×

Hardoi News: जानिए क्यूं गिर रहे गेहूं के दाम, मंडी में किसान हो रहे परेशान

Hardoi News: 10 दिन में ही गेहूं के दाम 2300 रुपये प्रति क्विंटल से गिरकर 2000 से 2100 रुपये तक आ गए हैं। गल्ला व्यापारियों का कहना है कि अभी 200 से 250 रुपये तक का अंतर और आने की संभावना है।

Pulkit Sharma
Published on: 11 April 2023 2:47 PM GMT
Hardoi News: जानिए क्यूं गिर रहे गेहूं के दाम, मंडी में किसान हो रहे परेशान
X
Hardoi wheat price (photo: social media )

Hardoi News: इस साल कृषि मंडियों में उपज की आवक बढ़ते ही दाम गिरना शुरू हो गए हैं। 10 दिन में ही गेहूं के दाम 2300 रुपये प्रति क्विंटल से गिरकर 2000 से 2100 रुपये तक आ गए हैं। गल्ला व्यापारियों का कहना है कि अभी 200 से 250 रुपये तक का अंतर और आने की संभावना है। इस साल समर्थन मूल्य 2125 रुपये प्रति क्विंटल पर फसल बेचने के लिए पंजीयन काफी कम हुए हैं। जिन्होंने पंजीयन कराए हैं, उन्होंने सरकारी दाम पर फसल बेचने के लिए एडवांस स्लॉट बुकिंग करा ली है। बाकी किसान मंडियों में ही उपज लेकर आएंगे।

पिछली बार मंडियों में मिला था अधिक दाम

इस बार मंडियों में गेहूं की आवक अधिक रहेगी। पिछले साल समर्थन मूल्य पर खरीद कम हुई थी, जबकि हजारों किसानों ने पंजीयन कराए थे। इसका मुख्य कारण यह था कि पिछले साल मंडियों में गेहूं के दाम 2200 से 2300 रुपये प्रति क्विंटल तक थे। इससे नीचे दाम नहीं गिरे थे। इस वजह से समर्थन मूल्य केंद्र सूने पड़े हैं। पिछले साल मंडियों में अच्छे दाम होने के चलते किसानों को इस साल भी अच्छे दाम की उम्मीद थी। इसलिए इस बार समर्थन मूल्य खरीद पंजीयन कम रह गए। इस साल करीब 400 किसानों ने ही पंजीयन कराया है। उम्मीद है मंडी में दाम गिरने से पंजीकरण में तेज़ी आएगी।

आसपास के जनपद से भी आते हैं किसान

शहर की मंडी में सप्ताह भर पहले तक दो से चार हजार क्विंटल तक उपज की आवक हो रही थी, लेकिन बारिश के बाद फसल का आना शुरू होने के साथ ही आवक बढ़ गई, जिससे दाम गिर गए। शहर में जिले की सबसे बड़ी मंडी है। यहां आस-पास के जुड़े जिलों के कस्बों के किसान भी फसल बेचने के लिए आते हैं। इसलिए यहां गेहूं की आवक ज्यादा हो रही है।

प्रशासन ने कहा- सरकारी क्रय केंद्रों पर ही बेचें गेहूं

मंडी परिसर में संचालित गेहूं क्रय केंद्र पर गुरुवार से खरीद का श्री गणेश हो चुका है। जिलेभर में गेहूं खरीद के लिए 119 क्रय केंद्र खोले गए हैं। अपर जिलाधिकारी प्रियंका सिंह ने किसानों से अपनी उपज सरकारी क्रय केंद्र पर बेचने की अपील की। डिप्टी एआरएमओ अनुराग पांडेय ने बताया कि सभी क्रय केंद्र सक्रिय हैं। आने वाले दिनों में फसल खरीद में तेजी आएगी।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story