×

Hardoi News: राजधानी से सटा हरदोई आज भी अव्यवस्थाओं का झेल रहा दंश, ट्रैक्टर पर बैठ लोग रिश्ते की करने जा रहे बात

Hardoi News: उत्तर प्रदेश की राजधानी से सटा हुआ हरदोई जनपद लगातार दुश्वारियां का दंश झेल रहा है। हरदोई से लगे अन्य जनपद काफी विकासशील है।हरदोई जनपद में विकास की पोल शहर से लगे कई मोहल्ले खोल रहे हैं। बारिश में शहर की गलियां तालाब बन जाती हैं।

Pulkit Sharma
Published on: 28 Aug 2023 10:31 AM GMT
Hardoi News: राजधानी से सटा हरदोई आज भी अव्यवस्थाओं का झेल रहा दंश, ट्रैक्टर पर बैठ लोग रिश्ते की करने जा रहे बात
X
Hardoi Facing Brunt of Chaos (Photo: Newstrack)

Hardoi News: उत्तर प्रदेश की राजधानी से सटा हुआ हरदोई जनपद लगातार दुश्वारियां का दंश झेल रहा है। हरदोई से लगे अन्य जनपद काफी विकासशील है।हरदोई जनपद में विकास की पोल शहर से लगे कई मोहल्ले खोल रहे हैं। बारिश में शहर की गलियां तालाब बन जाती हैं। जल निकासी की कोई समुचित व्यवस्था नहीं है ऐसे में शहर से लगे गली मोहल्लों की व्यवस्थाएं दुरुस्त कैसे हो सकती हैं। शहर से लगे कई मोहल्ले बारिश में तालाब में तब्दील हो जाते हैं। यह मोहल्ले ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत आते हैं। इन मोहल्ले में बारिश का पानी इस कदर जमा होता है कि लोग निकलने में डरते हैं। हरदोई के इन मोहल्ले में लोग शादी की रिश्ते करने से भी बचते हैं। हालांकि हरदोई में दुश्वारियां के चलते युवकों व युवतियों की शादी न होने का कोई नया मामला नहीं है।

हरदोई के एक गांव में पोल्ट्री फार्म की मक्खियों के आतंक से लोग उस गांव में रिश्ता करना नहीं चाहते साथ ही जिन युवकों का रिश्ता हो जाता है तो उनकी पत्नियों उनको छोड़कर चली जाती हैं। ऐसे ही हरदोई के कुछ मोहल्लों में लोग अपने लड़के और लड़की का रिश्ता नहीं करना चाहते उनका कहना है कि वहां आने-जाने में काफी समस्याएं होंगी और खास कर सबसे ज्यादा समस्या बारिश के मौसम में होगी।

ऐसा ही एक मामला शहर से सटे एक मोहल्ले का है जहां अपनी लड़की का रिश्ता करने के लिए लड़के पक्ष के घर पहुंचे लड़की के परिजन लड़के पक्ष के घर से पहले गली में बने तालाब को देखकर असमंजस में पड़ गए तभी मोहल्ले वासियों ने लड़की पक्ष के लोगों को सुझाव दिया। मोहल्ले वासियों का सुझाव मानते हुए लड़की पक्ष ने ऐसा कुछ किया कि जो शहर में विकास को लेकर चर्चा में बन गया।

किराय पर मंगाया ट्रैक्टर फिर पहुँचे लड़के पक्ष के घर

शहर से सटा हुआ एक मोहल्ला है जिसका नाम शंकरबक्स पूर्वा है। यह मोहल्ला देहात क्षेत्र में आता है और यहां प्रधानी चलती है। इस मोहल्ले में बारिश के समय लगभग 120 फीट के रास्ते में पानी भर जाता है जिससे कि यह मोहल्ला तालाब में तब्दील हो जाता है और वहां रहने वाले लोगो को इसी में से होकर निकलना पड़ता है। इसका सबसे ज्यादा नुकसान नौकरी पेशा,बिजनेस करने वाले व छात्र-छात्राओं को उठाना पड़ता है। गली में पानी भर जाने के चलते बच्चे स्कूल नहीं जा पाते हैं।लोगों को आवागमन में सबसे ज़्यादा समस्या का सामना करना पड़ता है।

यह मोहल्ला तब सुर्खियों में आया जब मल्लावा के कुछ लोग अपनी लड़की का रिश्ता करने के लिए शंकरबक्स पुरवा में रहने वाले विनोद कुमार के घर पहुंचे थे।लड़की पक्ष जैसे ही मोहल्ले में आया तो उसको गली के अंदर लगभग 120 फीट तक का तालाब नजर आया जोकि एक मार्ग हुआ करता था। गली में भरे पानी को देखकर लड़की पक्ष के लोगों के पैर वहीं रुक गए। लड़की पक्ष ने वापस जाने का मन बना लिया था की तभी मोहल्ले के लोगों ने उन्हें एक ट्रैक्टर किराए पर लेकर मार्ग पर भरे पानी से निकलने की सलाह दी।

विनोद कुमार का बेटा जो की सेना में है और छुट्टी लेकर आया है ऐसे में लड़की पक्ष के लिए विनोद कुमार के घर पहुंचना आवश्यक भी था। मोहल्ले वासियों के सुझाव पर अमल करते हुए लड़की पक्ष ने किराए पर एक ट्रैक्टर मंगाया और सभी लोग उस ट्रैक्टर पर बैठकर 120 फीट लंबे जल भराव में से होकर विनोद कुमार के घर पहुंचे और वापस भी इसी ट्रैक्टर के माध्यम से हुए। ऐसे में अब सवाल उठता है कि यदि किसी के पास इतने रुपए ना हो तो वह अपने लड़का या लड़की का रिश्ता करने कैसे जा सकेगा।गली में हुए जल भराव तालाब का रूप ले चुका है देखने में पता नहीं लगता कि यह गली है या तालाब।

यह हाल शहर से सटे शंकरबक्स पूर्वा का है। हालांकि प्रदेश सरकार के दावे विकास को लेकर काफी बड़े हैं। जनपद में पहुंचने वाले तमाम मंत्री प्रदेश के बड़े-बड़े वादों को गिनाने में थकते नहीं है साथ ही हरदोई जनपद में दो राज्य मंत्री एक सांसद एक राज्यसभा सांसद मौजूद है फिर भी हरदोई जनपद विकास के मामलों में काफी पिछड़ा हुआ है।ग्रामीण क्षेत्र के लोग जब प्रधान व जिला प्रशासन से समस्याओं की शिकायत करते हैं तो उनकी समस्याओं पर कोई सुनवाई नहीं होती है।

क्षेत्र के लोग कर सकते है चुनाव का बहिष्कार

मिनी विधानसभा कहीं जाने वाली हरदोई देहात की ग्राम पंचायत के शंकरबक्सपुरवा के लोग क्षेत्र में विकास न होने से काफी परेशान है। क्षेत्र के लोगों का कहना है कि कई बार जनप्रतिनिधियों व प्रशासन से शिकायत की गई पर कोई भी कार्यवाही नहीं हुई।ऐसे में अब क्षेत्र के लोगों ने आगामी लोकसभा चुनाव में बहिष्कार का मन बना लिया है। लोगों का कहना है कि जब उनकी समस्या कोई भी नहीं सुनता तो वोट वह क्यों दे।अब देखने वाली बात होगी कि क्या लोगों की नाराजगी को देखते हुए जिला प्रशासन से लेकर जनप्रतिनिधि इस बाबत ध्यान देगा या फिर ऐसे ही ग्रामीण क्षेत्र के लोग जीवन व्यापन करने व समस्याओं से दो-चार होने को लेकर मजबूर होंगे।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story