×

Lucknow News: अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त ने गोरखपुर एक्सप्रेस-वे का किया निरीक्षण, निर्माण कार्य की समीक्षा की

Lucknow News: अब तक एक्सप्रेसवे का लगभग 67 प्रतिशत से अधिक भौतिक कार्य सम्पन्न हो चुका है। सभी संबंधित अधिकारियों को दिसंबर 2023 तक सभी शेष बचे कार्यों को पूरा करने का दिया निर्देश।

By
Published on: 8 April 2023 9:08 PM GMT
Lucknow News: अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त ने गोरखपुर एक्सप्रेस-वे का किया निरीक्षण, निर्माण कार्य की समीक्षा की
X
Industrial Development Commissioner Manoj Kumar Singh(Pic: Newstrack)

Lucknow News: अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त मनोज कुमार सिंह ने संबंधित अधिकारियों के साथ गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे का शनिवार को स्थलीय निरीक्षण कर निर्माण कार्यों से संबंधित समीक्षा की। स्थलीय निरीक्षण में सबसे पहले उन्होंने पैकेज 01 व 02 के निर्माण कार्यों का निरीक्षण कर समीक्षा की। समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने समस्त कार्यदायी संस्थाओं के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे के शेष बचे निर्माण कार्यों को तेजी से पूरा कर लिया जाए। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को गुणवत्ता पूर्वक दिसंबर, 2023 तक शेष बचे सभी कार्यों को पूरा करने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान एक्सप्रेस-वे निर्माण कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए उन्होंने निर्माण कम्पनियों के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि निर्माण कार्य में गुणवत्ता का पूरा ध्यान रखा जाए। उन्होंने एक्सप्रेस-वे पर घाघरा नदी पर बन रहे दीर्घ सेतु की प्रगति की भी समीक्षा की। इस दीर्घ सेतु की प्रगति 60 प्रतिशत से अधिक है और आईआईडीसी के द्वारा इसको अक्टूबर, 2023 तक पूरा करने के निर्देश दिए गए। गोरखपुर लिंक एक्सप्रेस-वे में मिट्टी का कार्य प्रगति पर है और इसमें और तीव्रता लाये जाने के निर्देश बैठक में दिए गए।

गौरतलब है कि अब तक क्लीयरिंग एण्ड ग्रबिंग एवं 100 प्रतिशत, मिट्टी का कार्य 86 प्रतिशत, सबग्रेड का कार्य 69 प्रतिशत, जीएसबी का कार्य 64 प्रतिशत, डब्लूएमएम का कार्य 61 प्रतिशत, डीबीएम का कार्य 59 प्रतिशत पूर्ण हो चुका है। अब तक एक्सप्रेस-वे का 67 प्रतिशत से अधिक भौतिक कार्य सम्पन्न हो चुका है। इसके अतिरिक्त परियोजना के अन्तर्गत आने वाले घाघरा नदी पर बने रहे पुल और परियोजना को समयबद्ध तरीके से पूर्ण किया जाना लक्षित है।

उन्होंने एक्सप्रेस-वे के लिए भूमि से संबंधित अधिकारियों को किसी भी प्रकार की समस्या का यथा शीघ्र निवारण करने को कहा। उन्होंने यह भी कहा कि एक्सप्रेस-वे पर बनने वाले स्ट्रक्चर्स के काम में तेजी लाई जाए। एक्सप्रेस-वे प्रवेश नियंत्रित 04 लेन चैड़ा (06 लेन तक विस्तारणीय) तथा संरचनाएं 06 लेन चैड़ाई का बनायी जायेंगी। एक्सप्रेस-वे के एक ओर सर्विस रोड स्टैगर्ड रूप में बनाई जायेगी तथा आवश्यकतानुसार अण्डरपास का निर्माण कराया जायेगा, जिससे परियोजना के आस-पास के गांव के निवासियों को एक्सप्रेस-वे पर आवागमन की सुविधा उपलब्ध हो सके। एक्सप्रेस-वे उपयोगकर्ताओं की सुविधा हेतु 02 स्थानों पर जन सुविधा परिसरों का निर्माण भी प्रस्तावित है। स्थलीय निरीक्षण के दौरान यूपीडा के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ निर्माण कम्पनियों के प्रतिनिधि, सभी पीआईयू के अधिकारी व अथाॅरिटी इंजीनियर्स मौजूद रहे।

Next Story