×

Trains Cancelled: यात्रीगण सावधान!… लखनऊ से इन शहरों के लिए आने-जाने वाली कई ट्रेनें हुई कैंसिल, देखें लिस्ट

Trains Cancelled: कानपुर – लखनऊ के बीच बंथरा रेलवे स्टेशन पर लूप लाइन पर होने जा रहे निर्माण कार्य के चलते लखनऊ से कई शहरों को जाने वाली विभिन्न ट्रेनों की यात्रा को रद्द कर दिया है।

Viren Singh
Published on: 7 April 2023 12:49 PM GMT (Updated on: 7 April 2023 1:00 PM GMT)
Trains Cancelled: यात्रीगण सावधान!… लखनऊ से इन शहरों के लिए आने-जाने वाली कई ट्रेनें हुई कैंसिल, देखें लिस्ट
X
Trains Cancelled: (सोशल मीडिया)

Trains Cancelled: अगर आप आने वाले दिनों में भारतीय रेलवे से यात्रा का प्लान बना रहे हैं तो यह खबर आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। कहीं ऐसा न हो कि आप यह खबर को अनदेखी कर दें और आप बड़ी समस्या आ जाएं। दरअसल, भारतीय रेलवे ने कई कारणों की वजह से कई ट्रेनों के संचालन को रद्द कर दिया है। पूर्वोत्तर रेलवे लखनऊ मंडल ने बताया कि आगामी 8 अप्रैल से 13 अप्रैल तक करीब 8 ट्रेनों की यात्रा को कैंसिल कर दिया है।

8-13 अप्रैल तक 8 ट्रेनें निरस्त

पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल से न्यूजट्रैक को शुक्रवार को मिली जानकारी के मुताबिक, कानपुर – लखनऊ के बीच बंथरा रेलवे स्टेशन पर लूप लाइन पर होने जा रहे निर्माण कार्य के चलते लखनऊ से कई शहरों को जाने वाली विभिन्न ट्रेनों की यात्रा को रद्द कर दिया है। पूर्वोत्तर रेलवे ने 8-13 अप्रैल तक 8 ट्रेनों को कैंसिल कर दिया है। वहीं, रेलवे ने इस दौरान जिन ट्रेनों को रद्द किया है, वे लखनऊ से चंडीगढ़, आनन्द विहार, मेरठ, बनारस, देहरादून और डिब्रूगढ़ की ओर जाने वाली थीं और एक्सप्रेस ट्रेनें थीं।

ऐसे आएगा कैंसिल ट्रेनों का किराया

ऐसे में पूर्वोत्तर रेलवे ने यात्रा करने वाले यात्रियों को हिदायती दी है कि जिन ट्रेनों को कैंसिल किया गया है, उस ट्रेन की यात्री स्टेशन पर आने से बचें और अपनी ट्रेन की जानकारी ले लें। वहीं, ये भी बताया है कि अगर किसी यात्री ने इन ट्रेनों की टिकट को पहले से बुक करा लिया है तो उसका किराया खाता में खुद ब खुद वापस आ जाएगा। हालांकि यह बात ध्यान रखें कि रद्द ट्रेनों के वापसी शुल्क केवल आनलॉइन टिकट कराने पर खुद अपने आप खाते में आएगा। अगर टिकट बुकिंग किसी काउंटर से की गई है तो यात्री को वापसी शुल्क के लिए टिकट काउंटर पर जाना होगा।

कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट

रेलवे के मुताबिक, 8 अप्रैल से 13 अप्रैल तक जिन ट्रेनों के संचालन को कैंसिल किया गया है। इसमें लखनऊ चण्डीगढ़ एक्सप्रेस है, जो 8 से 11 अप्रैल तक नहीं चलेगी। लखनऊ-आनन्द विहार टर्मिनस ट्रेनो को 9-11 अप्रैल तक रद्द किया गया है। लखनऊ-मेरठ सिटी एक्सप्रेस भी 8-11 अप्रैल तक नहीं चलेगी। इसके अलावा बनारस-देहरादून एक्सप्रेस को 8 से लेकर 11 अप्रैल तक नहीं चलाने का फैसला किया गया है। 8 से 11 अप्रैल तक बनारस-नई दिल्ली एक्सप्रेस भी रद्द रहेगी, जबकि 9-12 अप्रैल तक नई दिल्ली-बनारस एक्सप्रेस कैंसिल रहेगी।

लालगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस रहेगी रद्द

रेलवे के अनुसार, बंथरा में लूप कार्य होने की वजह ट्रेन नंबर 15909 डिब्रूगढ़-लालगढ़ एक्सप्रेस को 8 अप्रैल से 10 अप्रैल तक रद्द करने का निर्णय लिया गया है, जबकि 9 से 13 अप्रैल तक लालगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस भी निरस्त रहेगी।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story