×

कानपुर कांड में फंसे ये IPS: हुई कड़ी कार्रवाई, योगी सरकार ने दिया ये आदेश

उत्तर प्रदेश के कानपुर एनकाउंटर और 8 पुलिसकर्मियों की मौत के मामले में अब जिले के पूर्व एसएसपी अनंत देव पर भी गाज गिरी गयी। उनका तबादला कर दिया गया। वर्तमान में एसटीएफ में तैनात आईपीएस अनंत देव को पीएसी भेज दिया गया है।

Shivani
Published on: 7 July 2020 4:58 PM GMT
कानपुर कांड में फंसे ये IPS: हुई कड़ी कार्रवाई, योगी सरकार ने दिया ये आदेश
X

कानपुर: उत्तर प्रदेश के कानपुर एनकाउंटर और 8 पुलिसकर्मियों की मौत के मामले में अब जिले के पूर्व एसएसपी अनंत देव पर भी गाज गिरी गयी। गैंगस्टर विकास दुबे के आपराधिक बाहुबल में कानपुर के एसएसपी रह चुके अनंत देव की भूमिका भी संदिग्ध पाए जाने के बाद उनपर जांच बैठा दी गयी। वहीं अब उनका तबादला कर दिया गया। वर्तमान में एसटीएफ में तैनात आईपीएस अनंत देव को पीएसी भेज दिया गया है।

कानपुर कांड में पूर्व एसएसपी अनंत देव की भूमिका की जांच

दरअसल, कानपुर में हिस्ट्रीशीटर विकास दुबे को गिरफ्तार करने गयी पुलिस टीम पर ही हमला हो गया था। जिसमें आठ पुलिस कर्मियों की मौत हो गयी। जांच में पता चला कि चौबेपुर पुलिस थाने के दारोगा विनय तिवारी और कुछ सिपाही विकास दुबे के सम्पर्क में थे। इनपर पुलिस की मुखबरी करने और रेड की जानकारी विकास दुबे को देने आरोप लग रहा है। जिसके बाद संदिग्ध भूमिका वाले इन पोलिकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया।

6 महीने पहले हुआ एसटीएफ में डीआईजी पद पर प्रमोशन

वहीं पता चला कि बिल्लौर के शहीद सीओ देवेंद्र मिश्र ने संदिग्ध दारोगा विनय तिवारी की शिकायत तात्कालिक एसएसपी अनंत देव से की थी। इसकी एक रिकॉर्डिंग एसटीएफ को मिली है। हालाँकि उस समय एसएसपी रहे अनंत देव ने कोई एक्शन नहीं लिया। ऑडियो शहीद सीओ देवेंद्र मिश्र की बेटी वैष्णवी मिश्र ने वर्तमान एसएसपी दिनेश कुमार पी को सौंपा है।

ये भी पढ़ेंः पुलिस और बदमाशों में भीषण मुठभेड़, 50 हजार का इनामी अपराधी गिरफ्तार

एसटीएफ डीआईजी अनंत देव का तबादला

रिकॉर्डिंग सामने आने के बाद तत्कालीन एसएसपी अनंत देव तिवारी की भूमिका की जांच के आदेश दिए। अनंत देव तिवारी का अभी पिछले माह ही प्रमोशन हुआ था और मौजूदा समय में वह एसटीएफ में डीआईजी पद पर पोस्टेड थे हालाँकि अब उनको पीएसी भेज दिया गया।

यूपी में चारआईपीएस अफसरों के तबादले:

इसके अलावा आज यूपी पुलिस में चार आईपीएस अफसरों के तबादले हुए। इनमे मुरादाबाद के एसएसपी अमित पाठक को वाराणसी का पुलिस कप्तान बना दिया गया तो वहीं वाराणसी के एसएसपी पद पर पोस्टेड प्रभाकर चौधरी को मुरादाबाद भेजा दिया गया। लखनऊ एसटीएफ के डीआईजी अनंत देव को मुरादाबाद पीएसी में पुलिस उपमहानिरीक्षक पद पर पोस्टिंग मिली है और पीएसी आगरा के सेनानायक सुधीर कुमार सिंह को लखनऊ एसटीएफ लखनऊ में एसएसपी बना दिया गया।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story