×

Hardoi News: भीषण गर्मी में हरदोई स्टेशन पर यात्रियों को नहीं मिल रहा ठंडा पानी, यात्रियों ने की यह माँग

Hardoi News: हरदोई स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर महज़ एक वाटर कूलर लगा है वह भी स्टेशन के मध्य में ऐसे में नई बिल्डिंग की ओर से यात्रियों को काफ़ी चलकर आना पड़ता है।

Pulkit Sharma
Published on: 13 Jun 2023 4:18 AM GMT
Hardoi News: भीषण गर्मी में हरदोई स्टेशन पर यात्रियों को नहीं मिल रहा ठंडा पानी, यात्रियों ने की यह माँग
X
Hardoi news (photo: social media )

Hardoi News: हरदोई रेलवे स्टेशन लगातार यात्री सुविधाओं के अभाव को लेकर चर्चा में बना हुआ है। हरदोई जनपद में लगातार पारा 43 डिग्री के आसपास दर्ज किया जा रहा है। भीषण गर्मी में स्टेशन पहुँचने वाले व यात्रा करने वाले रेल यात्री काफ़ी परेशान है। हरदोई रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को वाटर कूलर से ठंडा पानी लेने के लिए भी लंबी दौड़ लगानी पड़ती है। वही ट्रेन से यात्रा कर रहे यात्री निःशुल्क वाटर कूलर के ठंडा पानी से वंचित रह जाते है।

दरअसल हरदोई स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर महज़ एक वाटर कूलर लगा है वह भी स्टेशन के मध्य में ऐसे में नई बिल्डिंग की ओर से यात्रियों को काफ़ी चलकर आना पड़ता है। वही प्लेटफार्म नंबर एक की पश्चिमी छोर से भी यात्रियों को ठंडा पानी लेने के लिये लंबा चलकर आना पड़ता है। ट्रेनों में जनरल कोच आगे या पीछे होते है ऐसे में यात्रा कर रहे यात्री हरदोई स्टेशन पर ठंडा पानी लेने के लिए मोहताज हो जाते है। हरदोई स्टेशन पर ट्रेनों का ठहराव दो मिनट का होता है ऐसे में कोई यात्री प्रयास भी करे तो उसकी ट्रेन छूट भी सकती है।

ऐसा ही कुछ हाल प्लेटफार्म दो व तीन का भी है। यहाँ भी प्लेटफार्म के मध्य में एक ही वाटर कूलर लगा है। यहाँ भी यात्रियों को ठंडा पानी के लिये कड़ी मशक़्क़त करनी पड़ती है। प्लेटफार्म नंबर चार व पाँच का जीर्णोद्धार कुछ माह पूर्व हुआ है लेकिन इस प्लेटफार्म पर अब तक वाटर कूलर को नहीं लगाया जा सका है। हरदोई रेलवे स्टेशन पर महज़ दो वाटर कूलर आने जाने व यात्रा करने वाले रेल यात्रियों को गर्मी में प्यास बुझाने में नाकाफ़ी साबित हो रहे है।

ज़िम्मेदार नहीं दे रहे ध्यान

हरदोई रेलवे स्टेशन पर प्रतिदिन हज़ारो यात्रियों का आवागमन होता है ऐसे में ठंडा पानी ज़्यादातर रेल यात्रियों को वेंडर से ख़रीद कर पीना पड़ता है जिससे उनकी जेब पर इसका असर पड़ता है,यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए ऑटोमैटिक वाटर वेंडिंग मशीन को लगाया गया था जिससे यात्री कम दाम में स्वच्छ पानी पी सके लेकिन समय के साथ मशीनों को भी हटा लिया गया।भारतीय रेल अब ज़्यादातर कार्य निजी भागीदारी से कराना चाहती है इसी लिए हरदोई स्टेशन पर लगने वाला वाटर कूलर अब तक नहीं लग सका है।

संस्था पीला रही निःशुल्क ठंडा पानी,यात्रियों ने यह माँग

वर्षों से निजी सेवा संस्था प्लेटफार्म एक पर बनी आरपीएफ़ के बाहर रेल यात्रियों को ठंडा पानी पिलाने का कार्य कर रहे है।संस्था के लोग ट्रेन के आने पर रेल यात्रियों को दौड़-दौड़ कर पानी पिलाने की सेवा कर रहे है।संस्था द्वारा निःशुल्क पानी पिलाने का कार्य किया जा रहा है।हरदोई स्टेशन पर यात्रियों की माँग है की प्लेटफार्म एक,दो व तीन पर पूर्वी व पश्चिमी छोर पर भी वाटर कूलर लगाये जाये जिससे कि प्लेटफार्म पर ट्रेन का इंतज़ार कर रहे रेल यात्रियों के अलावा यात्रा कर रहे यात्रियों को भीषण गर्मी में ठंडा पानी मिल सके।

Pulkit Sharma

Pulkit Sharma

Next Story