×

UP New DGP: विजय कुमार ने लिया चार्ज, बोले- अपराध पर जारी रहेगी जीरो टॉलरेंस पॉलिसी, महिला अपराधों पर सख्त एक्शन

UP New DGP Vijay Kumar: आईपीएस विजय कुमार को उत्तर प्रदेश का नया कार्यवाहक डीजीपी बनाया गया है। आईपीएस विजय कुमार 1988 बैच के पुलिस अधिकारी हैं, जो जनवरी 2024 में रिटायर होंगे।

Jugul Kishor
Published on: 31 May 2023 10:10 AM GMT (Updated on: 31 May 2023 4:08 PM GMT)
UP New DGP: विजय कुमार ने लिया चार्ज, बोले- अपराध पर जारी रहेगी जीरो टॉलरेंस पॉलिसी, महिला अपराधों पर सख्त एक्शन
X
IPS विजय कुमार को बनाया गया नया डीजीपी ( सोशल मीडिया)

UP New DGP Vijay Kumar: आईपीएस विजय कुमार को उत्तर प्रदेश का नया कार्यवाहक डीजीपी बनाया गया है। यूपी पुलिस के कार्यवाहक डीजीपी आरके विश्वकर्मा का कार्यकाल आज बुधवार (31 मई) को समाप्त हो रहा है। इसीलिए विजय कुमार को नया कार्यवाहक डीजीपी बनाया गया है। आईपीएस विजय कुमार को कार्यवाहक डीजीपी के साथ डीजी विजिलेंस, डीजी सीबीसीआईडी की जिम्मेदारी सौंपी गई है। चार्ज लेने के बाद उन्होंने प्रेस कॉन्फ्रेंस किया।

अपराध पर आगे भी जीरो टॉलरेंस की नीति

यूपी के नए डीजीपी विजय कुमार ने बुधवार (31 मई) को चार्ज लेने के बाद एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि 'अपराध के मुद्दे पर आगे भी जीरो टॉलरेंस की नीति जारी रहेगी। उन्होंने कहा, दंगामुक्त यूपी की संकल्पना को और मजबूत करेंगे। सभी जिलों में पेट्रोलिंग तथा सघन चेकिंग की जाएगी।'

'महिलाओं से जुड़े अपराधों पर सख्त एक्शन'

डीजीपी विजय कुमार ने कहा, 'महिलाओं से जुड़े अपराधों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। साथ ही, संगठित अपराधों पर प्रभावी कार्रवाई की जाएगी।' आपको बता दें, कार्यवाहक DGP विजय कुमार ने आज डीजीपी का चार्ज लिया। वो आरके विश्वकर्मा की जगह आए हैं। इस मौके पर स्पेशल DG एलओ प्रशांत कुमार ने उनका स्वागत किया।

कौन हैं आईपीएस विजय कुमार (Kaun Hain IPS Vijay Kumar)

विजय कुमार 1988 बैच के यूपी कैडर के भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी हैं। उनकी गिनती पुलिस महकमे में एक तेज तर्रार और ईमानदार अधिकारी के रूप में रही है। अपने अब तक के सेवाकाल में उन्होंने कई चुनौतीपूर्ण केस हैंडल किए हैं। उनके पास विभिन्न जिलों के पुलिस कप्तान के साथ-साथ केंद्र में काम करने का भी अनुभव है। वर्तमान में वे सीबीसीआईडी के पुलिस महानिदेशक के पद पर तैनात हैं। उनके पास डीजी विजिलेंस का भी अतिरिक्त प्रभार है। दो अहम विभागों की जिम्मेदारी मिलना ये दर्शाता है कि योगी सरकार आईपीएस विजय कुमार पर कितना भरोसा करती है।

DGP आरके विश्वकर्मा के साथ ये चार अधिकारी होंगे रिटायर

कार्यवाहक डीजीपी आरके विश्वकर्मा समेत चार आईपीएस अधिकारियों का आज बुधवार (31 मई) को कार्यकाल पूरा हो रहा है। आरके विश्वकर्मा के अलावा डीजी विशेष जांच चंद्र प्रकाश, आइजी इओडब्ल्यू रामलाल मीणा और पुलिस अधीक्षक मानिक चंद्र सरोज आज रिटायर हो जाएंगे।

राजकुमार विश्वकर्मा 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। डीएस चौहान के सेवानिवृत होने के बाद अब आरके विश्वकर्मा को प्रदेश का कार्यवाहक डीजीपी चुना गया था। राजकुमार विश्वकर्मा अन्य जिम्मेदारियों के साथ स्पेशल डीजी का कार्यभार संभाला था। इन्होंने उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड (अध्यक्ष) और EOW की भी जिम्मेदारी संभाली।

एक साल से नहीं मिला कोई पूर्ण कालिक डीजीपी

प्रदेश को पिछले एक साल से पूर्ण कालिक डीजीपी की तलाश है। अब ये सवाल उठ रहा कि आखिर कब पुलिस को स्थाई मुखिया मिलेगा? मालूम हो कि 11 मई, 2022 को यूपी के पूर्णकालीन डीजीपी मुकुल गोयल को अचानक हटा दिया गया था। उसके बाद से डीएस चौहान कार्यवाहक डीजीपी फिर 31 मार्च, 2023 में आरके विश्वकर्मा को अप्वाइंट किया गया।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Next Story