अवैध खनन पर ऐसे रोक लगाएगी यूपी सरकार, जानिए क्या है प्लान

अब यूपी में अवैध खनन करना भारी पड़ सकता है। प्रदेश के खनन विभाग ने अवैध खनन का पता लगाने के लिए ड्रोन सर्वे टीम को लगा दिया है। सहारनपुर तथा हरियाणा बार्डर पर इस ड्रोन सर्वे टीम को सफलता भी मिली है।

प्रतीकात्मक तस्वीर

प्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ: अब यूपी में अवैध खनन करना भारी पड़ सकता है। प्रदेश के खनन विभाग ने अवैध खनन का पता लगाने के लिए ड्रोन सर्वे टीम को लगा दिया है। सहारनपुर तथा हरियाणा बार्डर पर इस ड्रोन सर्वे टीम को सफलता भी मिली है।

यह भी पढ़ें…बॉलीवुड की वो 7 फिल्में, जिनमें टॉपलेस सीन की थी भरमार, मच गया था गदर

ड्रोन सर्वे टीम द्वारा जांच के दौरान हुआ यह खुलासा

प्राप्त जानकारी के मुताबिक सहारनपुर तथा हरियाणा बार्डर पर ड्रोन सर्वे टीम द्वारा जांच के दौरान पाया गया कि सहारनपुर की तहसील बेहट के नुनयारी एहतमाली, कंधाई वाला घाट, अबुतालीपुर, असलमपुर बरथा गांवों में रेत, बजरी, बोल्डर (मिश्रित अवस्था) का खनन किया जा रहा है। जबकि इन क्षेत्रों में से केवल नुनयारी एहतमाली गांव में ही एक खनन पट्टा स्वीकृृत है।

यह भी पढ़ें…‘नच बलिये-9’ को होस्ट करते नज़र आ सकते हैं ये दोनों टीवी एक्टर्स

आवश्यक कार्यवाही के आदेश

भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशक डा. रोशन जैकब ने बताया कि सहारनपुर तथा हरियाणा राज्य के बार्डर पर हो रहे अवैध खनन पर पुलिस बल की सहायता से नियन्त्रण और प्रभावी कार्यवाही करने के आदेश दिये है। इसके साथ ही सहारनपुर के प्रभागीय वन अधिकारी को जिले में नये खनन क्षेत्रों को चिन्हित कर आवश्यक कार्यवाही करने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें…मानसून की पहली बारिश में डूबी मुंबई, जलभराव के बाद लगा भीषण जाम

अवैध खनन पर लगे रोक

उन्होंने बताया कि तहसील बेहट में 12 नये क्षेत्रों को चिन्हित किया गया है, जहां वन विभाग की अनापत्ति की कार्यवाही शीघ्र करने के निर्देश दिये गये हैं, ताकि अवैध खनन को रोका जा सके।