×

कोरोना से लड़ने के लिए आपका शरीर कितना है मजबूत, ऐसे होगी जांच

कुलपति स्वास्थ्य सुरक्षा अभियान का गुरुवार को आगाज हो जाएगा। जंतु विज्ञान विभाग द्वारा चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के समस्त शिक्षक व कर्मचारियों की शारीरिक जांच की जाएगी।

Newstrack
Published on: 1 July 2020 8:09 PM GMT
कोरोना से लड़ने के लिए आपका शरीर कितना है मजबूत, ऐसे होगी जांच
X

मेरठ: कुलपति स्वास्थ्य सुरक्षा अभियान का गुरुवार को आगाज हो जाएगा। जंतु विज्ञान विभाग द्वारा चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के समस्त शिक्षक व कर्मचारियों की शारीरिक जांच की जाएगी। कोरोना से लड़ने के लिए शारीरिक क्षमता कितनी मजबूत है जंतु विज्ञान विभाग इसकी जांच करेगा। कुलपति प्रोफेसर नरेंद्र कुमार तनेजा गुरुवार को इसका विधिवत शुभारंभ करेंगे।

7 दिन चलेगा यह अभियान

कुलपति स्वास्थ्य सुरक्षा अभियान 7 दिन चलेगा इन 7 दिनों में प्रत्येक विभाग के समस्त शिक्षकों वह कर्मचारियों की शारीरिक जांच की जाएगी इसके लिए प्रत्येक विभाग को दिन और समय निश्चित किया जाएगा निश्चित दिन को ही उस विभाग के शिक्षक व कर्मचारियों की जांच होगी।

यह भी पढ़ें…प्रियंका पर बड़ी कार्रवाईः हाथ से निकला लोधी एस्टेट बंगला, एक माह का समय

शरीर की तीन स्तरीय जांच होगी

कुलपति स्वास्थ्य सुरक्षा अभियान के तहत जंतु विज्ञान विभाग प्रत्येक शिक्षक व कर्मचारियों के शरीर की तीन स्तरीय जांच होगी।

1- जांच में सबसे पहले यह मापा जाएगा कि आपके शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा कितनी है आपकी श्वास लेने की वह छोड़ने की क्षमता कितनी है।

2- दूसरे नंबर पर कर्मचारियों के शरीर के तापमान की जांच की जाएगी।

3- जबकि तीसरे नंबर पर शरीर के अंतर रक्त गणना यानी डब्ल्यूबीसी रक्त विश्लेषक किया जाएगा।

यह भी पढ़ें…कश्मीरी नागरिक की मौत पर संबित पात्रा ने किया ट्वीट, भड़क गईं ये एक्ट्रेस

प्रति कुलपति प्रोफेसर वाई विमला ने किया निरीक्षण

कुलपति स्वास्थ्य सुरक्षा अभियान की शुरुआत गुरुवार को होनी है इसी की तैयारियों को लेकर प्रति कुलपति प्रोफेसर हवाई विमला ने बुधवार को जंतु विज्ञान विभाग में जाकर अभियान की तैयारियों का निरीक्षण किया। विज्ञान विभाग प्रोफेसर नीलू जैन गुप्ता के अनुसार कुलपति प्रोफेसर नरेंद्र कुमार तनेजा कोरोना महामारी को लेकर काफी गंभीर हैं उन्हीं की इच्छा थी कि विश्वविद्यालय के समस्त शिक्षक व कर्मचारियों के शारीरिक मजबूती की जांच होनी चाहिए उन्हीं के निर्देश पर वह प्रति कुलपति प्रोफेसर वाई विमला के निर्देशन में यह अभियान चलाया जा रहा है ।

रिपोर्ट: सुशील कुमार

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story