×

Ambedkar Jayanti 2023: बाबा साहेब अंबेडकर यात्रा दिल्ली से शुरू, बुद्ध की विरासत से जुड़े स्‍थलों भ्रमण कराएगी

Ambedkar Jayanti 2023: जी. किशन रेड्डी ने कहा कि इस रेलगाड़ी से पर्यटक 8 दिनों की अपनी यात्रा में बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्‍बेडकर के जीवन और बुद्ध की विरासत से जुड़े स्‍थलों का भ्रमण करेंगे। यह रेलगाड़ी भारत की ‘देखो अपना देश’’ अवधारणा को पूरा करती है।

Anant Shukla
Published on: 14 April 2023 3:54 PM GMT
Ambedkar Jayanti 2023: बाबा साहेब अंबेडकर यात्रा दिल्ली से शुरू, बुद्ध की विरासत से जुड़े स्‍थलों भ्रमण कराएगी
X
IRCTC launches Special train on Ambedkar Jayanti

Ambedkar Jayanti 2023: IRCTC की बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर यात्रा शुरू हो गई है। भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन "बाबा साहब अम्‍बेडकर यात्रा" को आज हजरत निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेन्‍द्र कुमार तथा संस्‍कृति, पर्यटन और पूर्वोत्‍तर विकास मंत्री जी. किशन रेड्डी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर उत्‍तर रेलवे के महाप्रबंधक शोभन चौधरी, आईआरसीटीसी की मुख्‍य प्रबंध निदेशक रजनी हसीजा, दिल्‍ली मंडल के मंडल रेल प्रबंधक डिम्पी गर्ग और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

जी. किशन रेड्डी ने कहा कि इस रेलगाड़ी से पर्यटक 8 दिनों की अपनी यात्रा में बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्‍बेडकर के जीवन और बुद्ध की विरासत से जुड़े स्‍थलों का भ्रमण करेंगे। यह रेलगाड़ी भारत की ‘देखो अपना देश’’ अवधारणा को पूरा करती है।

7 रातों और 8 दिनों की यात्रा

7 रातों और 8 दिनों की यात्रा वाली यह भारत गौरव टूरिस्ट रेलगाड़ी दिल्‍ली से प्रस्‍थान करने के बाद अपने पहले पड़ाव पर बाबा साहब की जन्‍मस्‍थली (भीम जन्‍मभूमि) मध्‍यप्रदेश के डॉ. अम्‍बेडकर नगर (महू) पहुँचेगी। इसके पश्‍चात यह रेलगाड़ी नागपुर रेलवे स्‍टेशन के लिए रवाना होगी जहां पर्यटक नवयान बौद्ध धर्म के एक प्रतिष्‍ठित स्‍मारक दीक्षा भूमि का भ्रमण करेंगे। वहां से रेलगाड़ी सांची के लिए प्रस्‍थान करेगी। सांची में प्रसिद्ध सांची स्‍तूप और अन्‍य बौद्ध स्‍थलों का भ्रमण कराया जाएगा। सांची के पश्‍चात यह रेलगाड़ी अपने अगले गंतव्‍य वाराणसी जाएगी, जहां पर्यटक सारनाथ और काशी विश्‍वनाथ मंदिर को देख सकेंगे। इस रेलगाड़ी का अगला और अंतिम गंतव्‍य गया रेलवे स्‍टेशन होगा, जहां पर्यटकों को बोधगया के पवित्र स्‍थल ले जाया जाएगा और वे महाबोधि मंदिर व अन्‍य मठों को देख सकेंगे। सड़क मार्ग द्वारा अन्‍य महत्‍वपूर्ण बौद्ध स्‍थलों राजगीर और नालंदा का भी भ्रमण कराया जाएगा। यह टूर अंत में नई दिल्‍ली आकर समाप्‍त होगा। पर्यटकों को दिल्‍ली, मथुरा और आगरा छावनी रेलवे स्‍टेशनों से रेलगाड़ी में बैठने या उतरने की सुविधा उपलब्‍ध होगी ।

10 वातानुकूलित 3 टीयर के डिब्‍बों वाली इस "बाबा साहब अम्‍बेडकर यात्रा" पर्यटक रेलगाड़ी में 600 पर्यटक यात्रा कर सकेंगे । इस पर्यटक ट्रेन में पैंट्री कोच की सुविधा होगी जो यात्रियों को शाकाहारी भोजन परोसेगी। इसके साथ ही पर्यटकों को यात्रा बीमा, रेलगाड़ी में सुरक्षा की सुविधा उपलब्‍ध होगी ।

"बाबा साहब अम्‍बेडकर यात्रा" भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन की शुरूआत घरेलू पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार की पहल "देखो अपना देश" के अनुरूप है।

प्रति व्यक्ति किराये की शुरूआत 21,650 रुपए से होगी

इस रेलगाड़ी में प्रति व्यक्ति किराये की शुरूआत 21,650 रुपए से होगी । इस किराये में वातानुकूलित 3 टीयर में यात्रा सुविधा, होटलों में रात्रिकालीन ठहराव, शाकाहारी भोजन शामिल होगा । पर्यटकों के लिए बसों द्वारा दर्शनीय स्‍थलों के भ्रमण के साथ-साथ गाइड की सेवाएं तथा यात्रा बीमा की सुविधा भी उपलब्‍ध होगी । यात्रा की पूरी अवधि के दौरान रेलवे टीम स्वच्छता एवं स्वास्थ्य संबधी सभी प्रोटोकॉल का ध्यान रखेगी एवं यात्रियों को सुरक्षित व चिंता मुक्त अनुभव देने का प्रयास करेगी। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट https://www.irctctourism.com पर जा सकते हैं

डॉ. बाबा साहब अम्‍बेडकर, भारतीय संविधान के निर्माता हैं। इसके साथ-साथ वे प्रसिद्ध न्‍यायविद्, राजनीतिक कार्यकर्ता, मानव विज्ञानी, लेखक, वक्‍ता, इतिहासकार, अर्थशास्‍त्री और विद्वान भी थे। अम्‍बेडकर ने अपने पूरे जीवन में अस्‍पृश्‍यता जैसी सामाजिक बुराईयों को मिटाने के लिए संघर्ष किया और सामाजिक रूप से पिछड़े वर्गों के अधिकारों के लिए उठ खड़े हुए। भारतीय रेलवे द्वारा डिजाइन किया गया बाबा साहब अम्‍बेडकर यात्रा का यह टूर उनके जीवन से जुड़े प्रमुख स्‍थलों और गंतव्‍यों को रेखांकित करता है।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story