×

Mirzapur: आयुक्त विंध्याचल मंडल की समीक्षा बैठक, इन परियोजनाओं पर की चर्चा

मंडलायुक्त ने समीक्षा के दौरान कहाकि आवास विकास निर्माण एजेंसी, पैक्सपेड वं सीएनडीएस के पांच-पांच कार्यो का वे स्वयं लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता एवं एक फाइनेसियल विभाग के अधिकारी के साथ निरीक्षण करेंगें

Chitra Singh
Published on: 25 Jan 2021 1:56 PM GMT
Mirzapur: आयुक्त विंध्याचल मंडल की समीक्षा बैठक, इन परियोजनाओं पर की चर्चा
X
Mirzapur: आयुक्त विंध्याचल मंडल की समीक्षा बैठक, इन परियोजनाओं पर की चर्चा

मिर्जापुर। आयुक्त विन्ध्याचल मण्डल योगेश्वर राम मिश्र ने अपने कार्यालय में मण्डल में 50 लाख से उपर की निर्माणाधीन परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान उपस्थित अधिकारियों से कहा कि देव भूमि में कार्य करने का सुनहरा अवसर सभी को प्राप्त हुआ है। सभी लोग पूरी पारदर्शिता परियोजनाओं में गुणवत्ता बनाये रखते हुये कार्य करें तो स्वयं को काफी संतुष्टि महसूस होगी।

पांच-पांच कार्यो का करेंगे निरीक्षण

मंडलायुक्त ने समीक्षा के दौरान कहा कि आवास विकास निर्माण एजेंसी, पैक्सपेड वं सीएनडीएस के पांच-पांच कार्यो का वे स्वयं लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता एवं एक फाइनेसियल विभाग के अधिकारी के साथ निरीक्षण करेंगें। उन्होंने बैठक में उपस्थित जिलाधिकारी मिर्जापुर प्रवीण कुमार लक्षकार व जिलाधिकारी भदोही राजेन्द्र कुमार से भी कहाकि वे भी अपने जनपद भ्रमण के दौरान परियोजनाओं के गुणवत्ता की जांच करें। मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहाकि अपने-अपने जनपद में निर्माणाधीन सभी परियोजनाओं का निरीक्षण करें तथा गुणवत्ता को बरकरार रखना सुनिश्चित करायें। उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन परियोजनाओं की गुणवत्ता के प्रति शासन काफी गम्भीर है। अतएव गुणवत्ता के साथ किसी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

ये भी पढ़ें …. बलिया में बोले स्वामी प्रसाद मौर्य, प्रदेश को जंगल राज की तरफ धकेल रहे अखिलेश

बाउंड्रीवाल का निर्माण जरूर हो

आयुक्त ने अधिकारियों से कहा कि जिन परियोजनाओं की प्रगति 94 से 99 प्रतिशत दर्शाया गया है उसे तत्काल पूर्ण कराते हुये सम्बंधित विभाग को हैण्डओवर कराये। उन्होंने सभी कार्यदायी संस्थओं से कहाकि यदि कहीं जमीन का विवाद हो या जमीन की उपलब्धता की समस्या हो तो सम्बंधित जिलाधिकारी से व्यक्तिगत रूप से मिलकर हल कराना सुनिश्चित करायें तथा अनारम्भ कार्यो को तत्काल पूर्ण करायें। आयुक्त ने कहाकि प्रायः प्रोजेक्ट बनाने समय बाउंड्रीवाल का प्रस्ताव छोड दिया जाता है। जिसके कारण बाद में धनराशि की उपलब्धता नही हो पाती है उन्होंने कहाकि परियोजना बनाने समय ही बाउड्रीवाल को प्रस्ताव में अवश्य शामिल किया जाए।

Review meeting

आज कार्य की प्रगति का करे जांच

आयुक्त द्वारा समीक्षा के दौरान 33 ऐसे परियोजनाओे की समीक्षा सबसे पहले की जिसमें धनराशि उपलब्ध होते हुये भी अपूर्ण दिखाया जा रहा है। जनपद मीरजापुर में में निर्माणाधीन ड्राइविंग ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट भवन के दौरान 90 प्रतिशत की पूर्णता पर बताया गया, मुख्य विकास अधिकारी को निरीक्षण कर रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया। इसी प्रकार आईटीआई परिसर में मोटर मैकिनेकल, की 60 प्रतिशत की प्रगति पर अधिशासी अभियंता सीएनडीएस के द्वारा यह बताये जाने पर कि शत प्रतिशत पूर्ण करा लिया गया है, आयुक्त ने कहाकि बुलकेलट में 60 प्रतिशत दिखाया गया है। आज मौके पर जाकर जाॅच कर रिपोर्ट दें तथा जांच करते भवन की स्थिति का फोटोग्राफ भी भेजे।

ये भी पढ़ें …. Jaunpur: ऐसे मनाया गया राष्ट्रीय मतदाता दिवस, युवाओं को दिया गया पहचान पत्र

कार्य प्रगति में लापरवाही पर दर्ज करे FIR

समीक्षा बैठक में राजकीय माडल स्कूल सोनभद्र के बारे में 80 प्रतिशत बताया गया, आयुक्त द्वारा कहा गया कि इसकी जांच उनके द्वारा स्वंय टेक्निकल टीम के साथ किया जोयगा। जनपद मीरजापुर में धौहा, संतनगर व खटखरिया में स्वास्थ्य आवास भवन के बारे में बताया गया कि आवास विकास निर्माण निपग के द्वारा बनाया जा रहा है, संतनगर में जून माह के बाद आज भी मात्र 77 प्रतिशत की प्रगति देखे जाने पर आयुक्त ने जिलाधिकारी से कहाकि वे इसी जांच करायें यदि अपेक्षित प्रगति नहीं लायी जाती है तो सम्बंधित एजेसी के विरूद्ध एफआरआर दर्ज कराकर कार्यवाही करें।

रिपोर्ट- ब्रिजेन्द्र दुबे

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story