×

Heavy Rain Alert in UP: अगले 72 घंटे यूपी के लिए भारी मुश्किल, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, 32 ट्रेनें कैंसिल

Heavy Rain Alert in UP: मौसम वैज्ञानिकों का दावा है कि अगले 72 घंटे में पश्चिमी और पूर्वी यूपी के जिलों में भारी बारिश हो सकती है। इसको लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 11 July 2023 8:23 AM GMT
Heavy Rain Alert in UP: अगले 72 घंटे यूपी के लिए भारी मुश्किल, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, 32 ट्रेनें कैंसिल
X
Heavy Rain Alert in UP (photo: social media )

Heavy Rain Alert in UP: मानसून की बरसात ने इस साल देश के कई राज्यों में रिकॉर्ड तोड़ दिए। उत्तर भारत की तमाम नदियां उफनाई हुई हैं। मैदानी और पहाड़ी इलाकों में पानी का सैलाब आ गया है। उत्तर प्रदेश में भी हालात काफी चुनौतीपूर्ण होते जा रहे हैं। पहाड़ी इलाकों के साथ-साथ मैदानी भागों में अत्यधिक वर्षा के कारण तटबंधों पर भारी दबाव आ गया है। निचले इलाकों में मौजूद हजारों गांवों में बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई है। मौसम विभाग की माने तो राज्य में अगले 72 घंटे भारी बारिश हो सकती है।

मौसम वैज्ञानिकों का दावा है कि अगले 72 घंटे में पश्चिमी और पूर्वी यूपी के जिलों में भारी बारिश हो सकती है। इसको लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। मौसम विभाग द्वारा रेड अलर्ट जारी किए जाने के बाद आपदा प्रबंधन विभाग सक्रिय हो गया है। विभाग तटबंध के नजदीक बसे गांवों को खाली कराने में जुट गया है। वहां रह रहे लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है। अभी तक करीब 300 लोगों को वहां से निकाला जा चुका है।

सामान्य से ज्यादा वर्षा, 8 लोगों की मौत

यूपी के 33 जिलों में मानसून शुरू होने के बाद से अब तक सामान्य से 12 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई है। बीते 24 घंटे में ही प्रदेश में 112 प्रतिशत से अधिक बारिश होने का अनुमान है। जिसके कारण यमुना समेत अन्य नदियों का जलस्तर बढ़ गया है। नेपाल की ओर से नदी में मिलने वाली पानी भी समस्या का सबब है। आपदा विभाग के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में पूरे प्रदेश में 6 लोगों की मौत आकाशीय बिजली के चपेट में आने से और दो की मौत पानी में डूबने की वजह से हुई।

इन जिलों में बारिश को लेकर अलर्ट

मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ जिलों में अगले 72 घंटे में बारिश होने को लेकर अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में सीतापुर, लखीमपुर, शाहजहांपुर, बरेली, पीलीभीत, बाराबंकी, बहराइच, श्रावस्ती, गोंडा, बलरामपुर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, आगरा, मथुरा, हाथरस, बरेली,रामपुर और पीलीभीत शामिल है। जिन जिलों में भारी बारिश की आशंका है, वो हैं कासगंज, एटा, फर्रूखाबाद, कानपुर, कन्नौज और हरदोई।

32 ट्रेनें रद्द करनी पड़ीं

पश्चिमी यूपी के कई जिलों में भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो चुका है। सहारनपुर जिले में सड़कों और मोहल्लों में पानी इतना भर गया है कि लोग तैर कर रास्ता पार कर रहे हैं। नदी का पानी लोगों के घरों में घुस चुका है। मुरादाबाद में रेलवे ट्रैक के पानी में डूब जाने के कारण अलग-अलग रूट की करीब 32 रेलगाड़ियों को रद्द करना पड़ा है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story