×

हाथरस से बड़ी खबर: एसआईटी की जांच हुई पूरी, अब जल्द सौंपी जायेगी रिपोर्ट

14 सितम्बर को हाथरस में एक दलित युवती के साथ कथित दुष्कर्म व इलाज के दौरान मौत और पुलिस-प्रशासन द्वारा बिना परिवार वालों की मंजूरी के किए गए अंतिम संस्कार से उठे सवालों का जवाब देने के लिए एसआईटी ने अपनी जांच की कार्यवाही पूरी कर ली है।

Newstrack
Published on: 15 Oct 2020 10:15 AM GMT
हाथरस से बड़ी खबर: एसआईटी की जांच हुई पूरी, अब जल्द सौंपी जायेगी रिपोर्ट
X
हाथरस मामलें में ताबड़तोड़ हो रही जांच, 17 अक्टूबर को राज्य सरकार सौंपी जायेगी रिपोर्ट (Photo by social media)

लखनऊ: तमाम धरना-प्रदर्शन और सियासी उठा पटक के बाद अब हाथरस गैंगरेप कांड में एसआईटी की जांच अब लगभग पूरी हो गई है। फिलहाल एसआईटी अब जांच में मिले तथ्यों के आधार पर अपनी रिपोर्ट तैयार कर रही है। एसआईटी आगामी 17 अक्टूबर को अपनी रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंपेगी।

ये भी पढ़ें:चीनी सैनिकों की मौत: भारत होता जा रहा मजबूत, सीमा पर कमजोर हुआ दुश्मन देश

एसआईटी की जांच की समय अवधि में अब महज दो दिन और बचे है

बीती 14 सितम्बर को हाथरस में एक दलित युवती के साथ कथित दुष्कर्म व इलाज के दौरान मौत और पुलिस-प्रशासन द्वारा बिना परिवार वालों की मंजूरी के किए गए अंतिम संस्कार से उठे सवालों का जवाब देने के लिए एसआईटी ने अपनी जांच की कार्यवाही पूरी कर ली है। एसआईटी की जांच की समय अवधि में अब महज दो दिन और बचे है। 10 दिन के मिले एक्सटेंशन के बाद अब 17 अक्टूबर को उसे अपनी जांच रिपोर्ट सरकार को सौंपनी है।

सूत्रों के मुताबिक एसआईटी जांच में करीब 80 गवाहों के बयान लिए गये

सूत्रों के मुताबिक एसआईटी जांच में करीब 80 गवाहों के बयान लिए गये, फोरेंसिक, आईटी एक्सपर्टों की सहायता और काल डिटेल समेत सभी पहलूओं की जांच के दौरान दुष्कर्म या सामूहिक दुष्कर्म का कोई सबूत नहीं मिला है और ये भी सामने आया है कि मुख्य आरोपी संदीप को छोड़ कर अन्य सभी आरोपी घटनास्थल पर मौजूद नहीं थे। सूत्र बताते है कि एसआईटी जांच में पुलिस की चूक भी सामने लाते हुए कहा गया है कि 29 सितम्बर को पीड़िता की मौत होने पर पुलिस गांव में भीड़ इक्ट्ठा होने से नहीं रोक पाई। ज्यादा भीड़ जुटने पर ही प्रशासन को पीड़िता का अंतिम संस्कार करने का फैसला लेना पड़ा।

hathras-matter hathras-matter (Photo by social media)

स बहुचर्चित मामलें में अब तेजी से कार्यवाही शुरू हो गई है

बता दे कि इस बहुचर्चित मामलें में अब तेजी से कार्यवाही शुरू हो गई है। एसआईटी की जांच के अलावा अब सीबीआई की 15 सदस्यीय टीम भी मामलें की पड़ताल में जुटी हुई है। सीबीआई ने पीडित परिवार के सदस्यों से पूछताछ की है और घटनास्थल का मुआयना कर साक्ष्य भी एकत्र किए है। सीबीआई टीम ने हाथरस के उस जिला अस्पताल का भी दौरा किया जहां पीड़िता को घटना के बाद इलाज के लिए भर्ती किया गया था।

ये भी पढ़ें:पूर्व सैनिक भड़केः सीएम को वापस करने जा रहे थे मेडल, पुलिस ने दिया रोक

इसके अलावा इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ खंडपीठ ने स्वतः संज्ञान लेते हुए मामलें की पहली सुनवाई कर ली है और अब 02 नवंबर को अगली सुनवाई होनी है। जबकि सर्वोच्च न्यायालय में आज इस मामलें में सुनवाई चल रही है।

मनीष श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story