×

Hardoi News: जिलाधिकारी ने किया परिषदीय विद्यालय का निरीक्षण, बच्चों से पूछे सवाल

Hardoi News: भोजन की गुणवत्ता के संबंध में उन्होंने बच्चों से बात की तो बच्चों ने भोजन की गुणवत्ता को अच्छा बताया। उन्होंने शिक्षकों को निर्देश दिए कि शिक्षण में रोचक तरीकों को अपनाया जाए।

Pulkit Sharma
Published on: 4 July 2023 11:29 AM GMT
Hardoi News: जिलाधिकारी ने किया परिषदीय विद्यालय का निरीक्षण, बच्चों से पूछे सवाल
X
Government Schools Inspected by DM, Hardoi

Hardoi News: परिषदीय विद्यालय खुलते ही अधिकारियों ने सरकार की मंशा अनुरूप उनमें गुणवत्ता लाने की दिशा में तैयारियां तेज कर दी हैं। इसी क्रम में जिला अधिकारी ने मंगलवार को प्राथमिक विद्यालय मुरलीगंज का निरीक्षण किया। जिलाधिकारी ने बच्चों से सवाल पूछ कर विद्यालय की शैक्षिक गुणवत्ता परखी।
विकासखंड टढियावां के प्राथमिक विद्यालय मुरलीगंज पहुंचे जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह ने विद्यालय की व्यवस्थाओं को देखा। इस दौरान उन्होंने बच्चों से सीधा संवाद किया तथा उनके शैक्षिक स्तर को देखा। उन्होंने बच्चों से विभिन्न विषयों पर सवाल पूछे जिनका बच्चों ने जवाब दिया। जिलाधिकारी ने रसोई की साफ-सफाई आदि की व्यवस्था देखी। पेयजल आदि की व्यवस्था से जिलाधिकारी संतुष्ट दिखे। भोजन की गुणवत्ता के संबंध में उन्होंने बच्चों से बात की तो बच्चों ने भोजन की गुणवत्ता को अच्छा बताया। उन्होंने शिक्षकों को निर्देश दिए कि शिक्षण में रोचक तरीकों को अपनाया जाए। इस अवसर पर सभी संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

1 जुलाई से खुले हंै स्कूल-

उत्तर प्रदेश में गर्मियों की छुट्टी के बाद एक जुलाई से सभी सरकारी स्कूल खुल गए हैं। स्कूलों के खुलने से पूर्व ही शासन प्रशासन ने स्कूलों को निर्देश जारी कर दिये हैं। सरकारी स्कूलों के खुलने के बाद जिलाधिकारी ने मंगलवार को परिषदीय स्कूल का निरीक्षण किया। इस दौरान जिलाधिकारी ने साफ सफाई, मिड-डे मील, शिक्षा की गुणवक्ता की जाँच की। जिला अधिकारी ने शिक्षकों का आवश्यक दिशा निर्देश भी दिये। जिलाधिकारी ने मिड-डे मील और शिक्षा की गुणवक्ता पर जोर देते हुए कहा कि बच्चों को दोपहर का भोजन मीनू के अनुसार ही दिया जाए। कहा कि शिक्षक बच्चों को रोचक ढंग से पढ़ाएं ताकि वे पढ़ाई को अच्छी तरह से ग्रहण कर सकें। बच्चे देश का भविष्य हैं अगर उनकी नींव मजबूत होगी तो उन्हें आगे की पढ़ाई में किसी तरह की समस्या नहीं आएगी।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story