×

Hardoi News: ज़िला प्रशिक्षण संस्थान का करोड़ों की लागत से होगा कायाकल्प, बनेंगी स्मार्ट क्लास

Hardoi News: जिला प्रशिक्षण संस्थान का होगा बदलाव जल्द बनेंगे स्मार्ट क्लास SCERT ने प्रस्ताव बनाकर भेजा। बजट की अनुमानित लागत पांच करोड़।

Pulkit Sharma
Published on: 9 Jun 2023 10:06 AM GMT
Hardoi News: ज़िला प्रशिक्षण संस्थान का करोड़ों की लागत से होगा कायाकल्प, बनेंगी स्मार्ट क्लास
X
SCERT Building Renovation Proposal

Hardoi News: जिला प्रशिक्षण संस्थान का कायाकल्प जल्द ही देखने को मिलेगा। इसके लिए संस्थान के प्राचार्य ने एससीईआरटी एक प्रस्ताव बनाकर भेजा है। इस प्रस्ताव की अनुमानित लागत पांच करोड़ रुपए करीब बताई गई है। इस प्रस्ताव के अंतर्गत बाउंड्री वाल निर्माण समेत ने हॉस्टल का निर्माण,इंटरलॉकिंग, पुताई-रंगाई, स्मार्ट क्लास, किचन, ग्राउंड का निर्माण, हॉस्टल की मरम्मत समेत कुल 29 कार्य कराए जाएंगे। इस समय जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में साफ-सफाई के साथ फुलवारी लगाने का कार्य बीते कई दिनों से कराया जा रहा है। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान के प्रशिक्षु भी इस कार्य में सहयोग कर रहे हैं। डाइट के कायाकल्प के लिए भेजे गए प्रस्ताव की स्वीकृति मिलते ही इस पर कार्य शुरू करा दिया जाएगा। जिसके बाद वहां शिक्षा ले रहे प्रशिक्षु को अत्याधुनिक सुविधाएं मिल सकेंगी।

पर्यावरण मित्र नाम से जाने जाएंगे प्रशिक्षु

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान ने इको क्लब का गठन किया गया है। इस इको क्लब के गठन में 360 प्रशिक्षुओं में चार कक्षाओं के साथ प्रशिक्षुओं को इको क्लब में शामिल किया गया है। डाइट के प्राचार्य योगेंद्र सिंह ने बताया कि प्रशिक्षकों को पर्यावरण मित्र के नाम से जाना जाएगा। यह प्रशिक्षु संस्था में होने वाले सुंदरीकरण में सहयोग देने का कार्य करेंगे और पर्यावरण संरक्षण के लिए लोगों को जागरूक भी करेंगे। इको क्लब की हर माह एक बैठक भी आयोजित की जाएगी। इस बैठक में पर्यावरण को लेकर चर्चा होगी।

जन-भागीदारी कार्यक्रम का आयोजन

बेसिक शिक्षा अधिकारी डॉ. विनीता ने बताया कि शासन द्वारा एक गाइडलाइन जारी की गई है जिसमें शिक्षा विभाग के विद्यालयों में जनभागीदारी कार्यक्रम चलाया जाना प्रस्तावित था। शासन की ओर से जारी गाइडलाइन को लेकर सभी खंड शिक्षा अधिकारियों व शिक्षकों को अनुपालन के लिए निर्देशित किया गया था। इस कार्यक्रम को लेकर प्रदेश मुख्यालय पर एक दिवसीय कार्यशाला का भी आयोजन किया गया है। इस कार्यशाला में जनपद से एसआरजी शशांक मिश्रा के अलावा संडीला के एआरपी नित्यानंद द्विवेदी व भरावन के एआरपी सचिन मिश्रा प्रतिभाग करने के लिए लखनऊ पहुंच गए है।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story