×

मोदी सरकार का तोहफा: आम आदमी की बल्ले-बल्ले, मिलेगा इसका फायदा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट और सीसीईए बैठक में कई बड़े एलान किए गए। इस बैठक में चार प्रस्तावों को हरी झंड़ी दिखाई गई है।

Shreya
Published on: 20 Aug 2020 11:42 AM GMT
मोदी सरकार का तोहफा: आम आदमी की बल्ले-बल्ले, मिलेगा इसका फायदा
X
PM Narendra Modi

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को हुई कैबिनेट और सीसीईए बैठक में कई बड़े एलान किए गए। इस बैठक में चार प्रस्तावों को हरी झंड़ी दिखाई गई है। कैबिनेट ने देश के और 6 एयरपोर्ट का मैनजमेंट और ऑपरेशन प्राइवेट प्लेयर के हाथों सौप दिया है। इसके साथ ही नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी (एनआरए) को अधीनस्थ पदों के लिए सीईटी (कॉमन एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) आयोजित करने का भी अधिकार दे दिया गया है। तो चलिए आपको बताते हैं कि इस मीटिंग में क्या-क्या बड़े एलान हुए हैं?

यह भी पढ़ें: कार में हैवानियत: महिला डॉक्टर के साथ होता रहा ये सब, दोस्ती देख कांप उठे लोग

National Recruitment Agency

नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी

सरकार ने देश के युवाओं और बेरोजगारी को ध्यान में रखते हुए नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी (एनआरए) को ही सीईटी आयोजित करने का अधिकार दे दिया है। इसके तहत साल में दो बार टेस्ट होगा और एक हजार टेस्ट सेंटर बनाए जाएंगे, जो कि जिला हेडक्वार्टर में बनाए जाएंगे। परीक्षाएं 12 भाषाओं में होगी। इसमें फीस कंसेशन पहले जैसे ही रहेंगे। उम्र को लेकर छूट नहीं दी जाएगी। नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी का हेडक्वार्टर दिल्ली होगा। इस एक फैसले से युवाओं की तकलीफ भी दूर होगी और उनका पैसा भी बचेगा।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में हाई अलर्ट जारी: आतंकी हमले का खतरा, इन्हें बना सकते हैं निशाना

जानकारी से अवगत कराते हुए केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि आज नौकरी के लिए युवाओं को बहुत परीक्षाएं देनी पड़ती है। देश में लगभग 20 रिक्रूटमेंट एजेंसी हैं। ऐसे में हर एजेंसी के लिए परीक्षा देने के लिए कई जगह जाना पड़ता है। यह सब समाप्त करने के लिए नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी (एनआरए) अब कॉमन एलिजबिलिटी टेस्ट (सीईटी) लेगी। इसका फायदा करोड़ों युवाओं को होगा, जो नौकरी के लिए आवेदन करते हैं।

यह भी पढ़ें: काम की बात: मनोवैज्ञानिक इलाज को दें महत्व, खुल कर करें डिप्रेशन पर बात

Privatization of the airport

तीन एयरपोर्ट के Privatization को हरी झंडी

इसके अलावा मोदी कैबिनेट ने करीब तीन एयरपोर्ट के Privatization यानी निजीकरण को भी मंजूरी दे दी है। पीपीपी मॉडल के तहत जयपुर, गुवाहाटी और तिरुवनंतपुरम एयरपोर्ट को 50 साल के लिए लीज देने का फैसला किया गया है। इस फैसले से सरकार को तुरंत एक हजार 070 करोड़ रुपये मिलेंगे। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) इस पैसे का इस्तेमाल छोटे शहरों में एयरपोर्ट का विकास करने में करेगी।

यह भी पढ़ें: नहीं बचेंगे मुख्तार अंसारी: यूपी पुलिस के हाथ लगी बड़ी कामयाबी, करीबी को धर दबोचा

Power distribution companies

पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों को तोहफा

मोदी सरकार ने पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों को एक बड़ी राहत दी है। अब पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों को PFC और REC के जरिए लोन दिया जाएगा। इन कंपनियों को आसान शर्तों के साथ सस्ते लोन मिलेंगे। सरकार का कहना है कि कोरोना वायरस काल में बिजली बिल के भुगताम में हो रही देरी से पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों को नकदी की परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इससे पावर डिस्ट्रीब्यूशन पर असर पड़ा है।

यह भी पढ़ें: निकल रहे शव: जमीन में दबे कई सारे लोग, भयानक हादसे से हिला देश

Sugarcane farmers

गन्ना किसानों को तोहफा

कैबिनेट ने एक करोड़ गन्ना किसानों को फायदा दिया है। सरकार ने FRP को बढ़ाकर 285 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है। यानी अब गन्ना खरीदने पर चीनी मिलों द्वारा गन्ना किसानों को ज्यादा भुगतान करना पड़ेगा। FRP को 10 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाया गया है। इससे एक करोड़ किसान लाभान्वित होंगे।

यह भी पढ़ें: बारिश का कहर: नदियों में तब्दील हो गई सड़कें, आने-जाने के लिए नाव का सहारा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story