राममंदिर भूमि पूजन पर झांसी मंडल में ऐसी रही सुरक्षा, IG-SP ने किया मार्च

बुधवार को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन को लेकर झाँसी मंडल में सुबह से ही पुलिस अलर्ट रही है। झाँसी, ललितपुर और जालौन में पुलिस ने सुबह से मोर्चा संभाल रखा है। बाजारों से लेकर धार्मिक स्थलों तक पर नजर रखी जा रही है। संदिग्धों से पूछताछ की गई। इसके अलावा सभी जिलों की सीमाएं सील है।

Published by suman Published: August 5, 2020 | 11:44 pm
JHANSI

झाँसी मंडल में सुबह से ही पुलिस अलर्ट

झाँसी बुधवार को अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के भूमि पूजन को लेकर झाँसी मंडल में सुबह से ही पुलिस अलर्ट रही है। झाँसी, ललितपुर और जालौन में पुलिस ने सुबह से मोर्चा संभाल रखा है। बाजारों से लेकर धार्मिक स्थलों तक पर नजर रखी जा रही है। संदिग्धों से पूछताछ की गई। इसके अलावा सभी जिलों की सीमाएं सील है।

 

सुबह से पुलिस तैनात

बुधवार की सुबह से पुलिस महानिरीक्षक सुभाष सिंह बघेल, जिलाधिकारी आद्रा वामसी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी, एसपी सिटी राहुल श्रीवास्तव ने शहर का भ्रमण करना शुरु किया। इस दौरान मिनर्वा चौराहा, चित्रा चौराहा आदि स्थानों पर लोगों से बातचीत की।

यह पढ़ें…शर्मनाक: नाबालिग बालिका से गैंगरेप, इस बहाने बनाया हवस का शिकार

 

 

हर गतिविधि पर नजर

झाँसी को 17 सेक्टरों में बांटकर इनमें पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई है। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार पी ने रात में ही सभी थाना प्रभारियों को रेडियो कांफ्रेंसिंग से निर्देश दिए हैं। इसमें उन्होंने सभी को अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमणशील रहने को कहा है। वहीं, खुफिया एजेंसी भी यहां की हर गतिविधि पर नजर रखे हैं।

प्रत्येक थानों की फोर्स के अलावा पीएसी व नए रिक्रूट सिपाहियों को लगाया गया। सीओ और मजिस्ट्रेट की ड्यूटी रहेगी। वहीं, पुलिस और पीएसी के साथ मजिस्ट्रेट भी तैनात किए गए। शाम को घर घर दीपक जलाने की लोगों ने तैयारी कर रखी। झाँसी में मंदिरों में पूजा पाठ चला।

यह पढ़ें…राम मंदिर भूमिपूजन: लखनऊ में जगह-जगह दीपोत्सव, लोग ऐसे मना रहे जश्न

 

JHANSI

रेलवे स्टेशन पर सघन चेकिंग
विशेष हाई अलर्ट के मद्देनजर झाँसी रेलवे स्टेशन पर एसपी सिटी, सीओ जीआरपी, सीओ सिटी, सहायक सुरक्षा आयुक्त आरपीएफ, प्रभारी निरीक्षक स्टेशन पोस्ट, निरीक्षक डिटेक्टिव विंग, श्वान दस्ता द्वारा विशेष चेकिंग सघन अभियान चलाया गया। इसके तहत एचएचएमडी, लाउड हेलर की मदद से सर्कुलेटिंग एरिया, यात्री शेड, प्लेटफॉर्मों, ट्रेनों इत्यादि को तरतीबवार चेक किया गया। दौरान चेकिंग अभियान को एसएसपी दिनेश कुमार पी ने औचक चेक किया गया तदुपरांत हाई अलर्ट सुरक्षा बंदोबस्त के संबंध में उचित दिशा-निर्देश दिए गए तथा रेलवे स्टेशन परिसर का सुरक्षा बंदोबस्त तैनाती प्लान समझा गया।

15 अगस्त तक अलर्ट के निर्देश
अयोध्या में पांच अगस्त को भूमि पूजन से लेकर 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस पर्व तक आईएसआई के इशारे पर अफगान ट्रेंड फिदायीन आतंकी हमले कर सकते हैं। त्योहारों सहित अन्य कार्यक्रमों को देखते हुए डीजीपी मुख्यालय ने कई शहरों में अलर्ट किया है।

 

 

यह पढ़ें…CM आवास में जलाए 5100 दीये, मुख्यमंत्री ने राममंदिर भूमि पूजन पर जताई खुशी

 

 

JHANSI

रडार पर सोशल मीडिया
अयोध्या में मंदिर निर्माण संबंधी प्रक्रिया शुरु होने पर सोशल मीडिया पर तरह-तरह की बातें हो रही हैं। तमाम लोग अपने-अपने विचार पोस्ट कर रहे हैं। ऐसे में मौका का फायदा उठाते हुए असमाजिक तत्व भड़काऊ पोस्ट, अनर्गल टिप्पणी सहित किसी अन्य तरह की पोस्ट डालकर माहौल खराब कर सकते हैं। इसको देखते हुए पुलिस की टीमों ने  सोशल मीडिया की निगरानी बढ़ा दी है। जिले के हर थाना में डिजिटल वालंटियर्स की मदद से सभी तरह के पोस्ट पर नजर रखी जा रही है।

क्या है कार्रवाई, क्यों जाना पड़ेगा जेल
साइबर क्राइम के जुर्म के आरोप में मुकदमा दर्ज करके पुलिस कार्रवाई करेगी।
जांच करने वाली टीम आरोपी का आईपी एड्रेस ट्रेस करके उसके घर का पता लगाएगी।
बिना किसी वारंट के पुलिस आरोपी को अरेस्ट करके जेल भेज देगी।
यह एक गैर जमानतीय जुर्म है। पकड़े जाने पर सात साल की सजा का नियम है।
ग्रुप में कोई गलत पोस्ट करने पर संबंधित के साथ-साथ एडमिन पर भी कार्रवाई होगी।

इनका कहना है
रामजन्म भूमि व 15 अगस्त को देखते हुए जिले को हाई अलर्ट पर रखा गया है। हम किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं। सोशल मीडिया पर किसी तरह की आपत्तिजनक टिप्पणी, फोटो या वीडियो वायरल करने के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। ऐसे में सभी लोग पूरी तरह से सावधानी से सोशल मीडिया हैंडल करें। किसी के बहकावे में आकर कोई आपत्तिजनक बात न करें। अपने सोशल मीडिया एकाउंट्स की सुरक्षा को लेकर भी सजग रहें।

 

रिपोर्टर:  बी के कुशवाहा

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App