Hardoi News: अव्यवस्थाओं के चलते गौशाला में दम तोड़ रहे मवेशी, ग्रामीणों को दुर्गंध से हो रही समस्या

Hardoi News: सुरसा विकासखंड क्षेत्र के ग्राम पंचायत तुर्तिपुर के गौशाला में अव्यवस्थाओं के चलते कई गौवंश की मौत हो गई। इससे ग्रामीणों में खासा रोष है।

Pulkit Sharma
Published on: 10 Jun 2023 10:53 AM GMT
Hardoi News: अव्यवस्थाओं के चलते गौशाला में दम तोड़ रहे मवेशी, ग्रामीणों को दुर्गंध से हो रही समस्या
X
(Pic: Newstrack)

Hardoi News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गौ प्रेम से हर कोई वाकिफ है। पूर्व सरकारों में किस कदर गौ हत्या हुई उसको रोकने के लिए सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हर जनपद में हर ग्राम में गौशाला का निर्माण करा कर सड़कों पर घूम रही गायों को आश्रय देने का कार्य किया। मुख्यमंत्री द्वारा स्वयं गौशालाओं के समय-समय पर समीक्षा भी की जाती है। वहीं जिला स्तर पर भी जिलाधिकारी द्वारा गौशालाओं की स्थिति को लेकर समीक्षा की जाती है। हाल ही में एसडीएम सदर स्वाति शुक्ला कई गौशालाओं का निरीक्षण कर चुकी हैं। जहां खामियां मिलने पर जिम्मेदारों को निर्देशित भी किया है। इन सबके बाद भी हरदोई में गौशालाओं की स्थिति सुधरने का नाम ही नहीं ले रही है।

आए दिन सोशल मीडिया पर गौशालाओं की अव्यवस्था को लेकर खबरें सामने आती रहती हैं। ऐसा ही एक मामला सुरसा विकासखंड क्षेत्र के ग्राम पंचायत तुर्तिपुर में सामने आया है, जहां अव्यवस्थाओं के चलते कई गोवंश की मौत हो गई। गौशाला के संचालन का जिम्मा ग्राम प्रधान व खंड विकास अधिकारी पर होता है। ग्राम प्रधान की दबंगई के चलते संदिग्ध परिस्थितियों में कई गौवंशों की मौत हो गई। ग्राम प्रधान द्वारा मृतक गौवंश को गौशाला के पीछे खड़ी झाड़ी में फेंक दिया जाता है।

क्या बोले किसान

तुर्तिपुर गांव के लोगों ने बताया कि गांव में स्थित गौशाला में अव्यवस्थाओं के चलते गौवंशों की लगातार मौत हो रही है। जिम्मेदारों द्वारा अपनी दबंगई के चलते मृतक गौवंशों के शव को गौशाला के पीछे झाड़ी में फेंक दिया जाता है, जिससे कि किसानों को काफी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। मृतक गौवंश झाड़ी में काफी लंबे समय तक खुले में पड़े रहने से उससे उठने वाली दुर्गंध से ग्रामीणों को काफी समस्या हो रही है। ग्रामीण दुर्गंध के मारे अपने खेतों पर कार्य करने नहीं जा पा रहे हैं। ग्रामीणों द्वारा इस बाबत ग्राम प्रधान से शिकायत भी की गई थी लेकिन ग्राम प्रधान की दबंगई के आगे गांव के लोग बेबस हैं। गांव वालों ने जिला प्रशासन से गुहार लगाई है कि मृतक गौवंश को दफनाने का कार्य किया जाए व गांव में चल रही गौशाला में व्यवस्थाओं को सही कराकर गौवंश का पालन पोषण किया जाए। इस कृत्य को करने वाले जिम्मेदारों पर कार्यवाही की जाए।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story