×

Hardoi News: सरकार की योजना से ग्राम पंचायतें होंगी जगमग, बढ़ेगी आमदनी, जानिए क्या होगी कवायद

Hardoi News: ओडीएफ़ प्लस के लागू होने से जहां ग्राम पंचायतों में स्वच्छता बढ़ेगी वहीं ग्राम पंचायतों की आमदनी में भी इजाफा हो जाएगा। सरकार की ओर से ओडीएफ प्लस को स्वच्छ भारत मिशन अभियान से जोड़ा गया है।

Pulkit Sharma
Published on: 1 Jun 2023 9:36 PM GMT
Hardoi News: सरकार की योजना से ग्राम पंचायतें होंगी जगमग, बढ़ेगी आमदनी, जानिए क्या होगी कवायद
X
ODF Plus will be implemented in Gram Panchayats of Hardoi cleanliness will increase

Hardoi News: हरदोई जनपद में ओडीएफ के बाद अब ओडीएफ प्लस ग्राम पंचायतों में लागू किया जाएगा। ओडीएफ़ प्लस के लागू होने से जहां ग्राम पंचायतों में स्वच्छता बढ़ेगी वहीं ग्राम पंचायतों की आमदनी में भी इजाफा हो जाएगा। सरकार की ओर से ओडीएफ प्लस को स्वच्छ भारत मिशन अभियान से जोड़ा गया है। अब तक स्वच्छ भारत मिशन के तहत ग्राम पंचायतों को खुले में शौच मुक्त बनाने यानी ओडीएफ में ग्राम पंचायत शामिल थी। अब सरकार ओडीएफ प्लस से गांव को स्वच्छ बनाने की कवायद में जुट गई है।

ये होंगे ओडीएफ प्लस के अंतर्गत कार्य

सरकार की मंशा है कि ओडीएफ प्लस फार्मूले से घर के गंदे पानी का सही निस्तारण,गीले व सूखे कूड़े के जरिए जैविक खाद बनाना, हर घर शौचालय का शत-प्रतिशत उपयोग कराना, पशुओं के गोबर से उत्पाद बनाना जैसे कार्य कराए जाएं। इसके लिए 45 ग्राम पंचायतों का चयन हुआ है। ओडीएफ प्लस ग्राम पंचायतों में लागू होने के बाद गांव को प्लास्टिक मुक्त बनाया जाएगा। ब्लॉक के पहले चरण में 2 ग्राम पंचायतें हसनापुर और अकबरपुर ताल्हू चयनित हुई थी। अब जिला प्रशासन व शासन द्वारा तीसरे फेज में 45 ग्राम पंचायतों का ओडीएफ़ प्लस में चयन किया गया है। ओडीएफ़ प्लस में शामिल होने के बाद इससे मिलने वाला धन ग्राम पंचायतों के विकास में खर्च किया जाएगा।

कचरा बेचकर मिलने वाली रकम लगेगी विकास में

ओडीएफ प्लस में ग्राम पंचायतों में कूड़ा निस्तारण का बेहतर इंतजाम होगा। जहां जैविक और प्लास्टिक कूड़े कचरे को अलग-अलग किया जाएगा। इसमें जैविक कूड़े से खाद को बनाया जाएगा, जबकि प्लास्टिक व अन्य पदार्थों को बेचकर इससे मिलने वाले रुपए को ग्राम पंचायत के विकास कार्य में खर्च किया जाएगा। ग्राम पंचायतों में किस प्रकार ठोस तरल पदार्थ एवं अपशिष्ट प्रबंधन के जरिए आए बढ़ सकती है। इसके मूल मंत्र के बारे में प्रतिनिधियों को प्रशिक्षण दिया गया।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story