×

टेलीमेडिसिन से लैस यूपी का पहला जिला बना हरदोई, मिलेंगी ये सुविधाएं

हरदोई में एचसीएल के सहयोग से टेलीमेडिसिन व्यवस्था लागू की गई है जिसके चलते मुम्बई समेत कई बड़े शहरों के बड़े अस्पतालों के डॉक्टर अस्पतालों में बैठकर हरदोई के ग्रामीण क्षेत्रों के मरीजों को देखकर उनकी जांच व दवाएं दे सकने में सहायक होंगे।

Aditya Mishra
Published on: 6 Jun 2019 5:16 PM GMT
टेलीमेडिसिन से लैस यूपी का पहला जिला बना हरदोई, मिलेंगी ये सुविधाएं
X

हरदोई: हरदोई में एचसीएल के सहयोग से टेलीमेडिसिन व्यवस्था लागू की गई है जिसके चलते मुम्बई समेत कई बड़े शहरों के बड़े अस्पतालों के डॉक्टर अस्पतालों में बैठकर हरदोई के ग्रामीण क्षेत्रों के मरीजों को देखकर उनकी जांच व दवाएं दे सकने में सहायक होंगे।

इस व्यवस्था का डीएम पुलकित खरे ने उदघाटन किया है।यह व्यवस्था बेनीगंज कोथावां व कछौना सीएचसी पर लागू होगी। डीएम पुलकित खरे ने टेलीमेडिसिन के विषय में जानकरी देते हुए बताया कि प्रदेश में जनपद हरदोई पहला जनपद बन गया है।

यहाँ मरीज वीडियों कान्फ्रेन्सिंग के माध्यम से मुम्बई के नानावटी जैसे बड़े अस्पताल के विशेषज्ञों से सीधे अपनी स्वास्थ्य समस्या के बारे मे बताकर परामर्श प्राप्त कर इलाज करा सकेंगे।

ये भी पढ़ें...हरदोई: बच्चों के साथ धरने में बैठे मैग्सेसे विजेता सन्दीप पांडेय

यहां पर खून की जरूरी जांचों की सुविधा के साथ-साथ चिकित्सक के पर्चे के अनुसार सरकार द्वारा मान्य औषधियां भी निःशुल्क उपलब्ध करायी जायेगी। मरीज को केवल अस्पताल का पर्चा ही बनवाना होगा।

डीएम खरे ने बताया कि एचसीएल समुदाय परियोजना के अन्तर्गत जनपद के तीन विकास खण्डों कोथावां, बेहन्दर और कछौना की सभी ग्राम पंचायतों में स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा, कृषि, आजीविका तथा स्वच्छता एवं पेयजल पर विविध कार्यक्रम संचालित किये जा रहे है।

ये भी पढ़ें...हरदोई: मौत से पहले ही किशोर ने दे दिया था हत्यारों का सुराग, जांच में जुटीं पुलिस

डीएम ने बताया कि क्षेत्र के लोगों को सामान्य बीमारियों से निजात दिलाने के लिए एचसीएल की मदद से बैगलौर की न्यूरो साइनेस्टिक और लखनऊ के क्रियेट संस्था ने बेनीगंज में मेडिसिन केन्द्र की शुरूवात की गई है।

जिसके अन्र्तगत मुम्बई स्थित नानावटी अस्पताल के विशेषज्ञों के द्वारा बुखार, दर्द, पेट, लीवर, फेफड़े की बीमारियों का निःशुल्क इलाज करा सकेंगे। यहां चिकित्सक की सलाह पर खून की जांचकर उसी समय रिपोर्ट देने की सुविधा भी उपलब्ध करायी जायेगी, जिसे देखकर मरीज का इलाज तत्काल प्रारम्भ हो सकेगा।

ये भी पढ़ें...हरदोई: तेज रफ्तार अनियंत्रित टैम्पो पलटा 9 यात्री घायल

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story