×

Haroi News: सांसद बोले- मोदी सरकार 9 साल सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण को समर्पित

Haroi News: कहा-गांवों के विकास के लिए सभी को जुटना है, इसके लिए सभी तैयार रहें। सरकार ने तमाम कल्याणकारी योजनाएं चला रखी हैं। बस हम सभी को इन योजनाओं को पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाना है।

Pulkit Sharma
Published on: 26 Jun 2023 4:59 PM GMT
Haroi News: सांसद बोले- मोदी सरकार 9 साल सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण को समर्पित
X
सांसद जयप्रकाश रावत ने कहा-मोदी सरकार 9 साल सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण को समर्पित: Photo- Newstrack

Hardoi News: जिला पंचायत कार्यालय के सभागार में मीडिया कार्यशाला का आयोजन हुआ, जिसमें मीडिया कर्मियों को ग्रामीण विकास की तस्वीर दिखाई गई। अतिथियों का सम्मान बुके भेंट कर किया गया। इस मौके पर मुख्य अतिथि सांसद जयप्रकाश रावत, जिला अधिकारी मंगला प्रसाद सिंह, विशिष्ट अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष प्रेमावती, मनोज वर्मा निदेशक सूचना प्रसारण मंत्रालय समेत जिले के वरिष्ठ पत्रकारों के अलावा ग्रामीण इलाकों के सैकड़ों पत्रकार मौजूद रहे। कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि सांसद जयप्रकाश रावत व जिला पंचायत अध्यक्ष प्रेमावती ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित करके किया। इस मौके पर सांसद जयप्रकाश रावत ने प्रदर्शनी का भी शुभारंभ किया।

सांसद जयप्रकाश रावत ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि देश व समाज के विकास में मीडिया की अहम भूमिका है। गांवों के विकास के लिए सभी को जुटना है, इसके लिए सभी तैयार रहें। कहा कि सरकार ने तमाम कल्याणकारी योजनाएं चला रखी हैं। बस हम सभी को इन योजनाओं को पात्र लाभार्थियों तक पहुंचाना है। विशिष्ट अतिथि प्रेमावती ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि सरकारी योजनाओं की जानकारी गांवों तक पहुंचाने में ग्रामीण मीडिया की बड़ी भूमिका रही है। जिला पंचायत अध्यक्ष ने ‘ग्रामीण मीडिया कार्यशाला’ में कहा कि सरकार की योजनाओं में जनप्रतिनिधि व प्रशासनिक अधिकारियों के लिए पत्रकार सबसे बड़े मददगार हैं।

पत्रकारिता के स्तंभ हैं ग्रामीण पत्रकार-डीएम

जिला अधिकारी एमपी सिंह ने कहा कि सरकार की तमाम योजनाएं गांव-गरीब तक पहुँच रही हैं। इसमें ग्रामीण मीडिया की बड़ी भूमिका है। समाज और सरकार के लिए सबसे बड़ी उम्मीदें हैं। कहा कि ग्रामीण पत्रकार स्तंभ हैं। समस्याओं के निस्तारण में उनकी बहुत बड़ी भूमिका है। जन कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन की जानकारी लोगों तक पहुंचाने में मीडिया एक सेतु का काम करती है। पत्रकारों को चाहिए कि वे राष्ट्रहित व समाज कल्याण में सकारात्मक पत्रकारिता को बल दें।

निदेशक प्रसारण मंत्रालय मनोज वर्मा ने पत्रकारों को संबोधित करते हुए कहा कि पत्रकारों की कलम कभी नहीं कांपती, विकट परिस्थितियों में भी वे अपनी अभिव्यक्ति से समाज को एक दिशा देते हैं, इसलिए जनता में राष्ट्रीय चेतना पैदा करने के लिये उन्हें हमेशा प्रयत्नशील रहना होगा।

समाजसेवी उर्मिला श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए पत्रकारों को बताया कि पीआइबी सरकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार की एक नोडल एजेंसी है, जो सरकार की योजनाओं की जानकारी लोगों तक पहुंचाने में एक सेतु का काम करती है। उन्होंने कहा कि अन्य जिलों की अपेक्षा हरदोई जिले के पत्रकार सकारात्मक खबरें ही लिखते हैं।

इस मौके पर जिले के वरिष्ठ पत्रकार अभय शंकर गौड़, प्रशांत पाठक, आनंद शुक्ला मुन्ना आदि लोगों ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इसके अलावा ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष अखिलेश सिंह, रजनीश सिंह, अवनीश अवस्थी, अमित अवस्थी, दीपू गुप्ता, सुशांत सिंह चैहान, शिवम गुप्ता, अनीश सिंह, प्रदीप राठौर, रजनीश, संजय सिंह, नवल किशोर, अशरफ अली, विकास मिश्रा, वरिष्ठ पत्रकार अरुण मिश्रा, हर्ष राज सिंह, मनोज तिवारी, वरिष्ठ पत्रकार आलोक सिंह, सागरी, वरिष्ठ पत्रकार आमिर किरमानी , वरिष्ठ पत्रकार करीमुल्ला फारूकी आदि मौजूद रहे।

वरिष्ठ पत्रकारों ने उठाई ग्रामीण अंचलों के पत्रकारों के हक की आवाज-

वरिष्ठ पत्रकार प्रशांत पाठक ने ग्रामीण पत्रकारों की आवाज बुलंद करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 9 साल में कई योजनाएं चलाई हैं। परंतु क्या इन योजनाओं में कहीं पर पत्रकार शामिल है। उन्होंने कहा, पत्रकार भूखे पेट रहकर संघर्ष कर रहा है। सरकार ने किसानों के लिए गरीबों के लिए व कई अन्य योजनाएं चलाई हैं परंतु पत्रकारों के लिए कोई योजना अभी तक नहीं चली है।

यही बात वरिष्ठ पत्रकार अभय शंकर गौड़, मनोज तिवारी, आनंद शुक्ला समेत कई वरिष्ठ पत्रकारों ने कही। इस पर समय सभी पत्रकारों ने ताली बजाकर स्वागत किया। इस पर सांसद जयप्रकाश रावत व जिला पंचायत अध्यक्ष प्रेमावती ने कहा कि शासन तक आप लोगों की आवाज उठाई जाएगी।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story