×

प्रदूषण फैलाया तो होगी कार्रवाई, कोई भी कर सकता है शिकायत, हेल्पलाइन नंबर जारी

जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने जानकारी देते हुये कहा कि प्रदूषण फैलाने वालों पर उच्च न्यायालय प्रयागराज में एक रिट याचिका दायर के क्रम संज्ञान...

Newstrack
Published on: 9 July 2020 3:12 PM GMT
प्रदूषण फैलाया तो होगी कार्रवाई, कोई भी कर सकता है शिकायत,  हेल्पलाइन नंबर जारी
X

मीरजापुर: जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने जानकारी देते हुये कहा कि प्रदूषण फैलाने वालों पर उच्च न्यायालय प्रयागराज में एक रिट याचिका दायर के क्रम संज्ञान लेते हुये प्रदूषण रोकने के लिये निर्देश जारी किये गये हैं। उन्होंने कहा कि ध्वनि प्रदूषण फैलाने वालें के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी। इस सम्बन्ध में नगर मजिस्ट्रेट जगदम्बा सिंह बताया कि प्रदूषण फैलाने वालों के विरूद्ध शिकायत के लिये कलेक्ट्रेट परिसर में एक कंट्रोल रूम खोला गया है। जिस पर कोई भी व्यक्ति कार्यालय अवधि में फोन नम्बर 05442-256357 नम्बर पर फोन कर जानकारी दे सकता है।

ये भी पढ़ें: सपा कार्यकर्ताओं ने कोरोना गाइडलाइन की उड़ाई धज्जियां, घंटे भर तक किया ये काम

इस सम्बद्ध में नगर का कोई भी व्यक्ति उसके क्षेत्र में कहीं प्रदूषण या ध्वनि प्रदूषण करने वालों के विरूद्ध शिकायत करना चाहता है तो उपरोक्त नम्बर पर फोन कर या के पर एसएमएस या वाट्सएप कर शिकायत कर सकता है। शिकायत या जानकारी देने वाले व्यक्ति का नाम गोपनीय रखा जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि पुलिस के 112 नम्बर पर भी फोन कर जानकारी दे सकता है।

ये भी पढ़ें: यूपी के इन जिलों में होगी जोरदार बारिश, बिजली गिरने की चेतावनी

जानकारी होने पर पुलिस के द्वारा कार्यवाही की जायेगी। उच्च न्यायालय के द्वारा जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक से भी कहा कि सम्बंधित अधिकारियों व सिविल क्षेत्र प्रबुद्ध लोगों के साथ बैठक कर भी जागरूकता व प्रदूषण को रोकने के सम्बन्ध में जानकारी दें।

जिलाधिकारी ने अमृत योजनाबद्ध पुर्नगठन पेयजल परियोजनाओ का किया निरीक्षण

जिलाधिकारी सुशील कुमार पटेल ने गुरूवार को जनपद में कराये जा रहे अमृत योजना के अन्तर्गत नगर पालिका परिषद में निर्माणाधीन पेयजल परियोजनाओं का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान अधिशासी अधिकारी जल निगम के द्वारा बताया गया। यह परियोजना नगर पालिका परिषद एवं विन्ध्याचल के नगरीय क्षेत्र के कुल 38 वार्डो को 8 जोन में विभाजित किया गया है।

जिले के नगर पालिका परिषद पुर्नगठन पेयजल योजना की कुल लागत 12 लाख है। सबसे पहले जिलाधिकारी द्वारा नगरीय विकास कार्यालय परिसर में बनाये जा रहे 1100 लीटर क्षमता के ओवर हेड टैंक का निरीक्षण किया गया। जिसमें बताया गया 90 प्रतिशत 1100 का कार्य पूर्ण होने पर आगे का कार्य प्रारमभ किया जाएगा। सीडब्लूआर 1100 के ओवर हेट का निरीक्षण किया गया। जिसमें नीव की खुदाई का कार्य प्रारम्भ हो गया है। परन्तु बरसात होने से कार्य में रूकावट हो रही है।

ये भी पढ़ें: यूपी के इन जिलों में होगी जोरदार बारिश, बिजली गिरने की चेतावनी

जिसमें अधिशासी अभियन्ता द्वारा निर्माण कार्य के प्रगति से अवगत कराया गया तथा वाटर में सीडब्लूआर निर्माण स्थल पर विभाग की ट्रांसफार्मर शिफ्टिंग सम्बन्धित विभाग का बजट उपलब्ध कराने के उपरान्त भी कार्य न कराने हेतु अवगत कराया गया। जिसमें जिलाधिकारी द्वारा सम्बंधित विभाग को पत्राचार एवं प्रस्तावित निर्माण का प्रगति में गति प्रदान करने का निर्देश दिया गया।

रिपोर्ट: बृजेन्द्र दुबे

ये भी पढ़ें: CBSE बोर्ड के 12वीं का रिज़ल्ट 11 जुलाई और 10वीं के नतीजे 13 जुलाई को आयेंगे

Newstrack

Newstrack

Next Story