×

Northern Railways: विश्व प्रसिद्ध आस्था के केंद्र खाटूश्याम तक अब होगी सीधी रेल सेवा!

Northern Railways: विरासत और विकास की संकल्पना से श्रद्धालुओं को सुगम रेल परिवहन मिलेगा। खाटूश्याम जी के दर्शन हेतु प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में श्रद्धालु विभिन्न माध्यमों जैसे रेल, रोड तथा पैदल मार्ग से दर्शन के लिए आते हैं। प्रतिदिन क़रीब 30,000 श्रद्धालु आम दिन दर्शनार्थ आते हैं । जबकि शुक्रवार, शनिवार और रविवार को करीब चार से पांच लाख आते हैं।

Anant Shukla
Published on: 16 April 2023 3:58 PM GMT
Northern Railways: विश्व प्रसिद्ध आस्था के केंद्र खाटूश्याम तक अब होगी सीधी रेल सेवा!
X
IRCTC Launch direct train service till Khatushyam dham (Photo-Social Media)

Northern Railways: रेलवे द्वारा रींगस के समीप स्थित विश्व प्रसिद्ध धार्मिक आस्था के केंद्र खाटूश्याम जी को सीधे रेलवे नेटवर्क से जोड़ने के लिए FLS करने की मंजूरी प्रदान की गई है। खाटूश्याम जी के दर्शन हेतु प्रतिवर्ष लाखों की संख्या में श्रद्धालु विभिन्न माध्यमों जैसे रेल, रोड तथा पैदल मार्ग से दर्शन के लिए आते हैं। प्रतिदिन क़रीब 30,000 श्रद्धालु आम दिन दर्शनार्थ आते हैं । जबकि शुक्रवार, शनिवार और रविवार को करीब चार से पांच लाख आते हैं। एकादसी के समय 10 लाख श्रद्धालु और March मेला जो 15 दिन का होता है में 30 लाख से 40 लाख श्रद्धालु आते हैं। यह सबसे ज्यदा श्रद्धालु आने वाले भारतीय मंदिरों में एक है।

अभी तक रींगस तक थी रेल सेवा

रेल से आने वाले श्रद्धालु रींगस तक रेल से आते हैं। उसके पश्चात् वह विभिन्न साधनों से खाटू तक पहुंचते हैं। रींगस से खाटू तक का सफर सुगम व सुरक्षित बनाने के लिए रेलवे ने सांस्कृतिक धरोहर व धार्मिक आस्था के केंद्रों को जोड़ने की योजना के तहत रींगस से खाटूश्यामजी तक नई रेल लाइन के सर्वे को मंजूरी प्रदान की है।

सर्वे का कार्य पूरा होते ही प्रारंभ होगा कार्य

सर्वे का काम शीघ्र ही पूरा करके इस नई रेल लाइन के काम को स्वीकृति प्रदान कर कार्य प्रारंभ किया जाएगा, जिससे श्रद्धालुओं को जल्द से जल्द खाटूश्यामजी तक रेल सुविधा प्राप्त हो सके। रेलवे द्वारा माननीय प्रधानमंत्री जी के मिशन विरासत और विकास के तहत धार्मिक स्थलों तक रेल कनेक्टिविटी पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story