×

Hardoi News: अमृत भारत स्टेशन में शामिल हुआ बालामऊ, बढ़ेगी यात्री सुविधाएँ, नए रूप में आएगा नज़र

Hardoi News: बालामऊ रेलवे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना में लाने के लिए वहां के सांसद अशोक रावत ने काफी प्रयास किए हैं।

Pulkit Sharma
Published on: 13 July 2023 6:41 AM GMT
Hardoi News: अमृत भारत स्टेशन में शामिल हुआ बालामऊ, बढ़ेगी यात्री सुविधाएँ, नए रूप में आएगा नज़र
X
Balamau station (photo: social media )

Hardoi News: हरदोई रेलवे स्टेशन के अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल होने के बाद जनपद का एक और रेलवे स्टेशन अमृत भारत स्टेशन योजना में जुड़ गया है। हरदोई के बालामऊ रेलवे स्टेशन को रेल प्रशासन द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना में जोड़ दिया गया है। बालामऊ रेलवे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना में लाने के लिए वहां के सांसद अशोक रावत ने काफी प्रयास किए हैं। सांसद द्वारा मंडल रेल प्रबंधक मुरादाबाद से कई बार बालामऊ को अमृत स्टेशन योजना में शामिल करने के लिए वार्ता की जिसका परिणाम स्वरूप बालामऊ रेलवे स्टेशन को अमृतसर स्टेशन योजना में शामिल कर लिया गया है।

साल 2022 में मंडल कार्यालय द्वारा बालामऊ को अमृत स्टेशन योजना में जोड़ने को लेकर रेलवे बोर्ड को पत्र लिखा था। अब जल्द ही बालामऊ रेलवे स्टेशन पर विकास कार्य को शुरू करा दिया जाएगा। हाल ही में मंडल रेल प्रबंधक मुरादाबाद द्वारा बालामऊ रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया गया था इस निरीक्षण में सुरक्षा संरक्षा के साथ स्टेशन के विकास की थी योजना बनाई गई थी। ऐसा माना जा सकता है कि मंडल रेल प्रबंधक मुरादाबाद का बालामऊ निरीक्षण अमृत रेलवे स्टेशन में शामिल कराने को लेकर था। अमृत भारत स्टेशन योजना में बालामऊ स्टेशन के शामिल होने पर वहां के लोगों ने रेल प्रशासन का आभार व्यक्त किया है। जल्द ही बालामऊ रेलवे स्टेशन के जीर्णोद्धार का कार्य शुरू होगा, जिसमें नए रूप रंग में बालामऊ रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग नजर आएगी। साथ ही कई अन्य यात्री सुविधाओं को भी अमृत मिशन योजना के अंतर्गत बढ़ाया जाएगा। हरदोई जनपद के बालामऊ रेलवे स्टेशन जनपद के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण रेलवे स्टेशन है। यहां से देश प्रदेश से आने वाले रेलयात्री नैमिषारण्य की यात्रा ट्रेन से करते हैं। साथ ही यहां के व्यापारी भी कानपुर के लिए बालामऊ से ट्रेन को पकड़ते हैं। बालामऊ रेलवे स्टेशन जंक्शन रेलवे स्टेशन है।यहां से दिल्ली,लखनऊ, उन्नाव, कानपुर, मिश्रिख नैमिष के लिए ट्रेन उपलब्ध है।

यह बढ़ेंगी सुविधाएँ

बालामऊ रेलवे स्टेशन के अमृत रेलवे स्टेशन योजना में शामिल होने के बाद पुरानी बिल्डिंग को गिराकर नई बिल्डिंग बनाने का कार्य किया जाएगा।जल्द ही बिल्डिंग के नया रूप देने के लिए इंजीनियरों की टीम बालामऊ रेलवे स्टेशन पर पहुंच सकती है साथ ही यात्री सुविधाओं को लेकर भी स्थानीय अधिकारियों से विचार-विमर्श कर उसका इजाफा किया जाएगा जिससे बालामऊ रेलवे स्टेशन पर आने जाने वाले रेल यात्रियों को असुविधा से बचाया जा सके।

आपको बताते चलें कि बालामऊ रेलवे स्टेशन की बिल्डिंग को दूसरी ओर बनाने का विचार रेल प्रशासन काफी लंबे समय से कर रहा था लेकिन अब अमृत स्टेशन योजना में शामिल होने के बाद नई बिल्डिंग को पुरानी बिल्डिंग के दूसरी ओर बनाया जाएगा। बालामऊ रेलवे स्टेशन के परिसर में पार्क, फूड प्लाजा,वाहनों के पार्किंग,प्रकाश की व्यवस्था,जल निकासी समेत कई अन्य महत्वपूर्ण सुविधाएं बढ़ जाएंगे वहीं प्लेटफार्म पर यात्रियों को अमृत स्टेशन योजना के अंतर्गत स्वचालित सीढ़ियां,कोच डिस्प्ले बोर्ड,लिफ्ट आदि की भी सुविधा मिल सकती है।एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर रेलवे बोर्ड राकेश चौधरी ने बालममऊ रेलवे स्टेशन को अमृत स्टेशन में शामिल किए जाने की जानकारी महाप्रबंधक उत्तर रेलवे को दे दी है।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story