Hardoi News: खुद बीमार हुआ आयुष्मान भारत हेल्थ सेंटर, ग्रामीणों के नहीं बन रहे कार्ड

Hardoi News: विभागीय अनदेखी के कारण उपकेंद्र परिसर में जगह-जगह कूड़ा-करकट, गंदगी के अंबार, छत पर कंडे व लकड़ियों के ढेर लगा हुआ है। हद तब हो गई लोगों ने परिसर में जानवर बांधना और परिसर के कमरों में टूटी चारपाई तक डाल रखी है। केंद्र के आसपास बड़ी-बड़ी जंगली घास व जल भराव की स्थिति बनी रहती है।

Pulkit Sharma
Published on: 19 March 2023 3:14 PM GMT
Hardoi News: खुद बीमार हुआ आयुष्मान भारत हेल्थ सेंटर, ग्रामीणों के नहीं बन रहे कार्ड
X
आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर उपकेंद्र वाजिदपुर (फोटो: सोशल मीडिया))

Hardoi News: विभागीय अधिकारियों की उदासीनता के चलते वर्षों से बने पड़े आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर उपकेंद्र वाजिदपुर ग्रामीणों को मुंह चिढ़ा रहा है। ग्रामीणों को काफी उम्मीद थी कि उन्हें स्वास्थ्य सेवाएं पास ही मुहैया होंगी, दूर नहीं भटकना पड़ेगा। अधिकारियों की लापरवाही की वजह से ऐसा नहीं हो सका। ग्राम पंचायत वाजिदपुर में वर्षों पहले लाखों रुपए की लागत से स्वास्थ्य उपकेंद्र का निर्माण कराया गया था। लेकिन सरकारी बिल्डिंग कागजों तक ही सीमित कर रह गई।

विभागीय अनदेखी के कारण उपकेंद्र परिसर में जगह-जगह कूड़ा-करकट, गंदगी के अंबार, छत पर कंडे व लकड़ियों के ढेर लगा हुआ है। हद तब हो गई लोगों ने परिसर में जानवर बांधना और परिसर के कमरों में टूटी चारपाई तक डाल रखी है। केंद्र के आसपास बड़ी-बड़ी जंगली घास व जल भराव की स्थिति बनी रहती है। परिसर में लोग कपड़े धोते और सुखाते हैं। वाजिदपुर गांव के अरविंद यादव, बाल किशन, रघुनाथ सहित दर्जनों ग्रामीणों ने स्वास्थ्य उपकेंद्र संचालित कराए जाने की मांग की है।

ग्रामीण बताते हैं वर्षों पहले से बनी बिल्डिंग जर्जर होने के कारण बरसात के समय छतों से पानी टपकता है और जगह-जगह से प्लास्टर टूटता है। बिल्डिंग के मेन फ्रंट यानी बाहरी हिस्से पर दिखावे के लिए रंग-रोगन कुछ समय पूर्व कराया गया था, लेकिन इसके संचालित होने के कोई आसार नहीं दिख रहे हैं। अहिरोरी के सीएचसी प्रभारी मनोज कुमार के अनुसार यहां पर अभी सीएसओ की लिखित रूप में तैनाती नहीं की गई है।

अगले सप्ताह विजिट कर कायाकल्प के तहत होने वाले कार्य के लिए प्रधान सेक्रेटरी से बात कर कार्य पूर्ण कराया जाएगा। उप केंद्र संचालित होने से क्षेत्रीय ग्रामीणों को स्वास्थ्य सेवाएं यहीं पर मिल सकेगा और उन्हें इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा। दूसरी तरफ ग्राम प्रधान संजय, ग्राम सचिव श्याम कुमार गौतम कायाकल्प के तहत हुए कार्य उनके विभाग से ना होने की बात कहकर अपना पल्ला झाड़ते नजर आए।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story