×

Weather Update: हीट वेव/गर्म हवा और लू के प्रकोप से कैसे बचें? जारी हुई एडवाइजरी

Jhansi News: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहाकि लू से जन-हानि भी हो सकती है। इसके असर को कम करने के लिए और लू होने मौत की रोकथाम के लिए कुछ सावधानियां बरतें।

B.K Kushwaha
Published on: 20 April 2023 8:26 PM GMT (Updated on: 20 April 2023 9:12 AM GMT)
Weather Update: हीट वेव/गर्म हवा और लू के प्रकोप से कैसे बचें? जारी हुई एडवाइजरी
X
लू से बचाव को एडवायजरी जारी (फोटो- आशुतोष त्रिपाठी)

Jhansi News: झांसी सहित उत्तर प्रदेश के तमाम जिले लू की चपेट में हैं। बुंदेलखंड तो और भी तप रहा है। झांसी में लगातार तापमान बढ़ता जा रहा है। पिछले साल के मुकाबले इस बार गर्मी के सीजन की शुरुआत विगत तीन डिग्री अधिक तापमान से हुई है। असंतुलित जलवायु परिवर्तन का असर मौसम पर सीधे देखने को मिल रहा है। मौसम वैज्ञानिकों का अनुमान है कि इस वर्ष पिछले साल की अपेक्षा अधिक गर्मी पड़ेगी। इस बीच जिला प्रशासन की तरफ से आमजन के लिए लू से बचाव को लेकर कुछ दिशा-निर्देश जारी किये गये हैं।

प्यास न लगे तो भी पानी पियें

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहाकि लू से जन-हानि भी हो सकती है। इसके असर को कम करने के लिए और लू होने मौत की रोकथाम के लिए कुछ सावधानियां बरतें। जैसे- कड़ी धूप में बाहर न निकलें। खासकर दोपहर 12 से 3 बजे तक के बीच में जितनी बार हो सके पानी पियें। प्यास न लगे तो भी पानी पियें। हल्के ढीले-ढाले और सूती कपड़े पहनें। उन्होंने आह्वान करते हुए कहा कि जानवरों को छांव रखें उन्हें खूब पानी दें। अपने घर को ठंड़ा रखें, पर्दे शटर का इस्तेमाल करे। रात में खिड़कियाँ खुली रखें। फैन, ढीले कपड़े का उपयोग करें। ठंडे से बार बार नहाएं।

घर में ही रहें सूर्य के सम्पर्क से बचें

जिलाधिकारी ने जनपदवासियों से अपील करते हुए कहा कि जहां संभव हो घर में ही रहें और सूर्य के सम्पर्क में आने से बचें। सूर्य के ताप से बचने के लिए जहां तक संभव हो निचली मंजिल पर ही रहें। संतुलित, हल्का नियमित भोजन करें घर बाहर अपने शरीर व सिर को कपड़े या टोपी से ढक कर रखें।

जागरूक किया किया जाये

जिलाधिकारी ने उत्तर प्रदेश राज्य आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण द्वारा जारी विभिन्न एडवाइजरी /सलाह/क्या करें, क्या न करें, विषयक पम्पलेट, पोस्टर को जारी करते हुए जनपदवासियों को ‘‘लू प्रकोप एवं गर्म हवा’’ से बचाव हेतु जानकारी साझा किए जाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने बताया कि जनपदस्तरीय हीट वेव प्रबन्धन समिति का गठन भी किया जा रहा है। जिसमें समिति के सदस्यों द्वारा किसानों से लेकर आम लोगों को अलग-अलग तरीके के ऐहतियात बरतने हेतु जागरूक किया जाएगा।

School

ये भी दिशा-निर्देश दिये

जिलाधिकारी ने बताया कि आने वाले दिनों में सम्भावित हीट वेव/लू से बचाव को लेकर जनपदवासियों को अभी से सतर्क रहना होगा तथा लू से बचाव के उपायों को जाने ताकि अपने परिवार का बचाव कर सके। जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने जनपद में बढ़ती गर्मी के दृष्टिगत निर्देश दिए कि विशेष अभियान चलाकर समस्त ट्यूबवेल तथा सिंचाई के साधनों को चालू हालत में किया जाए, ताकि पेयजल की स्थिति को बिगड़ने से रोका जा सके। उन्होंने क्षतिग्रस्त पाइप लाइन व लीकेज को ठीक कराए जाने,समस्त ओवरहेड टैंक की - सफाई समय से कराते हुए पशुओं के पेयजल हेतु तालाब एवं पोखरों को भरवाने की व्यवस्था कराए जाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिन क्षेत्रों में पानी की आपूर्ति गंभीर रूप से बाधित हो, वहां जलापूर्ति हेतु पानी के टैंकरों को तैनात करने की व्यवस्था जल्द सुनिश्चित कर ली जाए।

सबको मिले पानी

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने ग्रामीण पेयजल योजनओं का सुचारू रूप से संचालन तथा अधिष्ठापित इण्डिया मार्का-2 हैण्डपम्पों के रिबोर एवं मरम्मत तथा अनुरक्षंण कराए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने वन क्षेत्रों में पशु-पक्षियों हेतु पेयजल आपूर्ति हेतु तालाब / झीलों में पानी की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सिंचाई विभाग को निर्देशित किया। जिलाधिकारी ने गर्मी के दृष्टिगत विशेष अभियान चलाकर समस्त ट्यूबवेल तथा जलापूर्ति के साधनों को चालू हालत में किया जाने के निर्देश दिए। उन्होंने पानी की कमी से अत्यधिक प्रभावित आबादी को टैंकर के माध्यम से पानी वितरित करना, सार्वजनिक स्थलों, बाजारों आदि में नगरीय निकायों के माध्यम से प्याऊ लगवाने की व्यवस्था ( इस कार्य में गैर-सरकारी संगठनों का सहयोग लिया जा सकता है) कार्यस्थलों / निर्माण स्थलों पर पेयजल की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने, जल के अनावश्यक उपयोग यथा- गाड़ी धोना, नल को खुला छोड़ देना इत्यदि को रोकने के संबंध में एडवाइजरी जारी करना व उसे लागू कराए जाने के साथ विभिन्न पार्को में विशेष रूप से पक्षियों हेतु पानी की व्यवस्था कराना एवं विद्युत आपूर्ति को सुचारू रखने के निर्देश दिए।

B.K Kushwaha

B.K Kushwaha

Next Story