×

Hardoi News: हेराफेरी करने वाले कर्मचारियों पर होगी कार्रवाई, DM ने लिया एक्शन

Hardoi News: रसखान प्रेक्षागृह एवं जेके ग्रैण्ड रिसोर्ट में जिलाधिकारी ने बैठक में कहा कि पंचायती राज के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए गंभीरता से कार्य किया जाए।

Pulkit Sharma
Published on: 21 March 2023 12:08 PM GMT
Hardoi News: हेराफेरी करने वाले कर्मचारियों पर होगी कार्रवाई, DM ने लिया एक्शन
X
Hardoi news (photo: social media )

Hardoi News: पंचायत भवनों में बायोमेट्रिक उपस्थित न होने पर कर्मचारियों का वेतन नहीं जारी किया जाएगा। वित्तीय मामलों में गड़बड़ी करने वालों पर कठोर कार्रवाई की जाएगी। यह बात जिलाधिकारी ने पंचायत सहायकों व सचिवों की बैठक को संबोधित करते हुए कही। रसखान प्रेक्षागृह एवं जेके ग्रैण्ड रिसोर्ट में जिलाधिकारी ने बैठक में कहा कि पंचायती राज के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए गंभीरता से कार्य किया जाए।

आयुष्मान कार्ड बनाने का लक्ष्य हो पूरा: डीएम

जिलाधिकारी ने कहा कि पंचायत सहायक पंचायत भवनों में नियमित रूप से बैठें। शासनादेश के अनुरूप अपने कार्यों का निर्वहन करें। इन्हीं पंचायत भवनों में बीसी सखी भी बैठेंगी। पंचायत भवनों में बायोमेट्रिक उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। बिना बायोमेट्रिक उपस्थिति के वेतन जारी नही किया जाए। ग्राम विकास अधिकारी व ग्राम पंचायत अधिकारी अपने क्षेत्रों में जाएं। अपनी-अपनी ग्राम पंचायत में उन लोगों की सूची बनाई जाए, जिनके आयुष्मान कार्ड नहीं बने हैं। ऐसे लोगों के आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए लक्ष्य के अनुरूप नियमित रूप से कार्य किया जाए।

कार्य को एक माह में शत-प्रतिशत पूर्ण करने का प्रयास गंभीरता से किया जाए। आयुष्मान कार्ड बनाने में यदि कोई तकनीकी समस्या आती है तो आयुष्मान के जिला समन्वयक से संपर्क किया जा सकता है। जिनको कार्य करने में कोई परेशानी हो रही है, उनको इस कार्य हेतु प्रशिक्षित किया जाए। आशा बहू व आंगनबाड़ी कार्यकत्री का भी सहयोग लिया जाए। गरीबों के इलाज के लिए सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है।

पंचायत भवन व सामुदायिक शौचालय क्रियाशील नहीं

जिन ग्रामों में पंचायत भवन व सामुदायिक शौचालय क्रियाशील नहीं हैं, वहां 20 अप्रैल तक पूरी तरह से इन्हें संचालित किया जाए। पंचायत सहायक भी ग्राम से संबंधित कोई भी सूचना दे सकते हैं। ऑपरेशन कायाकल्प के अंतर्गत प्रत्येक विद्यालय में बाउन्ड्री व फर्नीचर को छोड़कर अन्य कार्य 20 अप्रैल से पहले पूर्ण कर लिया जाए। उन्होंने माधौगंज विकास खण्ड के परनखा ग्राम में सोलर पैनल की चोरी को लेकर एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने बैठक में अनुपस्थित रहने वाले पंचायत सहायकों का एक दिन का वेतन काटने के निर्देश दिए। कहा कि ग्राम में सरकारी दायित्वों के निर्वहन में निष्पक्षता रखी जाए। वृद्धावस्था, निराश्रित महिला एवं दिव्यांग पेंशन के लाभार्थियों की आधार सीडिंग का कार्य जल्द पूर्ण किया जाए। सामूहिक विवाह योजना के लिए ग्राम में पात्रों का चयन कर सूची प्रेषित की जाए। निराश्रित गोवंशों के संरक्षण का अवशेष कार्य जल्द पूर्ण किया जाए। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी सौम्या गुरुरानी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी राजेश तिवारी, डीडीओ एपी सिंह व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story