×

श्रद्धालुओं के लिए खुला इस्कॉन मंदिर, दर्शन से पहले कराना होगा ये काम

112 दिनों के लॉकडाउन के बाद गुरुवार को इस्कॉन नोएडा मन्दिर सभी श्रद्धालुओं के दर्शनाथ खोल दिया गया है। कोरोना महामारी के चलते मन्दिर प्रशासन ने...

Newstrack
Published on: 9 July 2020 6:30 PM GMT
श्रद्धालुओं के लिए खुला इस्कॉन मंदिर, दर्शन से पहले कराना होगा ये काम
X

नोएडा: 112 दिनों के लॉकडाउन के बाद गुरुवार को इस्कॉन नोएडा मन्दिर सभी श्रद्धालुओं के दर्शनाथ खोल दिया गया है। कोरोना महामारी के चलते मन्दिर प्रशासन ने 18 मार्च से सभी के लिए मन्दिर बन्द कर दिया था। लेकिन यहां दर्शन करने के लिए एप पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। अलग-अलग समय के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक है। उन पर रजिस्ट्रेशन कराने के बाद ही यहां दर्शन हो सकेंगे।

ये भी पढ़ें: विकास दुबे की उज्जैन में दिखाई गई गिरफ्तारी सुनियोजित रणनीति का हिस्सा: अखिलेश

श्रद्धालुओं को भीड़भाड़ से बचाने के लिए दर्शन प्रात: 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक व सायं 4:30 बजे से 6:30 बजे तक प्रतिदिन केवल चार घंटे ही खुलेंगे। मन्दिर में आने वाले श्रद्धालुओं को ऐप के लिक द्बारा रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य होगा। ऐप तथा दर्शन निशुल्क होगा। मन्दिर प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा के लिए कईं प्रबन्ध किये हैं।

ये भी पढ़ें: 11 जुलाई को मनाया जाएगा विश्व जनसंख्या दिवस, जानें क्या है इस साल की थीम

मन्दिर के प्रमुख द्बार पर सैनिटाइजेशन टनल बनाई गई है। इसके अतिरिक्त सभी श्रद्धालुओं के पैर धोने के लिए एक छोटा तालाब बनाया गया है। सभी को इस सैनिटिजेशन टनल तथा तालाब से होकर गुजरना होगा। भीड़भाड़ से बचाव के लिए बैरिकेडिंग की व्यवस्था की गई है। द्बार पर हैण्ड सैनिटाइजर रखा गया है। इसके अतिरिक्त श्रद्धालुओं के मध्य सोशल डिस्टैन्सिंग बनाए रखने के लिए मन्दिर के फर्श पर चिन्ह बनाये गए हैं।

ये भी पढ़ें: अचानक सपाई सड़क पर क्यों रोपने लगे धान, वजह जान चौंक जाएंगे आप

आरोग्य सेतु ऐप होना अनिवार्य

मन्दिर आने वाले सभी श्रद्धालुओं के लिए मोबाईल में आरोग्य सेतु ऐप होना अनिवार्य होगा। इसके अतिरिक्त मन्दिर प्रशासन ने सभी के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं, जिनका अनुपालन अनिवार्य होगा। मन्दिर परिसर में मास्क पहन कर आने पर ही प्रवेश दिया जाएगा। मन्दिर में 5 वर्ष से छोटे बच्चों तथा 65 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धों को प्रवेश नहीं दिया जायेगा।

रिपोर्ट: दीपांकर जैन

ये भी पढ़ें: अब यहां बढ़ा लॉकडाउन: सरकारी कार्यालय छोड़ कर रहेगी पूरी बंदी, सख्ती से होगा पालन

Newstrack

Newstrack

Next Story