×

Hardoi News: एसडीएम (SDM) समेत आठ लोगों पर मामला दर्ज, न्यायालय के आदेश पर कार्रवाई, ये लगे थे आरोप

Hardoi News: न्यायालय के आदेश पर एसडीएम समेत आठ लोगों पर फर्जीवाड़ा करने के आरोप में थाने पर अभियोग पंजीकृत कराया गया है।

Pulkit Sharma
Published on: 7 Aug 2023 10:21 AM GMT
Hardoi News: एसडीएम (SDM) समेत आठ लोगों पर मामला दर्ज, न्यायालय के आदेश पर कार्रवाई, ये लगे थे आरोप
X
Fraud Case in Court Against Eight People Including SDM, Hardoi

Hardoi News: न्यायालय के आदेश पर एसडीएम समेत आठ लोगों पर फर्जीवाड़ा करने के आरोप में थाने पर अभियोग पंजीकृत कराया गया है। पाली थाना क्षेत्र के अंतर्गत रहने वाले एक व्यक्ति ने तत्कालीन तहसीलदार, मौजूदा एसडीएम व दो स्कूल के प्रधानाचार्य समेत कुल आठ लोगों पर धोखाधड़ी कर संपत्ति को हथियाने के आरोप में न्यायालय में वाद दायर किया था। न्यायालय द्वारा सुनवाई करते हुए पुलिस को अभियोग पंजीकृत करने के निर्देश दिए हैं।

ग्रामीण इलाकों में बढ़ रहे जमीन की धोखाधड़ी के मामले

पुलिस द्वारा एसडीम समेत कुल आठ लोगों पर अभियोग पंजीकृत किया गया है। पुलिस ने मामले की गहनता के साथ छानबीन शुरू कर दी है। अक्सर गांव के ग्राम प्रधान के साथ जिला प्रशासन की सांठगांठ से जमीन को हथियाने के आरोप लगते रहते हैं। हाल ही में एक मामला अभी और प्रकाश में आया था, जिसमें जिम्मेदारों के साथ मिलकर एक व्यक्ति को मृतक बनाकर संपत्ति को कब्जा लिया था। ग्रामीण क्षेत्रों में इस तरीके के मामले लगातार सामने आते रहते हैं। इन मामलों के सामने आने से तहसील स्तर के अधिकारियों पर कई सवाल खड़े हो जाते हैं।

भाई की मौत के बाद फर्जी वारिस बनने का है आरोप

पाली थाना क्षेत्र के भहापुर गांव के रहने वाले श्री कृष्ण उर्फ केशन ने एसडीएम समेत आठ लोगों पर धोखाधड़ी का आरोप लगाया। श्री कृष्ण का कहना है कि उसके भाई रमेश की मौत हो जाने के बाद उसके भतीजे सुरेश और सुरेश चंद के पुत्र जगत राम उर्फ जगतपाल, नीलम देवी, कमलेश व महेंद्र ने षड्यंत्र रचकर उसके भाई रमेश के वारिस बनकर संपत्ति अपने नाम दर्ज करा ली है। इस बात का पता जब श्री कृष्ण को चला तब उसने तत्कालीन तहसीलदार के पास जाकर आपत्ति दाखिल की थी। तत्कालीन तहसीलदार जो कि वर्तमान में एसडीएम सवायजपुर अरुणिमा श्रीवास्तव हैं, उनके द्वारा श्रेणी प का 11 के तहत उपरोक्त फर्जी वारिसों को मृतक रमेश का वारिस मानते हुए उनके हक में आदेश दे दिया था।

स्कूल के प्रिंसिपल की भूमिका पर संदेह

इस मामले में अहमदपुर पाली के प्रधानाचार्य द्वारा फर्जी टीसी बनाने का कार्य किया गया, जबकि आरोप है कि जगतपाल उर्फ जगत राम पाली के ही भहापुर गांव के प्राथमिक विद्यालय में पढ़ा है। श्री कृष्ण द्वारा जब जगतपाल का विवरण गांव के ही स्कूल से मांगा तो स्कूल के प्रधानाध्यापक द्वारा जगतपाल की मदद करते हुए विवरण नहीं दिया। जिम्मेदारों की मिलीभगत से थक हारकर श्री कृष्ण न्यायालय की शरण में पहुंचे, जहां उन्होंने धारा 156/3 के तहत वाद दाखिल किया।

न्यायाधीश द्वारा 156/3 के तहत सभी साक्ष्य का अवलोकन करने के बाद पाली थाना पुलिस को एसडीएम सवायजपुर अरुणिमा श्रीवास्तव समेत आठ लोगों पर अभियोग पंजीकृत करने के निर्देश दिए हैं। न्यायालय के आदेश पर पाली थाना पुलिस द्वारा धारा 419, 420, 467, 468, 471 के तहत अभियोग पंजीकृत किया गया है। पाली थाना अध्यक्ष ने बताया कि न्यायालय के आदेश पर दर्ज हुए अभियोग की जांच गहनता के साथ की जा रही है। जो भी दोषी होगा उसको सख्त से सख्त सजा दिलाने का कार्य किया जाएगा।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story