×

हाथरस कांड: आरोपी के पिता की मोदी-योगी के साथ वायरल फोटो का सच आया सामने

16 सितंबर, 2020 को प्रयागराज पुलिस ने द्विवेदी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। इस रिपोर्ट से ये भी साफ़ होता है कि द्विवेदी बीजेपी युवा मोर्चा की काशी यूनिट के उपाध्यक्ष हैं।

Newstrack
Published on: 3 Oct 2020 5:12 AM GMT
हाथरस कांड: आरोपी के पिता की मोदी-योगी के साथ वायरल फोटो का सच आया सामने
X
लेकिन पड़ताल से ये बिल्कुल क्लियर है कि बीजेपी नेताओं के साथ जिस व्यक्ति की तस्वीरें वायरल हो रही हैं, उनका हाथरस केस के आरोपी संदीप से कोई ताल्लुक नहीं है।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के हाथरस में लड़की के साथ हुई गैंगरेप की वारदात से देशभर में आक्रोश है। पीड़िता ने 29 सितंबर को दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल में अंतिम सांस ली थी।

पीड़िता के घरवालों के बयान के आधार पर हाथरस पुलिस ने इस मामले में संदीप, रामू, लवकुश और रवि नाम के चार आरोपियों को अरेस्ट किया है। चारों आरोपी इस समय पुलिस हिरासत में हैं।

आरोपियों के लिए कड़ी से कड़ी सजा की मांग की हो रही है। इस बीच सोशल मीडिया पर भाजपा के बड़े नेताओं के साथ एक व्यक्ति की तस्वीरें खूब वायरल हो रही हैं।

दावा किया जा रहा है कि इन तस्वीरों में हाथरस के एक आरोपी का पिता बीजेपी के बड़े नेताओं के साथ मौजूद है। इन तस्वीरों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ एक व्यक्ति दिखाई दे रहा है।

इन तस्वीरों के साथ कैप्शन लिखा जा रहा है, “हाथरस गैंग रेप के आरोपी संदीप के पिता के साथ योगीजी और मोदीजी अब चारो आरोपी बच जाएंगे।”

Bjp बीजेपी नेता श्याम प्रकाश द्विवेदी और सीएम योगी की फोटो(सोशल मीडिया)

ये भी पढ़ेंः सुशांत-रिया की आखिरी मुलाक़ात: सिद्धार्थ पठानी ने उगला सच, मौत से पहले हुआ ऐसा

सोशल मीडिया में वायरल पोस्ट

फैक्ट चेक में पाया कि इन फोटो के साथ किया जा रहा दावा सही नहीं है। जिस आदमी को हाथरस के आरोपी का पिता बताया जा रहा है, वे उत्तर प्रदेश के बीजेपी नेता श्याम प्रकाश द्विवेदी हैं। द्विवेदी बीजेपी युवा मोर्चा के काशी क्षेत्र के उपाध्यक्ष हैं। फेसबुक पर बांग्ला भाषा में भी ऐसा ही दावा वायरल हो रहा है। ऐसी ही कुछ वायरल पोस्ट के आर्काइव यहां, यहां और यहां देखे जा सकते हैं ।

रिवर्स इमेज सर्च और कुछ कीवर्ड की मदद से सर्च करने पर पाया कि डॉ श्याम प्रकाश द्विवेदी के नाम से कई फेसबुक पेजों पर ये तस्वीरें अपलोड की गई हैं। इन पेजों पर कुछ और फोटोज मिलीं जिनमें द्विवेदी अन्य बीजेपी नेताओं के साथ मौजूद हैं।

यह भी पढ़ें…बॉलीवुड में बड़ा खुलासा: सामने आया कास्टिंग काउच का सच, हिल गए सभी

Bjp श्याम प्रकाश द्विवेदी की पीएम नरेंद्र मोदी, रक्षामंत्री राजनाथ सिंह समेत बीजेपी के अन्य नेताओं के साथ फोटो(सोशल मीडिया)

सोशल मीडिया में वायरल पोस्ट में किया जा रहा ऐसा दावा

बता दें कि इन पेजों से मालूम हुआ कि द्विवेदी उत्तर प्रदेश के प्रयागराज से सम्बन्ध रखते हैं और बीजेपी के वरिष्ठ नेता है।

काफी पड़ताल करने पर मालूम हुआ कि श्याम प्रकाश द्विवेदी के बारे में कई खबरें भी मिलीं हैं। 16 सितंबर, 2020 को ‘जी न्यूज’ और ‘डीएनए’ की वेबसाइट पर छपी खबर के मुताबिक, द्विवेदी 2019 में हुए एक गैंगरेप मामले में आरोपी हैं।

16 सितंबर, 2020 को प्रयागराज पुलिस ने द्विवेदी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की थी। इस रिपोर्ट से ये भी साफ़ होता है कि द्विवेदी बीजेपी युवा मोर्चा की काशी यूनिट के उपाध्यक्ष हैं।

आगे और पड़ताल करने पर पता चला कि समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ताओं ने प्रयागराज के सुभाष चौराहे पर द्विवेदी का एक विवादित पोस्टर भी लगाया था।

ओवैसी के खिलाफ बयान देकर 2016 में भी चर्चा में आए थे द्विवेदी

जिसमें द्विवेदी की फोटो के साथ सपा कार्यकर्ताओं ने योगी सरकार के 'ऑपरेशन दुराचारी' अभियान पर टिप्पणी की गई है। हाल ही में यूपी सरकार ने कहा था कि 'ऑपरेशन दुराचारी' के तहत चौराहों पर यौन अपराध के आरोपियों के पोस्टर लगाए जाएंगे।

गौरतलब है कि द्विवेदी वर्ष 2016 में भी चर्चा में आए थे जब उन्होंने ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुसलमीन के प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी की जीभ काटने वाले को 1 करोड़ रुपये का इनाम देने का एलान किया था।

खबरों के मुताबिक, ओवैसी ने कहा था कि वे कभी 'भारत माता की जय' नहीं बोलेंगे । हालांकि, द्विवेदी के इस बयान के बाद उन्हें बीजेपी से निलंबित कर दिया गया था, लेकिन बाद में उन्हें पार्टी में फिर से शामिल कर लिया गया।

द्विवेदी को लेकर हाथरस मामले में आरोपी संदीप के पिता के बारे में भी पड़ताल की गई। 30 सितंबर को प्रकाशित एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक , संदीप के पिता का नाम नरेंद्र है। रिपोर्ट के अनुसार, नरेंद्र पर भी आरोप है कि उन्होंने 2001 में हाथरस पीड़िता के दादा के साथ मार पिटाई की थी।

लेकिन पड़ताल से ये बिल्कुल क्लियर है कि बीजेपी नेताओं के साथ जिस व्यक्ति की तस्वीरें वायरल हो रही हैं, उनका हाथरस केस के आरोपी संदीप से कोई ताल्लुक नहीं है। पिता वाला दावा गलत पाया गया है।

यह भी पढ़ें…आम आदमी को राहत: केंद्र सरकार ने दिया ये तोहफा, अब नहीं होगी बेरोजगारी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Newstrack

Newstrack

Next Story