×

यूपी सरकार का दावा :तबलीगी जमात में शामिल 95 फीसदी की हुई पहचान

 निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज में कोरोना संक्रमण फैलने से उत्तर प्रदेश के 19 जिलों में कोहराम मच गया है। हालांकि यूपी सरकार ने दावा किया है कि मरकज की जमात में शामिल हुए 95 फीसदी लोगों की पहचान कर ली गई है। यूपी के 19 जिलों में अलर्ट है। कई शहरों की मस्जिदों में पनाह लेने वाले जमातियों को क्वारंटीन सेंटर भेजा गया है।

suman
Published on: 1 April 2020 4:03 AM GMT
यूपी सरकार का दावा :तबलीगी जमात में शामिल 95 फीसदी की हुई पहचान
X

नई दिल्ली कोरोना संक्रमण फैलने से उत्तर प्रदेश के 19 जिलों में कोहराम मच गया है। निजामुद्दीन स्थित तबलीगी जमात के मरकज में शामिल लोगों को पहचान करने का यूपी सरकार ने दावा किया है कि मरकज की जमात में शामिल हुए 95 फीसदी लोगों की पहचान कर ली गई है। यूपी के 19 जिलों में अलर्ट है। कई शहरों की मस्जिदों में पनाह लेने वाले जमातियों को क्वारंटीन सेंटर भेजा गया है।

यह पढ़ें...कोरोना का असरः थमी वाहनों की रफ्तार, बेकारी को मजबूर चालक-क्लीनर

कोरोना का एपीसेंटर बन चुके तबलीगी जमात के मरकज में उत्तर प्रदेश के 169 जमाती शामिल थे। यूपी में इनकी खोजबीन जारी है, लेकिन सबसे बड़ा सिरदर्द ये पता लगाना है कि ये जमाती अबतक कितने लोगों से मिलकर कोरोना का खतरा बढ़ा चुके हैं। आगरा, प्रयागराज, शामली, कानपुर और जौनपुर जिलों पुलिस और प्रशासन मरकज के जुड़े तबलीगी जमात के लोगों की खोजबीन में जुटा है।

50 क्वारनटीन

पूर्वी यूपी के जौनपुर में निजामुद्दीन के मरकज से आने वाले 50 लोगों को क्वारंटीन किया गया है। इनमें 14 बांग्लादेशी और तीन उनके गाइड हैं। यहां पर 17 लोगों के खिलाफ विदेशी अधिनियम और पासपोर्ट एक्ट के तहत मुकदमा भी दर्ज किया गया है।

आगरा में मरकज के जमातियों ने अड्डा बनाया था। जमात में शामिल 89 लोग शहर की 8 मस्जिदों में ठहरे हुए थे। इन्हें सिकंदरा इलाके के एक होटल में क्वारंटीन किया गया है. इनमें दिल्ली और मध्यप्रदेश के 13-13 जमाती हैं, जबकी बाकी आगरा के ही रहने वाले हैं।

प्रयागराज के अब्दुल्ला मस्जिद पर जब पुलिस ने यहां छापा मारा तो स्टेशन के पास बनी इस मस्जिद में 9 मौलाना पनाह लिए मिले। इनमें 7 इंडोनेशिया, एक केरल और एक पश्चिम बंगाल का है। जमात में हिस्सा लेने के बाद 22 मार्च को प्रयागराज पहुंचे थे. इनके संपर्क में आने वाले 37 लोगों को क्वारंटीन किया गया है।

यह पढ़ें...कोरोना संकट के बीच नया वित्त वर्ष: आज से लागू होंगे 6 नए नियम, जानिए …

कानपुर में भी मरकज से आए जमातियों की खोजबीन जारी है।11 लोगों को हैलट अस्पताल के कोरोना वार्ड में भर्ती कराया गया है, जिनमें 8 विदेशी और तीन भारतीय हैं। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के कई जिलों में जमातियों की तलाश की जा रही है। साथ ही इनके संपर्क में आए लोगों को भी खोजा रहा है।

suman

suman

Next Story