×

फिर दौड़ेगी मेट्रो: लखनऊ वासियों के लिए खुशखबरी, अब लेंगे यात्रा का मज़ा

कोरोना महामारी के बीच अनलॉक-4 में राजधानी लखनऊ में मेट्रो सेवा शुरू होने जा रही है। ऐसे में लखनऊ वालों के लिए मेट्रो के दरवाजे 7 सितंबर से खुलेंगे।

Newstrack
Published on: 4 Sep 2020 10:49 AM GMT
फिर दौड़ेगी मेट्रो: लखनऊ वासियों के लिए खुशखबरी, अब लेंगे यात्रा का मज़ा
X
लखनऊ में हुआ मेट्रो ट्रायल Photo by Ashutosh Tripathi (newstrack.com)

लखनऊ: कोरोना महामारी के बीच अनलॉक-4 में राजधानी लखनऊ में मेट्रो सेवा शुरू होने जा रही है। ऐसे में लखनऊ वालों के लिए मेट्रो के दरवाजे 7 सितंबर से खुलेंगे। हालांकि लखनऊ मेट्रो 4 सितंबर से सुबह 7 बजे से रात 10 बजे तक पटरियों पर दौड़ने लगेगी। ऐसा इसलिए किया जाएगा ताकि मेट्रो की फंक्शनिंग और कोरोना के बाद न्यू नॉर्मल के मानकों का परीक्षण किया जा सके।

ये भी पढ़ें:सैटेलाइट-जैमर की तबाही: चीन सभी देशों को ऐसे करेगा कैद, हमले की तैयारी में

lko metro लखनऊ में हुआ मेट्रो ट्रायल Photo by Ashutosh Tripathi (newstrack.com)

छह महीने से बंद थी मेट्रो

छह महीने से बंद पड़ी मेट्रो सेवाए फिर से शुरू होने जा रही है। इसके लिए आज लखनऊ में मेट्रो ट्रेन का ट्रायल किया गया। राजधानी लखनऊ में मेट्रो सेवाए 7 सितम्बर से प्रारम्भ हो जाएगी। लखनऊ में 20 मेट्रो ट्रेनें है। जिसमे से 16 का ट्रायल होगा।

लखनऊ में मेट्रो का संचालन गत 24 मार्च से बंद पडा है। हाल ही में अनलाक फोर के तहत मेट्रो सेवाए शुरूहोने की व्यवस्था की गयी है। आज लखनऊ में उच्चाधिकारियों की देखरेख में ट्रैन का तकनीकी जांच की के बाद इसे चलाया गया। जिससे यात्रियो को किसी प्रकार की दिक्कत न हो। इसके लिए आज सभी कर्मचारियों को बुलाकर उन्हे 7 सितम्बर से आकर अपनी ड्युटी करने को कहा गया। ट्रायल रन के दौरान मेट्रो का कम्युनिकेशन बेस्ड कंट्रोल सिस्टम, ट्रैक, सिग्नल, ओवर हेड इलेक्ट्रिक वायर और कंट्रोलिंग में सामंजस्य की जांच की गयी।

कोरोना की गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जाएगा

ट्रेनों का संचालन शुरू होने पर कोरोना की गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जाएगा। इसके लिए सुरक्षा गार्डों की ट्रेनिंग भी पूरी हो गई है। 5 सितंबर को मेट्रो दिवस मनाया जाता है। इसलिए आज से मेट्रो ट्रेनों का ट्रायल शुरू हो गया। ट्रायल के दौरान करीब 20 मेट्रो ट्रेनों की फंक्शनिंग और कोरोना के बाद के नए मानकों का परीक्षण किया गया। स्टेशनों को तीन बार तथा ट्रेन को दो बार सैनिटाइज किया जाएगा। फिलहाल मेट्रो प्रशासन ने खास इंतजाम किए है। इसके तहत यात्रियों की थर्मल स्कैनिंग होगी।

lko metro लखनऊ में हुआ मेट्रो ट्रायल Photo by Ashutosh Tripathi (newstrack.com)

ये भी पढ़ें:यूपी में गुंडाराज: बागपत में बदमाशों का आतंक, दिनदहाड़े चलाई किसान पर गोली

मेट्रो में प्रवेश से पहले भी यात्रियों को सैनिटाइज किया जाएगा

मेट्रो के संचालन के दौरान बिना मास्क के किसी भी यात्री को प्रवेश नहीं मिलेगा। साथ ही मेट्रो में प्रवेश से पहले भी यात्रियों को सैनिटाइज किया जाएगा। यात्रियों के मोबाइल में आरोग्य सेतु एप होना जरूरी होगा। यूपी मेट्रो के एमडी कुमार केशव ने कहा कि लखनऊ मेट्रो का संचालन 7 सितंबर से शुरू होगा। इसके साथ ही अगर कोई यात्री मास्क लाना भूल जाता है तो स्टेशनों पर भी मास्क की व्यवस्था होगी जिससे उसे वहीं मास्क दिया जा सके। इसके अलावा उनके फोन में आरोग्य सेतु ऐप भी होनी चाहिए। ऐप में ग्रीन स्टेटस होने पर एंट्री दी जाएगी।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story