×

IPS Manilal Patidar: आईपीएस मणिलाल पाटीदार की बर्खास्तगी का संदेश दूर तक जाएगा

IPS Manilal Patidar: आम तौर पर हमारे देश में यह धारणा है कि एक बार आईएएस और आईपीएस बनने के बाद व्यक्ति का कुछ नहीं हो सकता.

Raj Kumar Singh
Published on: 24 Jun 2023 11:59 AM GMT
IPS Manilal Patidar: आईपीएस मणिलाल पाटीदार की बर्खास्तगी का संदेश दूर तक जाएगा
X
IPS Manilal Patidar (Image: Social Media)

IPS Manilal Patidar: यूपी कैडर के आईपीएस अफसर मणिलाल पाटीदार को केंद्र सरकार ने बर्खास्त कर एक बड़ी नज़ीर पेश की है. पाटीदार की बर्खास्तगी से नौकरशाही में बड़े पैमाने पर व्याप्त भ्रष्टाचार पर पूरी तरह अंकुश लगेगा या नहीं यह तो नहीं कहा जा सकता लेकिन आईएएस और आईपीएस कोई भी अपराध करके सुरक्षित रहेंगे, यह अब नहीं कहा जाएगा. आम तौर पर हमारे देश में यह धारणा है कि एक बार आईएएस और आईपीएस बनने के बाद व्यक्ति का कुछ नहीं हो सकता. वह चाहे अपना कर्तव्य निभाने में असफल हो, चाहे कानून का दुरुपयोग करे या फिर भ्रष्टाचार में आकंठ डूबा हो, उसके खिलाफ कार्रवाई मुश्किल है. और इस धारणा के मजबूत होने की पर्याप्त वजहें भी रही हैं. आमतौर पर दोषी होने पर निलंबन या तबादले से अधिक सजा कम ही मामलों में देखी गई है. लेकिन मणिलाल पाटीदार के मामले के बाद अब दागी अफसरों पर कार्रवाई तेजी से होगी, ऐसी आशा की जा सकती है.

आचरण को लेकर पहले भी उठते रहें हैं सवाल

देश की सर्वोच्च सेवा के अफसरों के आचरण को लेकर सवाल आज से नहीं उठ रहे हैं. वर्षों से इस तरह के मामले उठते रहे हैं. उत्तर प्रदेश में तो खुद कुछ आईएएस अफसरों ने अपने ही बीच के महाभ्रष्टों का चुनाव तक किया था. यही वजह है कि समय समय पर यूपीएससी की परीक्षा प्रणाली को लेकर और फिर ट्रेनिंग अकादमी में इनकी ट्रेनिंग को लेकर भी सवाल उठते रहे हैं. आखिर चयन प्रक्रिया में कहां चूक रही जाती है जिसके चलते कुछ खराब प्रवत्ति के अफसर चुन कर आ जाते हैं.

अफसरों की कार्यशैली का पूरे विभाग पर पड़ता है असर

हमारे देश में अभी भी शासन की रीढ़ आईएएस और आईपीएस अफसर ही हैं. किसी भी जिले में आप इसका उदाहरण देख सकते हैं. यदि किसी जिले में जिलाधिकारी या पुलिस कप्तान ईमानदार है तो उस जिले के नीचे के अफसर और कर्मचारी अमूमन ईमानदारी से अपना काम करते दिख जाएंगे. यहां तक कि बेईमान कर्मचारी भी ईमानदार अधिकारी की तैनाती तक बचकर चलते हैं. क्या पता कब साहब को पता चल जाए और नौकरी चली जाए. इसके विपरीत यदि आला अफसर का आचरण ही गलत होता है तो पूरे जिले में इसका असर देखने को मिलता है. यही हाल बाद में शासन स्तर पर विभागीय प्रमुख के आचरण पर देखने को मिलता है. यह उक्ति सही है कि भ्रष्टाचार ऊपर से नीचे की ओर होता है.

सरकार ने बीते दिनों कई अफसरों के खिलाफ की कार्रवाई

बीते कुछ दिनों में उत्तर प्रदेश सरकार ने भ्रष्ट अफसरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की है. हाल ही में कानपुर देहात में एक सर्राफ से चांदी लूटने वाले पुलिस वालों को भी जेल भेजा गया है. लेकिन इसके साथ ही सरकारी अफसरों और कर्मचारियों का लूट आदि गंभीर अपराधों में संलिप्त होना भी बड़ी चिंता की बात है. अभी भी ऐसे अपराध करने वाले कुछ अफसर और कर्मचारी बच कर निकल जाते होंगे इसमें भी संदेह नहीं है. कुल मिलाकर सरकारी अफसरों पर राज्य और केंद्र सरकार को जीरो टालरेंस पालिसी अपनानी चाहिए और मणिलाल पाटीदार की बर्खास्तगी इस दिशा में एक अच्छा कदम है.

Raj Kumar Singh

Raj Kumar Singh

Next Story