Hardoi News: मक्खियों के कारण आत्महत्या करने को मजबूर किसान, मौन है प्रशासन

Hardoi News: ग्रामीणों का कहना है कि पोल्ट्री फॉर्म से एक तो दुर्गंध उठती है जिससे उन्हें सांस लेने में काफी समस्या का सामना करना पड़ता है, साथ ही पोल्ट्री फॉर्म में गंदगी का अंबार है जहां एक विशेष प्रकार की मक्खियां बनी रहती है।

Pulkit Sharma
Published on: 8 Aug 2023 6:54 AM GMT
Hardoi News: मक्खियों के कारण आत्महत्या करने को मजबूर किसान, मौन है प्रशासन
X
Hardoi news (photo: social media )

Hardoi News: हरदोई में सागवान पोल्ट्री फॉर्म के संचालन से बढ़ी विशेष प्रकार की मक्खियों के आतंक से ग्रामीण काफी समय से परेशान थे। ग्रामीण लगभग 2 वर्षों से शासन से लेकर प्रशासन व जनप्रतिनिधियों से पोल्ट्री फॉर्म को गांव से हटाने की मांग कर रहे थे। ग्रामीणों का कहना है कि पोल्ट्री फॉर्म से एक तो दुर्गंध उठती है जिससे उन्हें सांस लेने में काफी समस्या का सामना करना पड़ता है, साथ ही पोल्ट्री फॉर्म में गंदगी का अंबार है जहां एक विशेष प्रकार की मक्खियां बनी रहती है। यह मक्खियां पूरे गांव में अपना आतंक मचाए हुए हैं। हाल यह है कि ग्रामीण चैन से एक कोर भी खाना नहीं खा सकता है।

क्यों मक्खियों की वजह से आत्महत्या करने को मजबूर किसान

ग्रामीण महिलाएं खाना बनाती हैं तो उसमें मक्खियां गिर जाती हैं। इसके चलते उनकी मेहनत की कमाई से खाना बनाने के लिए लाई गई वस्तुएं को फेंकना पड़ जाता है। ग्रामीण चैन से सो नहीं सकते हैं। दिन और रात दोनों में इन मक्खियों का आतंक बरकरार रहता है। मक्खियों के आतंक के चलते ग्रामीणों को हैजा जैसी बीमारियां भी घेरे रहती हैं। इन सबके बीच मक्खियों के आतंक से जूझ रहे गांव में लोग अपनी लड़की की शादी करना पसंद नहीं करते हैं जिन लड़कों की शादी गांव में हो चुकी है उनकी पत्नियां भी गांव में मक्खियों के आतंक के चलते छोड़कर चली गई है।

ग्रामीण बीते 2 वर्षों से लगातार शासन प्रशासन से गुहार लगा रहे थे। कई बार ग्रामीणों ने प्रदर्शन भी किया लेकिन जनप्रतिनिधियों व प्रशासनिक अधिकारियों ने ग्रामीणों को आश्वासन देकर प्रदर्शन को समाप्त करा दिया। लेकिन मंगलवार सुबह एक बार फिर ग्रामीण मक्खियों के आतंक से परेशान होकर गांव में बनी पानी की टंकी पर चढ़ गए हैं और आत्महत्या करने की बात कह रहे हैं।पानी की टंकी पर चढ़े किसान मक्खियों के आतंक से परेशान है। उनका कहना है कि कोई भी जिम्मेदार इस बात पर ध्यान नहीं दे रहा है केवल अधिकारियों द्वारा आश्वासन दिया जा रहा है।

कई गाँव के लोग चढ़े टंकी पर, एएसपी व सीओ मनाने में जुटे

हरदोई जनपद के सीतापुर मार्ग पर ग्राम डही, कुईया गांव के पास बनी सागवान पोल्ट्री फॉर्म की गंदगी से उत्पन्न विशेष प्रकार की मक्खियों से निजात ना मिलने पर ग्राम डही, बढ़ईयन पूर्वा ,सलेमपुर कुईया, नयागांव समेत कुछ अन्य गांव के लगभग एक दर्जन किसान व किसान नेता नयागांव देवरिया स्थित पानी की टंकी पर चढ़कर आत्महत्या का प्रयास करने की बात कह रहें है किसानों के हाथ में पेट्रोल की बोतल भी हैं। इन किसानों का आरोप है कि सागवान पोल्ट्री फॉर्म की गंदगी से जन्मी विशेष प्रकार की मक्खियां गांव के लोगों का सुखचैन छीन चुकी हैं।गांव में युवकों की शादी नहीं हो रही है जिन युवकों की शादी हुई उनकी पत्नियां गांव छोड़ कर चली गई।

गांव में बच्चों से लेकर बड़ों तक को मक्खियों से होने वाली बीमारी घेरे रहती है।ग्रामीण महिलाएं ना तो चैन से खाना बना सकती हैं और ना ही उसको ग्रामीण चैन से खा सकते हैं। खाना बनाने में जरा सी चूक हुई तो मक्खियां खाने में गिर जाती हैं जिससे कि पूरा खाना दूषित हो जाता है और किसान की दिन भर की कमाई नाली में फेंक दी जाती है।शासन प्रशासन पर ग्रामीणों ने अनदेखी का आरोप भी लगाया है।किसानों ने कहा कि कई बार शासन से लेकर प्रशासन तक इस बाबत अवगत कराया गया साथ ही जनप्रतिनिधियों को भी इस समस्या से रूबरू कराया गया।समस्या की जानकारी मिलने के बाद कई अधिकारी भी गांव पहुंचे लेकिन कोई भी समस्या का निस्तारण 2 सालों में नहीं हो सका।

ग्रामीणों की मांग है कि सागवान पोल्ट्री फार्म को तत्काल गांव से हटाया नहीं गया तो वह पानी की टंकी से आत्महत्या कर लेंगे जिसकी जिम्मेदारी जिला प्रशासन की होगी। किसानों के पानी की टंकी पर चढ़े होने की जानकारी मिलते ही जिला प्रशासन में हड़कंप मच गया।सूचना मिलते ही मौके पर सीओ हरियावा शिल्पा कुमारी, एडिशनल एसपी दुर्गेश कुमार सिंह समेत भारी पुलिस बल मौके पर पहुंच गया। किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए पुलिस द्वारा दमकल कर्मियों को भी दमकल वाहन के साथ बुला लिया गया है। फिलहाल अपर पुलिस अधीक्षक व सीओ शिल्पा कुमारी लगातार ग्रामीणों को समझाने का प्रयास कर रही है।लेकिन ग्रामीण अपनी बात पर डटे हुए हैं फिलहाल मामले को लेकर बड़ी गहमागहमी मची हुई है।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story