×

International Yoga Day 2020: IIT कानपुर में योग दिवस का हुआ आयोजन

संस्थान में आयोजित यह कार्यक्रम देश दुनिया में एक सांस्कृतिक विरासत की पहचान को प्रदर्शित करती है।

Rahul Joy
Published on: 21 Jun 2020 8:31 AM GMT
International Yoga Day 2020: IIT कानपुर में योग दिवस का हुआ आयोजन
X
IIT Campus celebrate world yoga day

कानपुर: भागदौड़ भरी जिंदगी में मन मस्तिष्क का संतुलन अत्यंत आवश्यक है और इसके लिए शारीरिक,मानसिक व भावनात्मक स्वास्थ्य वर्धन सिर्फ योग से ही संभव है। वर्तमान परिप्रेक्ष में कोविड19 (COVID19) जैसी महामारी से निपटने में भी योग की प्रासंगिकता बढ़ी है और योग करने से प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाया जा सकता है।

भारत को तगड़ा झटका: अमेरिका लेने जा रहा ये फैसला, देश को होगा भारी नुकसान

इन क्रियाओं का योगाभ्यास कराया गया

योग मानव मात्र के कल्याण के लिए विश्व को "सर्वे भवन्तु सुखिनः सर्वे सन्तु निरामयाः" का सन्देश देने का सशक्त माध्यम रहा है।जिसके चलते उत्तर प्रदेश के कानपुर आईआईटी में हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए WebEx ऑनलाइन सॉफ्टवेयर के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2020 का आयोजन 21 जून सुबह 7 बजे से 8 बजे तक किया गया। जिसमें आईआईटी परिसर वासियों ने बढ़-चढ़कर ऑनलाइन हिस्सा लिया। इसमें परिसर वासियों और छात्रों को स्कन्ध चालन क्रियाओं से लेकर भुजंगासन,मकरासन,भद्रासन,वक्रासन,त्रिकोण आसन,ताड़ासन,वृक्षासन, पवनमुक्तासन,भ्रामरी,कपालभाति,अनुलोम-विलोम आदि क्रियाओं का योगाभ्यास कराया गया।

योग कार्यक्रम में यह लोग थे शामिल

संस्थान में आयोजित यह कार्यक्रम देश दुनिया में एक सांस्कृतिक विरासत की पहचान को प्रदर्शित करती है।भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने योग कार्यक्रम के दौरान किये जाने वाले योगासन के बारे में एक कामन प्रोटोकॉल निर्धारित किया है,जिसे संस्थान में योजनाबद्ध तरीके से सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ऑनलाइन सॉफ्टवेयर के सहायता से निर्धारित समय में संचालित किया किया गया।

वर्चुअल सॉफ्टवेयर प्रोग्राम से इस योग प्रदर्शन का नेतृत्व नेचुरोपैथी और योग केंद्र आई आई टी कानपुर के योग प्रशिक्षक डॉ.एस.एल.यादव और डॉ.उर्मिला यादव ने किया। इस योग कार्यक्रम में आई आई टी कानपुर डायरेक्टर, डीन ऑफ़ स्टूडेंट अफेयर्स, असिस्टेंट रजिस्ट्रार और फैकल्टी योग कोऑर्डिनेटर आदि शामिल हुए।

रिपोर्टर- अवनीश कुमार, कानपुर

जज्बे को सलाम: 14 हजार फिट की उंचाई पर जवानों ने किया योग, जीरो डिग्री है टेम्परेचर

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story