×

नंबर 1 शहर: वार्षिक स्वच्छ सर्वेक्षण में हुआ आगे, देश में मिला ये स्थान

स्वच्छ भारत अभियान के तहत किए जाने वाले वार्षिक स्वच्छ सर्वेक्षण में नोएडा को प्रदेश में पहला स्थान और देश में 25वां स्थान मिला है।

Newstrack
Published on: 20 Aug 2020 12:27 PM GMT
नंबर 1 शहर: वार्षिक स्वच्छ सर्वेक्षण में हुआ आगे, देश में मिला ये स्थान
X
नंबर 1 शहर: वार्षिक स्वच्छ सर्वेक्षण में हुआ आगे, देश में मिला ये स्थान

नोएडा: स्वच्छ भारत अभियान के तहत किए जाने वाले वार्षिक स्वच्छ सर्वेक्षण में नोएडा को प्रदेश में पहला स्थान और देश में 25वां स्थान मिला है। यह सर्वेक्षण 1 लाख की आबादी वाले शहरों में किया गया था। इस बार शहर के 1,40,210 लोगों ने इस सर्वेक्षण में हिस्सा लिया था। प्रदेश में कुल 59 व देश में 382 शहरों ने प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया। यह स्थान 6000 अंकों में 4403.22 अंक अर्जित कर प्राप्त किया गया। 2019 में नोएडा को 150वां स्थान और 2018 में 324वां स्थान मिला था। मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी ने कहा कि यह बेहद खुशी की बात है। अगले वर्ष देश में प्रथम स्थान लाने का लक्ष्य रहेगा।

ये भी पढ़ें:मोदी सरकार का तोहफा: आम आदमी की बल्ले-बल्ले, मिलेगा इसका फायदा

नंबर 1 शहर: वार्षिक स्वच्छ सर्वेक्षण में हुआ आगे, देश में मिला ये स्थान

24 जून को मिली थी थ्री स्टार रेटिंग

नोएडा द्बारा स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में प्रतिभाग किया गया। इसके तहत अक्टूबर 2019 से मार्च 2020 तक नोएडा क्षेत्र का तीन मानकों खुले में शौच (ओएडीएफ), कचरा मुक्त शहर, सिटीजन फीडबैक में मूल्यांकन किया गया। मूल्यांकन में खुले में शौच कैटेगरी में पूरे नोएडा में 101 सार्वजनिक शौचालयों, 56 सामुदायिक शौचालयों व 9 पिंक टायलेट का निरीक्षण किया गया। जनवरी 2020 में ओडीएफ प्लस प्लस की श्रेणी प्रदान की गई। इसी तरह कचरा मुक्त श्रेणी में कूड़े घर को समाप्त कर विलोपित कूड़ा घर स्थापित करना, घरों से सूखा व गीला अलग-अलग कचरा एकत्रित करना, रात्रि स्वीपिग, डस्टबिन लगाना, सूखे कूड़े के निस्तारण के लिए एमआरएफ सेंटर बनाना, प्लास्टिक प्रतिबंध, वैज्ञानिक तरीके से निस्तारण, नालों की साफ सफाई आदि का मूल्यांकन किया गया। जिसके बाद कचरा मुक्त प्रबंधन शहरों में 24 जून को नोएडा को शामिल कर 'थ्री स्टार' रेटिग दी गई है।

ओडीएफ प्लस-प्लस में भी प्रदेश का पहला शहर बना नोएडा

जन स्वास्थ्य विभाग उप महाप्रबंधक एससी मिश्रा ने बताया कि लैंडफिल, ठोस अपशिष्ट और ओडीएफ का प्रबंधन में नोएडा ने बहुत बेहरत तरीके से काम किया है। भविष्य में यह जीवन की गुणवत्ता में सुधर करेगा, लोगों के लिए उदाहरण बनेगा। ओडीएफ प्लस प्लस और थ्री स्टार रेटिग वाला प्रदेश का पहला शहर बना था, अब स्वच्छता सर्वेक्षण में प्रदेश में पहला और देश में 25वां स्थान मिलना गौरव की बात है। कचरा मुक्त करने के लिए नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी ने एक साल कड़ी मेहनत की। इसके लिए तमाम बड़े अफसरों को सड़क पर उतार दिया। महाप्रबंधक से लेकर तमाम विभागों के विभागाध्यक्ष और इंजीनियरों ने शहर में जागरूरकता कार्यक्रम आयोजित किया।

ये भी पढ़ें:दिल्ली सरकार ने रेस्टोरेंट और होटल में शराब सर्व करने की इजाजत दी

मुख्य कार्यपालक अधिकारी ने किया ट्वीट

यूपी में शहर को पहला स्थान मिला है। परिणाम आने के बाद नोएडा की सीईओ ऋतु माहेश्वरी ने ट्वीट करके सूचना शहर के लोगों के साथ साझा की। उन्होंने ट्वीट में लिखा, ''मुझे यह जानकारी साझा करते हुए खुशी हो रही है। नोएडा को स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में उत्तर प्रदेश में पहला और देश में 25वां स्थान मिला है। यह वर्ष 2018 में 324 और 2019 में 150 के मुकाबले ऊंची छलांग है। मैं इस उपलब्धि के लिए प्राधिकरण के सभी अधिकारियों, स्टाफ, कर्मचारियों और शहर के निवासियों को धन्यवाद ज्ञापित करती हूं। अब हमें देश में नंबर वन बनने के लिए काम करना है।''

दीपांकर जैन, नोएडा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story