×

बढ़ेगी औद्योगिक क्षमता: यूके कम्पनियां करेंगी डिफेंस एक्सपों में निवेश

महाना ने मार्क गोल्डसेक के आग्रह का स्वागत करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में औद्योगीकरण को बढ़ावा देने के लिए भारतीय कम्पनियों के साथ विदेशी कंपनियों के काम करने से जहां डिफेंस कारिडोर को अच्छी सफलता मिलेगी, वहीं सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमियों को काफी लाभ भी होगा।

SK Gautam
Published on: 27 Nov 2019 4:25 PM GMT
बढ़ेगी औद्योगिक क्षमता: यूके कम्पनियां करेंगी डिफेंस एक्सपों में निवेश
X

लखनऊः उत्तर प्रदेश के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना से आज यूके से आए मार्क गोल्डसेक के नेतृत्व में एक पांच सदस्यीय प्रतिनिधि मण्डल ने भेंट कर लखनऊ में आयोजित होने वाले डिफेंस एक्सपो में अपने देश की रक्षा उत्पाद से जुड़ी कंपनियों के प्रतिभाग करने एवं प्रजेन्टेशन की इच्छा प्रकट की।

उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में विकसित किये जा रहे डिफेंस इन्डस्ट्रियल कारीडोर में यूनाईटेड किंगडम की कई कम्पनियां निवेश करने की इच्छुक है।

ये भी देखें : IRCTC के तत्कालीन प्रबंधक केएम त्रिपाठी की अंतरिम जमानत खारिज

डिफेंस कारिडोर को अच्छी सफलता मिलेगी

महाना ने मार्क गोल्डसेक के आग्रह का स्वागत करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में औद्योगीकरण को बढ़ावा देने के लिए भारतीय कम्पनियों के साथ विदेशी कंपनियों के काम करने से जहां डिफेंस कारिडोर को अच्छी सफलता मिलेगी, वहीं सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यमियों को काफी लाभ भी होगा। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार के सहयोग से उत्तर प्रदेश में डिफेंस कारिडोर का विकास किया जा रहा है।

प्रदेश में बड़ी सख्या में एम0एस0एम0ई0 इकाइयों के कुशल मानव संसाधन उपलब्ध है। साथ ही उत्तर प्रदेश की जलवायु भी उद्योगों के अनुकूल है। उन्होंने प्रतिनिधि मण्डल को आश्वस्त करते हुए कहा कि यूनाईटेड किंगडम की कंपनियां प्रदेश में निवेश करें, राज्य सरकार उनकों सभी प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करायेगी।

ये भी देखें : कैसे पड़ोसी है आप, इन बातों से मेल खाता है आपका व्यवहार नहीं तो ऐसे लाएं बदलाव

महाना के निमंत्रण पर मार्क गोल्डसेक लखनऊ आये

उल्लेखनीय है कि औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना की गत मार्च में डिफेंस एक्सपों के संबंध में यूनाईटेड किंगडम के भ्रमण के दौरान मार्क गोल्डसेक से मुलाकात हुई थी। उन्हेंने गोल्डसेक को डिफेंस एक्सपों में आमंत्रित किया था। महाना के निमंत्रण पर आज मार्क गोल्डसेक लखनऊ आये थे।

लखनऊ में आगामी पांच से आठ फरवरी तक डिफेंस एक्सपो का आयोजन किया जायेगा। इसमें अमेरिका सहित कई देश हिस्सा लेंगे। इसमें आस्ट्रेलिया, इजराइल, जर्मनी आदि प्रमुख रूप से शामिल है। इस मौके पर प्रमुख सचिव, औद्योगिक विकास आलोक कुमार भी मौजूद थे।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story