×

Hardoi News: सामूहिक विवाह करा पहले लूटी वाहवाही, अब हो रही किरकिरी, जाने क्या है पूरा मामला

Hardoi News: फरवरी माह में हुए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में दंपत्ति द्वारा विवाह करने के 3 माह बाद ही दंपत्ति के 8 साल की लड़की का जन् भी हो गया जोकि जनपद में चर्चा का विषय बन गया है।

Pulkit Sharma
Published on: 22 Jun 2023 5:14 AM GMT
Hardoi News: सामूहिक विवाह करा पहले लूटी वाहवाही, अब हो रही किरकिरी, जाने क्या है पूरा मामला
X
Hardoi news (photo: social media )

Hardoi News: हरदोई जनपद लगातार अपने घोटालों और भ्रष्टाचारियों के मामले में सामने आता रहता है। हरदोई में स्वास्थ्य विभाग में हुए घोटाले के बाद मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में भ्रष्टाचार की बू आने लगी है। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह को बेहतर संपन्न कराने पर शासन स्तर पर हरदोई जनपद की खूब सराहना हुई थी लेकिन इस सामूहिक विवाह में एक विवाह ऐसा भी हुआ जिसमें सत्यापन में खेल होकर एक दंपति को 8 साल की बेटी भी निकल आई।

फरवरी माह में हुए मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में दंपत्ति द्वारा विवाह करने के 3 माह बाद ही दंपत्ति के 8 साल की लड़की का जन् भी हो गया जोकि जनपद में चर्चा का विषय बन गया है। मामला जब सामने आया तो अधिकारियों में भी हड़कंप मच गया।

पात्राओं को पात्र बनाकर हो गया विवाह

फरवरी माह में सीएसएन कॉलेज में हुए सामूहिक विवाह योजना में 1034 शादियां कराकर हरदोई जनपद ने प्रदेश में टॉप स्थान हासिल किया था। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह को लेकर जिला स्तर पर व्यापक प्रबंध किए गए थे जिसकी सराहना भी शासन स्तर पर जमकर हुई थी।सामूहिक विवाह में कड़ी मशक्कत के पीछे के कमीशन को जनपद के अधिकारी नहीं समझ पाए। मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में एक सफाई कर्मी को घोटाले में सनलिप्त पाया गया और लोगों को अपात्र बनाकर विवाहित महिला का भी विवाह करा दिया गया। हालांकि मामला प्रकाश में आने के बाद जिलाधिकारी द्वारा यासीन नाम के युवक पर कार्यवाही की है। लेकिन कमीशन के लालच में ऐसे अनेक यासीन है जिन्होंने मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में अपात्रों को पात्र बनाकर शादी कराई है।

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में एक और मामला उजागर हुआ जिसमें लोगों को हैरत में डाल दिया। मामला शाहाबाद ब्लॉक का बताया जा रहा है जिसमें रामकांति व विपिन का विवाह फरवरी में आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना में संपन्न हुआ था।विवाह के 3 माह बाद ही उसकी बेटी भी हो गई। गजब बात तो यह है कि 3 माह बाद हुई बेटी की उम्र 8 वर्ष है। कमीशन का खेल जनपद में किस कदर हावी है इसको साफ समझा जा सकता है। कमीशन के खेल के चक्कर में कमीशन बाजो ने 8 साल की बेटी की मां का विवाह करा दिया। राशन कार्ड में रामकांति व विपिन के 8 साल की बेटी का नाम भी दर्ज है।अब सवाल यह उठता है कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में हुए आवेदन का सत्यापन किस प्रकार हुआ।हरदोई में लगातार सत्यापन को लेकर बड़ा खेल होता रहता है।हरदोई में एक बार फेस सत्यापन के खेल में अपात्रो को पात्र बनाकर मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह में शादी करा कर पैसे का बंदरबांट हुआ है यह साफ समझा जा सकता है।

क्या बोले ज़िम्मेदार

मामला सामने आने के बाद जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने सामूहिक विवाह योजना के लाभार्थियों के सत्यापन के निर्देश जारी कर दिया है।साथ ही ब्लॉकों से लेकर जिला मुख्यालय तक पर सख्ती से निपटने के निर्देश दे दिए हैं “।अजीबोगरीब मामला सामने आने के बाद अधिकारियों की टीमें निरीक्षण कर रही है जानकारों ने कहा कि यदि सत्यापन अधिकारियों ने सही से किया तो ऐसे कई अन्य मामले से सामने आ सकते हैं।अब सवाल यह है कि शासन स्तर पर वाहवाही लूटने के बाद क्या मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह का सत्यापन सही तरीके से हो सकेगा।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story