TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Hardoi News: ज़िला अस्पताल में अव्यवस्थाओं के चलते ठप पड़ा ऑक्सीजन प्लांट, कंसंट्रेटर के सहारे मरीजों का इलाज

Hardoi News: जिला महिला चिकित्सालय में बने दो ऑक्सीजन प्लांट अव्यवस्थाओं के चलते दम तोड रहे हैं। ऑक्सीजन प्लांट के रखरखाव करने वाला कोई भी टेक्नीशियन जिला चिकित्सालय में उपलब्ध नहीं है।

Pulkit Sharma
Published on: 20 Aug 2023 4:01 PM GMT
Hardoi News: ज़िला अस्पताल में अव्यवस्थाओं के चलते ठप पड़ा ऑक्सीजन प्लांट, कंसंट्रेटर के सहारे मरीजों का इलाज
X
(Pic: Newstrack)

Hardoi News: हरदोई के मेडिकल कॉलेज से संबद्ध जिला चिकित्सालय लगातार सुर्ख़ियों में बना रहता है कभी स्वास्थ्य कर्मियों की कार्यशैली को लेकर होती है तो कभी सुविधाओं को लेकर। इस बार जिला महिला चिकित्सालय ऑक्सीजन प्लांट के खराब होने को लेकर चर्चा में है। जिला महिला चिकित्सालय में 2 ऑक्सीजन प्लांट लगाए गए थे। यह प्लांट बीते कई दिनों से खराब पड़े हैं। ऐसे में जिला चिकित्सालय में भर्ती होने वाले मरीजों को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

कंसंट्रेटर के सहारे मरीजो का इलाज

कोरोना काल के दूसरे चरण में लोगों की ऑक्सीजन की कमी होने के चलते लगातार मौत हो रही थी। सरकारी से लेकर प्राइवेट अस्पतालों तक ऑक्सीजन का अभाव देखने को मिल रहा था तब कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की जान ऑक्सीजन कंसंट्रेटर से बचाने का प्रयास किया जा रहा था। यह प्रयास काफी हद तक सफल भी रहा। कई लोगों की जान समय से ऑक्सीजन मिलने से बच गई जबकि कई लोग ऑक्सीजन के अभाव में दम तोड़ गए। जिला चिकित्सालय में प्रधानमंत्री फंड से एचपीसीएल की मदद से दो ऑक्सीजन प्लांट बनवाए गए थे।

रखरखाव ने होने से काम नहीं कर रहा ऑक्सीजन प्लांट

जिला महिला चिकित्सालय में बने दो ऑक्सीजन प्लांट अव्यवस्थाओं के चलते दम तोड रहे हैं। ऑक्सीजन प्लांट के रखरखाव करने वाला कोई भी टेक्नीशियन जिला चिकित्सालय में उपलब्ध नहीं है।ऐसे में अव्यवस्थाओं के चलते ऑक्सीजन प्लांट ठप हो गए। इन दिनों जिला चिकित्सालय में उपचार के लिए पहुंच रहे लोगों को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के सहारे ऑक्सीजन उपलब्ध कराई जा रही है। ऑक्सीजन प्लांट से ऑपरेशन कक्ष, इमरजेंसी वार्ड, जिला महिला चिकित्सालय, बर्न वार्ड समेत कई अन्य स्थानों पर ऑक्सीजन की सप्लाई हो रही थी लेकिन प्लांट के ठप होने के बाद इन सभी स्थानों पर ऑक्सीजन कंसंट्रेटर के माध्यम से मरीजों को ऑक्सीजन दी जा रही है।

ऑक्सीजन प्लांट के ठप होने से नवजात शिशुओं को सबसे ज्यादा समस्या का सामना करना पड़ रहा है।एनएससीयू में 28 नवजात बच्चे भर्ती हैं इन बच्चों को जन्म के बाद गंभीर होने पर भर्ती किया जाता है जिन्हें वार्मर के साथ ऑक्सीजन पर रखा जाता है। एनएससीयू में केवल 11 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर उपलब्ध है। इससे पूर्व यहां भी ऑक्सीजन प्लांट से सप्लाई हुआ करती थी।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story