×

Hardoi News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिले पर्वतारोही अभिनीत, आगामी अभियान को लेकर किया बात

Hardoi News: पर्वतारोही अभिनीत ने उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात करके अपने पर्वतारोहण क्षेत्र की उपलब्धियों को बताते हुए अपने आगामी अभियान के लिए विस्तृत चर्चा की। मुख्यमंत्री ने पर्वतारोही अभिनीत की उपलब्धियों की सराहना करते हुए बधाई देकर पर्वतारोही का हौसला बढ़ाया।

Pulkit Sharma
Published on: 18 Jun 2023 2:52 PM GMT
Hardoi News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिले पर्वतारोही अभिनीत, आगामी अभियान को लेकर किया बात
X
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिले पर्वतारोही अभिनीत: Photo- Newstrack

Hardoi News: पर्वतारोही अभिनीत ने उत्तर प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात करके अपने पर्वतारोहण क्षेत्र की उपलब्धियों को बताते हुए अपने आगामी अभियान के लिए विस्तृत चर्चा की। मुख्यमंत्री ने पर्वतारोही अभिनीत की उपलब्धियों की सराहना करते हुए बधाई देकर पर्वतारोही का हौसला बढ़ाया। पर्वतारोही अभिनीत ने इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड बनाकर प्रदेश का नाम रोशन किया है, इसके लिए मुख्यमंत्री ने अभिनीत को बधाई देकर सम्मानित किया और कहा कि जीवन में इससे भी बड़े आप रिकार्ड बनाओ और देश, प्रदेश का नाम ऐसे ही रोशन करते रहो। अभिनीत ने प्रकृति बचाओ अभियान के बारे में बात की जिसके लिए मुख्यमंत्री ने अभिनीत से कहा कि आप जैसे होनहार और जागरूक लोंगो को देश की आवश्यकता है। पर्यावरण बचाना हम सभी की प्राथमिकता है, आप अपनी कविताओं के माध्यम से भी लोंगो को जागरूक कर रहे हैं, यह बहुत ही अच्छा कदम उठाया है आपने, इसके लिए आपको बहुत-बहुत बधाई व शुभकामनाएं।

मुख्यमंत्री ने आर्थिक सहायता दिलाने का दिया आश्वासन

पर्वतारोही को बीते कुछ दिन पहले ही उत्तर प्रदेश की महामहिम राज्यपाल ने राजभवन में सम्मानित किया था। पर्वतारोही को मुख्यमंत्री ने अर्थिक सहायता दिलाने की बात भी कही। अभिनीत इंडिया बुक ऑफ रिकार्ड बनाकर भारत के प्रथम पर्वतारोही बन गए हैं, जिन्होंने केदारकंठा ट्रैक पीक पर सबसे कम समय में चढ़ाई की है। साथ ही उन्होनें ने देश की कई चोटियों पर चढ़ाई करके देश का तिरंगा बड़े ही शान से फहराया है।

बचपन से था कुछ अलग करने का शौक़

पर्वतारोही अभिनीत बचपन से ही कुछ अलग करके देश का नाम रोशन करना चाहते थे, लेकिन अभिनीत की अर्थिक स्थिति मजबूत न होने के कारण इन्होंने जिले के जनप्रतिनिधियों से कई बार आर्थिक सहायता के लिए निवेदन किया। लेकिन अभी तक पर्वतारोही को आश्वासन ही मिला है। पर्वतारोही अभिनीत को जिलाधिकारी हरदोई मंगला प्रसाद ने भी आर्थिक मदद देने की बात कही थी।

बिहार की पर्वतारोही से मिल ली थी जानकारी

अभिनीत ने इंटर की पढ़ाई के दौरान अपने शिक्षकों से इसकी जानकारी ली, फिर इसके बाद बिहार की प्रथम पर्वतारोही मिताली प्रसाद से मुलाकात करके पर्वतारोहण क्षेत्र की जानकारियां हासिल करने के बाद अभिनीत का दाखिला जवाहर इंस्टिट्यूट ऑफ माउंटैनिरिंग पहलगाम जम्मू कश्मीर में हुआ। इसमें कई लोंगो (समाजसेवी डाक्टर नृपेंद्र वर्मा, बड़े भाई नागेश व पिता चंद्रपाल, प्रधान गिरधरपुर राहुल मौर्य, पुरवा प्रधान छबिनाथ मौर्य, प्रधान तेजपाल, संकुल प्रभारी राम प्रताप सिंह व मौर्य बंधुत्व क्लब उत्तर प्रदेश के संस्थापक राम सजीवन मौर्य व अन्य पदाधिकारी) ने मदद की जिसके बाद दाखिला हुआ और पर्वतारोही ने बड़े ही लगन व मेहनत से बेसिक, एडवान्स कोर्स करके ए ग्रेड प्राप्त किया और पर्वतारोही बने।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story