×

कांग्रेस MLA अदिति सिंह व राकेश सिंह को हाईकोर्ट का नोटिस, जानें क्या है मामला

इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ खंडपीठ ने रायबरेली के दो विधायकों अदिति सिंह और राकेश सिंह को नोटिस जारी किया है।

Roshni Khan
Published on: 20 Jun 2020 5:20 AM GMT
कांग्रेस MLA अदिति सिंह व राकेश सिंह को हाईकोर्ट का नोटिस, जानें क्या है मामला
X

लखनऊ: इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ खंडपीठ ने रायबरेली के दो विधायकों अदिति सिंह और राकेश सिंह को नोटिस जारी किया है। मामले की अगली सुनवाई 14 जुलाई को होगी। यह आदेश न्यायमूर्ति पंकज कुमार जायसवाल और न्यायमूर्ति दिनेश कुमार सिंह की बेंच ने कांग्रेस की विधानमंडल दल की नेता आराधना मिश्रा की ओर से दायर दो अलग-अलग रिट याचिकाओं पर पारित किया है।

ये भी पढ़ें:UP में छात्रवृत्ति और शुल्क प्रतिपूर्ति के आवेदन की तिथि का एलान, जानें कब होगा भुगतान

आराधना मिश्रा के वकील केसी कौशिक ने न्यायालय को बताया

याची कांग्रेस की विधानमंडल दल की नेता आराधना मिश्रा के वकील केसी कौशिक ने न्यायालय को बताया कि रायबरेली सदर की कांग्रेस विधायक अदिति सिंह और हरचंदपुर से कांग्रेस विधायक राकेश सिंह वर्ष 2017 में कांग्रेस के टिकट पर चुनकर विधानसभा पंहुचे थे, लेकिन बाद में उन्होंने पार्टी विरोधी गतिविधियां प्रारंभ कर दी। इसके बाद उनकी विधानसभा से सदस्यता समाप्त करने के लिए विधानसभा अध्यक्ष के सामने अर्जी दी गई।

याचिका में ये कहा गया है

याचिका में कहा गया है कि सर्वोच्च न्यायालय के एक फैसले की नजीर है कि सदस्यता समाप्त करने वाली अर्जियां तीन माह के भीतर निस्तारित कर दी जाएं, लेकिन इस मामले में तीन माह बीतने के बाद भी विधानसभा अध्यक्ष ने अर्जी निस्तारित नहीं की है। याचिका में हाई कोर्ट मांग की गई है कि विधानसभा अध्यक्ष को आदेश दिया जाए कि याची की अर्जियां शीघ्र निस्तारित करें। उच्च न्यायालय ने सुनवाई के बाद याचिकाओं को मंजूर करने के बिंदु पर नोटिस जारी किया है।

ये भी पढ़ें:सीमा विवाद पर चीन की सबसे बड़ी चाल: झड़प की बताई वजह, लगाया ये आरोप

आपको बता दें कि रायबरेली सदर की कांग्रेस विधायक अदिति सिंह के सुर अपने दल के खिलाफ हो गए हैं। रायबरेली के पूर्व विधायक अखिलेश सिंह की पुत्री अदिति सिंह को वर्ष 2017 में चुनाव मैदान में उतारकर कांग्रेस ने अपनी जमीन मजबूत की थी। अब निगाहें अदिति सिंह के अगले कदम पर टिकी हैं, चर्चा है कि वह भाजपा का दामन थामेंगी। रायबरेली की ही हरचंदपुर सीट से कांग्रेस विधायक राकेश सिंह भाजपा में शामिल हो चुके एमएलसी दिनेश प्रताप सिंह के सगे भाई हैं। वह अब तक पर्दे के पीछे से भाजपा का साथ दे रहे थे लेकिन, अब वह खुलकर भाजपा के समर्थन में आ गए हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story