×

Heat Wave Alert in UP: यूपी में ऑरेंज अलर्ट, प्रचंड गर्मी से ताबड़तोड़ हो रहीं मौतें, अस्पतालों को दिए गए निर्देश

Heat Wave Alert in UP: प्रदेश के कई जिले भीषण हीट वेव के चपेट में हैं। विभिन्न जिलों से लगातार मौत की खबरें आ रही हैं।अस्पतालों में अफरातफरी का माहौल है।

Krishna Chaudhary
Published on: 19 Jun 2023 4:07 AM GMT (Updated on: 19 Jun 2023 11:41 AM GMT)
Heat Wave Alert in UP: यूपी में ऑरेंज अलर्ट, प्रचंड गर्मी से ताबड़तोड़ हो रहीं मौतें, अस्पतालों को दिए गए निर्देश
X
UP Under Heat Wave (photo: social media )

Heat Wave Alert in UP: उत्तर प्रदेश में गर्मी कहर बरपा रही है। दिन के शुरू होते ही आसमान से आग के गोले बरसने लगते हैं। 10-11 बजे तक सड़कों पर सन्नाटा छा जाता है। लगातार बढ़ रहे तापमान के कारण गर्मी बिल्कुल असहनीय होती जा रही है और लोग तेजी से इसकी चपेट में आ रहे हैं। प्रदेश के कई जिले भीषण हीट वेव के चपेट में हैं। विभिन्न जिलों से लगातार मौत की खबरें आ रही हैं। अस्पतालों में अफरातफरी का माहौल है।

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पिछले कुछ दिनों में हीट वेव की चपेट में आकर प्रदेश में करीब 200 लोगों की मौत हो चुकी है। सबसे अधिक मौत का तांडव तो बलिया जिले में देखा गया है, जहां 9 दिन में 128 लोगों के मारे जाने की खबर है। इसी तरह देवरिया में भी लू लगने के कारण पिछले 24 घंटे में 50 से अधिक लोगों की जान चली गई। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग मौत के इन आंकड़ों को मानने से इनकार कर रहा है।

बृजेश पाठक ने दिए निर्देश

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने सभी सीएमएस और सीएमओ को निर्देश दिए कि बुखार, उल्टी-दस्त, पेट दर्द के रोगियों के लिए बेड आरक्षित किए जाए। मरीजों को देखते हुए 10 से 15 अलग वार्ड बनाएं जाए। साथ ही गर्मी को लेकर उन्होंने कहा कि अस्पतालों में गर्मियों से रोगियों को बचाने के लिए पंखा, कूलर, AC की व्यवस्था दुरुस्त रखें। पर्याप्त मात्रा में वाटर कूलर लगाए जाएं साथ ही डॉक्टर-कर्मचारियों को अलर्ट मोड़ में रहने की हिदायत दी गई। उन्होंने बलिया प्रकरण पर कहा कि रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई होगी।

मंत्री दयाशंकर सिंह का गैर-जिम्मेदाराना बयान

हीट वेव से रही मौतों पर परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह ने गैर जिम्मेदाराना बयान दिया है। उन्होने कहा है कि गर्मी के दिनों में मृत्यु दर बढ़ जाती है। यह कोई पहली बार नहीं हो रहा है। इससे पहले भी ऐसी घटनाएं हुई हैं। मरने वाले ज्यादातर 60-70 वर्षीय बुजुर्ग हैं।

हीटवेव पर मायावती ने उठाए सवाल

मायावती ने हीट वेव को लेकर सवाल उठाए हैं। उन्होंने बिजली कटौती के लेकर भी अपनी बात रखी है। लिखा कि "यूपी में पिछले कई दिनों से जारी भीषण गर्मी की आफत में राजधानी लखनऊ सहित पूरे प्रदेश में बिजली की ज़बरदस्त कमी ने लोगों का जीवन त्रस्त कर रखा है, जिससे बलिया व अन्य ज़िलों से मौत की खबरें अति-दुःखद। सरकार बिजली व्यवस्था तुरन्त सुधारे तथा अस्पतालों आदि में बिजली कटौती न करे।"

सभी अस्पतालों में अलर्ट जारी

भीषण गर्मी के कारण मीडिया में लगातार आ रही मौत की खबरों को लेकर स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है। शासन की ओर से प्रदेश के सभी अस्पतालों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। अस्पताल में लू और डायरिया का इलाज कराने के लिए आने वाली मरीजों को लेकर विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। इमरजेंसी वार्ड को चुस्त रखने और दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश भी दिए गए हैं। इसके अलावा अस्पातलों में तैनात स्वास्थ्य कर्मियों और डॉक्टर्स को एक-एक मरीज की निगरानी करने को कहा गया है।

इन जिलों में हीट वेव से बिगड़े हालात

यूपी में गर्मी अब जानलेवा साबित होने लगी है। भयानक हीट वेव के चपेट में पूर्वांचल के जिले सबसे अधिक हैं, जहां ताबड़तोड़ मौतें हो रही हैं। सबसे अधिक तबाही बलिया में मची है, जहां 9 दिनों में 128 मौतें होने की खबर है। इसके बाद देवरिया का स्थान आता है, जहां 24 घंटे में लू से 53 लोगों की मौत हो गई। इसी प्रकार प्रतापगढ़ में 18 और वाराणसी में 7 लोगों की जान जाने की खबर है।

बलिया पहुंची स्वास्थ्य विभाग की जांच टीम

बलिया में हीट वेव के कारण हुई मौतों के आंकड़े ने लखनऊ में हड़कंप मचा दिया। फौरन राजधानी से स्वास्थ्य विभाग की एक टीम को जांच के लिए रवाना किया गया। जिला अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक (सीएमएस) डॉ दिवाकर सिंह को बलिया से हटाकर आजमगढ़ भेज दिया गया है। दरअसल, उन्होंने बीते दिनों कहा था कि गर्मी की वजह से अस्पताल में 20 से अधिक मौतें हुई हैं। इस पर शासन नाराज बताया जा रहा है। उनकी जगह पर डॉ एसके यादव को नया सीएमएस बनाया गया है।

लखनऊ से बलिया पहुंची जांच टीम में संचारी रोग निदेशक डॉ एके सिंह और मेडिकल केयर डायरेक्टर के एन तिवारी शामिल हैं। उपमुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा कि बलिया मामले में जांच टीम की रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस मामले में जो भी अधिकारी या स्वास्थ्य कर्मी लापरवाह पाए गए, उनके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story