×

Hardoi News: हादसे के बाद जागे अफसर! मदुरै में हुई दुर्घटना के बाद बढ़ी सतर्कता, रेलवे स्टेशन पर हुई चेकिंग

Hardoi News: मदुरै में हुए रेल हादसे के बाद हरदोई रेलवे स्टेशन पर भी रेल अधिकारी सतर्क हो गए हैं। रेल अधिकारियों द्वारा हरदोई से होकर जाने वाली ट्रेनों में विशेष चेकिंग अभियान चलाकर यात्रियों के सामान की जांच की जा रही है।

Pulkit Sharma
Published on: 27 Aug 2023 2:29 PM GMT
Hardoi News: हादसे के बाद जागे अफसर! मदुरै में हुई दुर्घटना के बाद बढ़ी सतर्कता, रेलवे स्टेशन पर हुई चेकिंग
X
मदुरै में हुई दुर्घटना के बाद बढ़ी सतर्कता, रेलवे स्टेशन पर हुई चेकिंग: Photo-Newstrack

Hardoi News: मदुरै में हुए रेल हादसे के बाद हरदोई रेलवे स्टेशन पर भी रेल अधिकारी सतर्क हो गए हैं। रेल अधिकारियों द्वारा हरदोई से होकर जाने वाली ट्रेनों में विशेष चेकिंग अभियान चलाकर यात्रियों के सामान की जांच की जा रही है। देखा जा रहा है कि यात्री कोई ज्वलनशील या आपत्तिजनक सामान लेकर यात्रा न कर रहे हों।

हरदोई की ट्रैवल एजेंसी ने रेल कोच बुक कर साथ भेजा था मौत का सामान

रेलवे प्रशासन की ओर से रेल यात्रियों को जागरूक करने का भी कार्य रेल प्रशासन द्वारा किया जा रहा है। शनिवार सुबह करीब 5:00 बजे मदुरै रेलवे स्टेशन पर रामेश्वरम समेत कई अन्य तीर्थ स्थल के लिए सीतापुर की एक टूर एंड ट्रैवल एजेंसी द्वारा आईआरसीटीसी की वेबसाइट से एक रेल कोच को बुक किया गया था, जिसमें लगभग 63 लोग सवार थे। इस ट्रेन में टूर एंड ट्रैवल एजेंसी के लोगों द्वारा अवैध रूप से गैस सिलेंडर को भी अपने साथ लेकर यात्रा की जा रही थी। जबकि ट्रेन के किसी भी कोच में भरे हुए गैस सिलेंडर को ले जाना अनाधिकृत है।

ऐसे में टूर एंड ट्रैवल एजेंसी के लोगों द्वारा रेल प्रशासन की आंख में धूल झोंकते हुए भरा हुआ गैस सिलेंडर लेकर यात्रा की जा रही थी। तभी कॉफी बनाते समय सिलेंडर के फट जाने से कोच में सवार आठ लोगों की मौत हो गई। जबकि कई अन्य घायल हो गए। सिलेंडर फटने से ट्रेन में लगा कोच जलकर खाक हो गया। कोच में सवार अन्य यात्रियों ने किसी तरह कूदकर अपनी जान बचाई।

रेलवे की लापरवाही साबित हुई जानलेवा!

हादसे के बाद से पूरे रेल प्रशासन में हड़कंप मच गया। हालांकि इस हादसे का जिम्मेदार जितना टूर एंड ट्रैवल कंपनी है, उतना ही जिम्मेदार रेल अधिकारी भी हैं। पहला सवाल तो यही उठता है कि रेल कोच के बुक होने के बाद जब यात्री उसमें सवार हो रहे थे, तब किसी भी जिम्मेदार द्वारा यात्रियों के सामान की जांच क्यों नहीं की गई। यदि रेल प्रशासन समय रहते यात्रियों के सामान की जांच कर लेता तो शायद आज नौ लोगों को अपनी जान गंवानी ना पड़ती।

रेल अधिकारियों ने एक दर्जन ट्रेनों की जांच की

तमिलनाडु के मदुरै रेलवे स्टेशन में हुए हादसे के बाद हरदोई रेलवे स्टेशन पर भी रेल अधिकारियों द्वारा सतर्कता बरती गई। हरदोई के रेल अधिकारियों द्वारा हरदोई से होकर आने जाने वाली ट्रेनों के कोच की जांच की गई। रेल अधिकारियों ने त्रिवेणी एक्सप्रेस, सियालदह एक्सप्रेस, अवध आसाम एक्सप्रेस, पंजाब मेल, गंगा सतलुज एक्सप्रेस, दून एक्सप्रेस समेत लगभग एक दर्जन ट्रेनों की जांच की।

यात्रियों को किया जागरूक

रेल अधिकारियों द्वारा अलग-अलग ट्रेनों के अलग-अलग कोच में जांच की गई। रेल अधिकारियों ने यात्रा कर रहे रेल अधिकारियों को ट्रेन में किसी भी प्रकार का ज्वलनशील पदार्थ ले जाने को लेकर जागरूक किया। रेल अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन के अंदर किसी भी प्रकार का ज्वलनशील पदार्थ ले जाना गैरकानूनी है। ऐसे में यदि कोई यात्री किसी प्रकार का ज्वलनशील पदार्थ लेकर यात्रा करते पकड़ा जाता है तो उस पर कानूनी कार्रवाई की जाती है, उसपर जुर्माने के साथ जेल की भी कार्रवाई का प्रावधान है। रेल अधिकारियों ने प्लेटफार्म पर भी रेल यात्रियों के सामान की जांच की और उनको भी जागरूक करने का काम किया। रेल अधिकारियों के साथ आरपीएफ़ के सिपाही व अधिकारी भी साथ रहे। हरदोई रेलवे स्टेशन के सीएमआई अंबुज मिश्रा के साथ स्टेशन अधीक्षक नरसी लाल मीणा भी साथ रहे। पूरे दिन रेल यात्रियों को जागरूक करने व सामान की जांच का क्रम जारी रहा।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story