शाहजहांपुर: होली के दिन भी खुलेंगे अस्पताल, डाक्टरों को फोन चालू रखने के निर्देश

कल रंगों का त्योहार होली मनाया जाएगा। त्योहार को देखते हुए पुलिस प्रशासन तो अलर्ट है ही साथ ही स्वास्थ विभाग को भी अलर्ट कर दिया गया है। सीएमओ ने जिला अस्पताल, सीएचसी और पीएचसी को 24 घंटे खोलने और डाक्टर को हर वक्त मौजूद रहने के आदेश दिए है।

Aditya Mishra
Published on: 20 March 2019 5:03 AM GMT
शाहजहांपुर: होली के दिन भी खुलेंगे अस्पताल, डाक्टरों को फोन चालू रखने के निर्देश
X

शाहजहांपुर: कल रंगों का त्योहार होली मनाया जाएगा। त्योहार को देखते हुए पुलिस प्रशासन तो अलर्ट है ही साथ ही स्वास्थ विभाग को भी अलर्ट कर दिया गया है। सीएमओ ने जिला अस्पताल, सीएचसी और पीएचसी को 24 घंटे खोलने और डाक्टर को हर वक्त मौजूद रहने के आदेश दिए है। साथ ही उन्होंने खास दिशानिर्देश भी दिए है। उन्होंने सभी डाक्टर और फार्मासिस्ट को मोबाईल खुले रखने के निर्देश दिए है। साथ ही उन्होंने होली पर किस तरह से रंग खेले और किस रंग से बचना है। ये भी बताया।

ये भी पढ़ें...शाहजहांपुर में मनाई जाती है खास होली, सुरक्षा के लिए बनाए गए 150 से ज्यादा सेक्टर मजिस्ट्रेट

होली के दिन जमकर शराब पी जाती है। उसके बाद लोग अपनी रिश्तेदार के घर या फिर दोस्तों से मिलने के लिए बाईक से जाते है। ऐसे मे शराब के नशे मे तमाम हादसे भी होते है। कहीं एक्सीडेंट तो कहीं नशे ज्यादा होने कारण बाईक अनियंत्रित होकर स्लिप हो जाती है। जिसमे लोग बुरी तरह घायल हो जाते है। ऐसे मे स्वास्थ विभाग ने कमर कस ली है।

शाहजहांपुर के सीएमओ आरपी रावत ने स्वास्थ विभाग को खास दिशानिर्देश दिए है। जिसका पालन हर हाल मे करना होगा। यहां स्वास्थ विभाग मे तैनात डाक्टर होली का त्योहार अपने परिवार के साथ नही मान पाएंगे। सीएमओ ने निर्देश दिए है कि होली के दिन जिला अस्पताल से लेकर सीएचसी और पीएचसी खूले रहेंगे।

वहां पर डाक्टर की मौजूदगी 24 घंटे रहेगी। साथ ही उन्होंने डाक्टर और फार्मासिस्ट को आदेश दिए हैं कि वह अपना मोबाइल हर वक्त खुला रखे। ताकि जरूरत पङने पर उनसे किसी भी वक्त बात हो जाए। ऐसा न हो कि कोई हादसा होने पर डाक्टर का फोन लगाते रहे और उनका फोन बंद हो। सीएमओ का कहना है कि लापरवाही किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

ये भी पढ़ें...शाहजहांपुर: ड्रग इंस्पेक्टर ने फुटपाथ पर दवा बेचने वाले दो लोगों पर की कार्रवाई

सीएमओ ने बताया कि किस तरह से होली मे रंग खेले। और किस रंग से बचना है। सीएमओ ने बताया कि रंग लगाते समय आंखों का ख्याल रखे। रंग से आखों को नुकसान हो सकता है।

कैमिकल युक्त रंगों से आंखों को हो सकता है नुकसान। अबीर से खेले होली। आंखों को बचाकर रंग का प्रयोग करें। रगङ लगने पर आंख हो सकती है खराब। पुतली( कारनिया) आंख का आईना है खरोंच आने पर खराब हो सकती है। शीशा मिला रंग, वार्निश कलर आंख के लिए नुकसान देह है।

पानी वाली होली न खेलें वायरल डिजीज होने का रहता है खतरा। त्वचा बचाने के लिए रंग खेलने से पहले तेल या फिर कोल्ड क्रीम लगाएं। कैमिकल का सिंथेटिक रंग का प्रयोग बिलकुल न करें। हर्बल रंग से खेले होली। शरीर मे एलर्जी होने पर साफ पानी से शरीर को धोएं और डाक्टर को दिखाएं। पीङा बढ़ने पर डाक्टर की सलाह लें। बगैर सलाह लिए कोई भी गोली न खाएं।

ये भी पढ़ें...शाहजहांपुर में खेली जाती है देश की सबसे अनोखी तरह की होली

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story