×

बीएचयू : नवनियुक्त अध्यापकों को नोटिस नियुक्तियों पर विवाद, रिपोर्ट को चुनौती

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बीएचयू में नवनियुक्त 26 सहायक एवं एसोसिएट प्रोफेसरों को नोटिस जारी करते हुए उनसे जवाब मांगा है। यह आदेश न्यायमूर्ति सौरभ श्याम शमशेरी ने डॉ. व्यंकटेश सिंह व पांच अन्य की याचिका पर दिया है।

Rishi
Published on: 30 April 2019 4:45 PM GMT
बीएचयू : नवनियुक्त अध्यापकों को नोटिस नियुक्तियों पर विवाद, रिपोर्ट को चुनौती
X
प्रतीकात्मक फोटो

प्रयागराज : इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बीएचयू में नवनियुक्त 26 सहायक एवं एसोसिएट प्रोफेसरों को नोटिस जारी करते हुए उनसे जवाब मांगा है। यह आदेश न्यायमूर्ति सौरभ श्याम शमशेरी ने डॉ. व्यंकटेश सिंह व पांच अन्य की याचिका पर दिया है।

याचिका में सहायक एवं एसोसिएट प्रोफेसरों की नियुक्तियों को लेकर उत्पन्न विवाद की जांच के लिए गठित कमेटी की रिपोर्ट को चुनौती दी गई है।

ये भी पढ़ें— हिमालय पर घायल कैप्टन का मददगार बना हिममानव ‘येति’

आरोप है कि इस कमेटी ने समस्त मामलों की लीपापोती करने का प्रयास किया, जिसे कुलपति ने स्वीकार कर लिया। इससे पहले बीएचयू के पूर्व कुलपति प्रो. गिरीश चंद्र त्रिपाठी के कार्यकाल में हुई शिक्षकों की नियुक्तियों में व्यापक धांधली का आरोप लगाते हुए याचिका दाखिल हुई की थी। कहा गया था कि विभिन्न पदों पर नियुक्तियों योग्य अभ्यर्थियों की अनदेखी कर कम योग्यात वाले अभ्यथियों को चयनित कर लिया गया।

कोर्ट ने इस याचिका पर सुनवाई करते हुए कुलपति को याचियों के प्रत्यावेदन पर विचार कर निर्णय लेने का निर्देश दिया था।

ये भी पढ़ें— ये कौन सी योजना लेकर आए है राहुल गांधी, जो बदहाली करेगी दूर ?

अधिवक्ता मनीष गोयल के अनुसार कुलपति ने रिटायर जस्टिस कलीम उल्लाह व बीएचयू के प्रो. मल्लिकार्जुन जोशी की दो सदस्यीय कमेटी गठित की। कमेटी ने याचियों के 16 जुलाई 2018 के याचियों के प्रत्यावेदन की जांच के बाद कुलपति को विस्तृत जांच रिपोर्ट सौंपी। रिपोर्ट में याचियों की आपत्तियां खारिज कर दी गईं।

ये भी पढ़ें— जानें क्यों भूपेश बघेल ने योगी का किया धन्यवाद! बात ही बात में कह दी ये बड़ी बात

कमेटी ने रिपोर्ट में डॉ. प्रेमप्रकाश सोलंकी, डॉ. आंचल श्रीवास्तव, डॉ. संजय कुमार श्रीवास्तव, डॉ. राघव कुमार मिश्र व डॉ. ज्ञानेश्वर चौबे की नियुक्तियों पर संदेह व्यक्त करते हुए उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी करने की संस्तुति की। अधिवक्ता का कहना है कि कमेटी ने याचियों के प्रत्यावेदन में उठाए गए वैधानिक मुद्दों का सही तरीके से निस्तारण नहीं किया। कमेटी की रिपोर्ट भ्रमित करने वाली है और तथ्यों पर कमेटी के निष्कर्ष भी सही नहीं है।

कोर्ट ने मामले पर सुनवाई के लिए तीन जुलाई की तारीख लगाई है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story