधित विभागों को निर्देश दिये कि वह सभी शिकायत कर्ताओं की समस्याओं का समाधान जल्द से जल्द करे। इस दौरान जिला प्रोबेशन अधिकारी आवेश कुमार, महिला कल्याण अधिकारी एवं विद्या सिंह सेंगर उपस्थित रही।

केस 01 - फोन के माध्यम से नरायनपुर की रहने वाली रानी शर्मा ने अपने हक की बात करते हुए जिलाधिकारी से कहा कि उनकी पुत्री कीर्ति शर्मा को मातृ वन्दना योजना के अन्तर्गत पांच हजार रूपये मिलने थे जो अभी तक नही मिले है। पैसा दूसरे के खाते में चला गया है। इस पर जिलाधिकारी ने सीएमओ को निर्देश दिये कि वह लाभार्थी की जांचकर धनराशि सही खाते में भेजे।

ये भी पढ़ें: सावधान औरैया वासियों: अब नहीं चलेगा कोई भी जुगाड़, तेजी से कट रहा है चालान

केस 02 - जिलाधिकारी कार्यालय में आई चिरैयापुर की रहने वाली अनीता देवी ने जिलाधिकारी को बताया कि वह दो बच्चों की माँ है और पैर से विकलांग है। वह तीन बार सीएमओ कार्यालय गई परन्तु उसकी कोई सुनवाई नही हुई। उनके द्वारा जिलाधिकारी से दिव्यांग प्रमाण पत्र बनवाने का अनुरोध किया गया। जिलाधिकारी ने सीएमओ को जल्द से जल्द दिव्यांग प्रमाण पत्र बनाने का निर्देश दिया।

केस 03 - इन्दिरानगर की रहने वाली मनोज देवी ने अपने हक की बात जिलाधिकारी से करते हुए कहा कि उसे डूडा विभाग द्वारा काशीराम कालोनी दिबियापुर में आवास आवंटित किया गया था। परन्तु उस आवंटित आवास में सरैया निवासी धर्मेंन्द्र कुमार नामक व्यक्ति रह रहा है। वो मेरे भवन पर जबरन कब्जा किये है तथा आवास खाली नही कर रहा है। जब मैं उससे भवन खाली करने को कहती हूं तो वह मारपीट और गाली गालौज पर उतारू हो जाता है और जान से मारने की धमकी देता है।

मजबूरन किराये के मकान में रहना पड़ रहा

मुझे मजबूरन किराये के मकान में रहना पड़ रहा है। मनोज देवी ने जिलाधिकारी से कहा कि उसे उसका हक दिलाया जाये। अवैद्य रूप से रह रहें व्यक्ति से आवास खाली कराकर उसे दिलाया जाये जिससे की वह अपना और अपने बच्चें का भरण पोषण अच्छे तरीके से कर सके। इस पर जिलाधिकारी ने परियोजना निदेशक डूडा को निर्देश दिये कि वह जाच करके प्रार्थिनी को उसका हक दिलायें। कृत कार्रवाई से एक सप्ताह के अंदर अवगत करायें।

शिकायतों को गंभीरता से लेकर की जा रही कार्यवाही

जिलाधिकारी ने कहा कि आनलाइन एवं आफलाइन दोनो माध्यमों से आने वाली सभी शिकायतों को गंभीरता से लेकर कार्यवाही की जा रही है। जनपद के समस्त विभागों को निर्देश दिये गये है कि वे महिलाओं से संबंधित आने शिकायतों को गम्भाीरता से लेकर उसका निस्तारण प्राथमिकता के आधार पर कराया जाये। महिलाओे के लिए संचालित होने वाली सभी योजनाओं का लाभ महिलाओं को दिया जाये।

रिपोर्ट: प्रवेश चतुर्वेदी

Ashiki

Ashiki

Next Story