×

महिला की ईमानदारी: प्रभावित हुए एसपी, लिखा जमीर अभी जिंदा है

पूरा मामला थाना जहांगीराबाद के फैजुल्लागंज गांव निवासी किस्मतपुर से जुड़ा है। जिनकी गन्ना पेराई मशीन इंजन समेत बीते 10 मार्च को सब्जी मंडी चौराहे से चोरी हो गई।

Newstrack
Published on: 11 July 2020 11:44 AM GMT
महिला की ईमानदारी: प्रभावित हुए एसपी, लिखा जमीर अभी जिंदा है
X

बाराबंकी: जिले में एक महिला की ईमानदारी देख जिले के कप्तान इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने खुद उसकी मदद का बीड़ा उठा लिया। एसपी ने अपने फेसबुक अकाउंट से जमीन अभी जिंदा है लिखकर महिला के समर्थन में एक पोस्ट करके उसकी मदद की अपील की। दरअसल इस महिला की गन्ने की पेराई करने वाली मशीन कुछ दिनों पहले चोरी हो गई थी। जिससे उसका रोजगार छिन गया।

एसपी को मशीन की वापस

महिला ने इसकी शिकायत स्थानीय पुलिस से लेकर जिले के पुलिस अधीक्षक तक की। जिसके बाद एसपी ने उसकी मदद करते हुए उसे दूसरे की गन्ने की मशीन उपलब्ध कराई। लेकिन कहते हैं न कि ईमानदार इंसान कभी कोई गलत काम नहीं करता है। महिला ने तुरंत अपनी मशीन न होने की बात कहते हुए एसपी को वह वापस मशीन वापस कर दी। फिर क्या था, एसपी साहब को महिला की यह ईमानदारी काफी अच्छी लगी और उन्होंने उस महिला की मदद के लिए कोशिशें शुरू की। जिसके बाद उन कोशिशों का असर हुआ। अब महिला के गांव में खुद पूर्व आईएएस अनीता भटनागर जैन पहुंची और जनसहयोग से उन्होंने महिला को नई गन्ने की पेराई मशीन दी। जिसे पाकर महिला का चेहरा खिल उठा।

शिकार हुई दलित बच्ची: हैवानों ने लूटी अस्मत, पुलिस करी रही जांच

परिवार का पेट पालना हुआ मुश्किल

पूरा मामला थाना जहांगीराबाद के फैजुल्लागंज गांव निवासी किस्मतपुर से जुड़ा है। जिनकी गन्ना पेराई मशीन इंजन समेत बीते 10 मार्च को सब्जी मंडी चौराहे से चोरी हो गई। इसके बाद किस्मतुल के लिए परिवार का पेट पालना मुश्किल हो गया। पुलिस और एसपी से उसने शिकायत की। जिसके बाद एसपी ने उसे दूसरी गन्ना पेराई मशीन उपलब्ध कराई, लेकिन किस्मतुल ने यह कहकर मशीन वापस कर दी कि यह उसकी मशीन नहीं है।

फेसबुक पर लिखा पोस्ट

एसपी किस्मतुल की ईमानदारी से प्रभावित हुए और उन्होंने फेसबुक पर जमीन अभी जिंदा है लिखकर एक पोस्ट कर दिया। फेसबुक पर की गई पोस्ट के माध्यम से इसकी जानकारी पूर्व आईएएस अनीता भटनागर जैन को हुई तो वह जिलाधिकारी डॉ आदर्श सिंह, एसपी डॉ अरविंद चतुर्वेदी, सीडीओ मेधा रूपम के साथ फैजुल्लागंज गांव पहुंचीं और सभी ने एक नई पहल करते हुए जन सहयोग से किसमतुल को रोजगार के लिए गन्ना पेराई की मशीन उपलब्ध कराई।

महिला की मदद करने पहुंची रिटायर्ड आईएएस अनीता भटनागर जैन ने बताया कि उन्हें जब इस बारे में जानकारी मिली तो वह इस महिला की मदद करने चली आईं। नौकरी से रिटरमेंट के बाद वह अब सामाजिक कार्यों से जुड़ी हैं और ऐसे ही लोगों की मदद कर रही हैं।

मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने शनिवार को गढ़ीकैंट स्थित संस्कृति विभाग का निरीक्षण किया

जन सहभागिता से महिला की मदद की

वहीं बाराबंकी के एसपी डॉ अरविंद चतुर्वेदी ने बताया कि उनके पास यह महिला गन्ने की पेराई मशीन के खोने की सूचना लेकर आई तो हम लोगों ने दूसरी मशीन देने की कोशिश की। लेकिन इस महिला ने उसे लेने से इनकार कर दिया और कहा कि यह मशीन उसकी नहीं है। जिसके बाद अब जन सहभागिता से महिला की मदद की गई है।

रिपोर्टर- सरफ़राज़ वारसी, बाराबंकी

वोट बहिष्कार भी नहीं आया काम, ग्रामीणों ने खुद पैसे इकट्ठा करके बनवाया पुल

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story