×

बंपर निवेश! इन्वेस्टर्स समिट सबसे ज्यादा निवेश आईटी व इलेक्ट्रानिक्स में

इन्वेस्टर्स समिट में यूपी को मिले 4.28 लाख करोड़ के 1045 निवेश प्रस्तावों में से 37344 करोड़ रुपये प्रस्तावित निवेश की की 80 परियोजनाएं क्रियाशील हो गई है। इसमे पहली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की 36 तथा दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की 44 परियोजनाएं शामिल है।

SK Gautam
Published on: 17 Dec 2019 3:59 PM GMT
बंपर निवेश! इन्वेस्टर्स समिट सबसे ज्यादा निवेश आईटी व इलेक्ट्रानिक्स में
X

लखनऊ: प्रदेश की योगी सरकार द्वारा बीते साल किए गए इन्वेस्टर्स समिट के तहत सबसे ज्यादा निवेश आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स के क्षेत्र में तथा सबसे कम सौर ऊर्जा के क्षेत्र में क्रियाशील हो पाया है। इन्वेस्टर्स समिट में यूपी को मिले 4.28 लाख करोड़ के 1045 निवेश प्रस्तावों में से 37344 करोड़ रुपये प्रस्तावित निवेश की की 80 परियोजनाएं क्रियाशील हो गई है। इसमे पहली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की 36 तथा दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की 44 परियोजनाएं शामिल है।

ये भी देखें: पहले दिन नहीं हो सकी यूपी विधानसभा की सुचारू कार्यवाही

विधान परिषद के शीतकालीन सत्र के पहले दिन मंगलवार को सपा सदस्य हीरालाल यादव के सवाल के जवाब में औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने अपने लिखित जवाब में यह जानकारी सदन को दी।

ग्राउन्ड ब्रेकिंग सेरेमनी में 65 हजार करोड़ परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया

महाना ने बताया कि यूपी इन्वेस्टर्स समिट की पहली ग्राउन्ड ब्रेकिंग सेरेमनी में 61 हजार करोड़ रुपये से अधिक की 81 परियोजनाएं तथा दूसरी ग्राउन्ड ब्रेकिंग सेरेमनी में 65 हजार करोड़ रुपये से अधिक की 250 परियोजनाओं का शिलान्यास किया गया। पहली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी की 81 परियोजनाओं में से 36 तथा दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेंमनी की 250 परियोजनाओं में से 44 परियोजनाएं क्रियाशील हो गई है।

ये भी देखें: सावधान दुश्मन देश! भारत की ये मिसाइल कर देगी चूर-चूर, हुआ सफल परीक्षण

उन्होंने बताया कि यूपी को एग्रो एण्ड फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में 2101 करोड़ रुपये प्रस्तावित निवेश की 17 परियोजनाए, एनिमल हस्बैंडरी के क्षेत्र में 61 करोड़ रुपये की तीन परियोजनाएं, डेयरी के क्षेत्र में छह करोड़ रुपये प्रस्तावित निवेश की दो परियोजनाए, हाउसिंग के क्षेत्र में 350 करोड़ रुपये प्रस्तावित निवेश की एक परियोजना, आईटी एवं इलेक्ट्रानिक्स के क्षेत्र में 30382 करोड़ रुपये प्रस्तावित निवेश की नौ परियोजनाए, विनिर्माण के क्षेत्र में 3819 करोड़ रुपये प्रस्तावित निवेश की 36 परियोजनाए, सौर ऊर्जा के क्षेत्र में चार करोड़ रुपये प्रस्तावित निवेश की एक परियोजना, वस्त्र उद्योग के क्षेत्र में 255 करोड़ रुपये प्रस्तावित निवेश की सात परियोजनाए, के पर्यटन के क्षेत्र में 265 करोड़ रुपये प्रस्तावित निवेश की सात परियोजनाए तथा परिवहन के क्षेत्र में 100 करोड़ रुपये प्रस्तावित निवेश की एक परियोजना समेत यूपी में अब तक 37344 करोड़ रुपये प्रस्तावित निवेश की की 80 परियोजनाएं क्रियाशील हो गई है।

ये भी देखें: जिलाधिकारी ने किया अपील कहा- नागरिकता (संसोधन) विधेयक को ठीक से समझें

महाना ने बताया है कि सबसे ज्यादा 13 परियोजनाएं गौतमबुद्ध नगर जिले में क्रियाशील हुई है। इसी तरह मेरठ में सात, गोरखपुर में छह, लखनऊ में पांच, झांसी में चार, हरदोई वाराणसी व मुजफ्फरनगर में तीन, अलीगढ़, बिजनौर, बुलन्दशहर, कानपुर, कानपुर देहात, शामली, उन्नावं तथा फिरोजाबाद में दो-दो तथा अमेठी, बरेली, बदायूं, बहराइच, बाराबंकी, चंदौली, गाजियाबाद, हाथरस, जौनपुर, फतेहपुर, मुरादाबाद, रामपुर, शाहजहांपुर, पीलीभीत, प्रतापगढ़, संभल, प्रयागराज में एक-एक परियोजना क्रियाशील हो गई है। उन्होंने बताया कि शेष परियोजनाओं का क्रियान्वयन प्रगति पर है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story